Wed. Feb 1st, 2023
    लसिथ मलिंगा

    श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने फैसला किया है कि वह अगले साल होने वाले आईसीसी वर्ल्ड टी 20 के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।

    मलिंगा, जो इस साल इंग्लैंड और वेल्स में आईसीसी विश्व कप 2019 के बाद एकदिवसीय मैचों से संन्यास लेने के लिए तैयार हैं, वह उसके बाद टी-20 से भी सन्यांस ले लेंगें।

    मलिंगा ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है-

    दक्षिण-अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी-20 में मिली हार के बाद मलिंगा ने कहा, “विश्व कप के बाद, मेरा क्रिकेटिंग करियर समाप्त हो रहा है। मैं टी 20 विश्व कप में खेलना चाहता हूं और फिर अपना करियर समाप्त करना चाहता हूं।”

    मलिंगा जोरदार तरीके से खेल से बाहर होना चाहते है-

    दूसरे टी-20 में एक विकेट लेने वाले मलिंगा के पास अब टी-20 प्रारूप में 97 विकेट है और उन्हे पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (98) से आगे निकलने के लिए एक विकेट की ओर जरुरत है।

    इससे पहले मलिंगा ने टी-20 विश्वकप 2014 में टीम का नेतृत्व किया था और भारत को मात देकर खिताब पर कब्जा किया था।

    मलिंगा हमेशा से श्रीलंका की टीम के लिए टी-20 में ट्रंप कार्ड रहे है-

    मलिंगा ने 72 टी 20 में भाग लिया है और 19.28 की औसत से 97 विकेट हासिल किए हैं। 7.25 की उनकी ध्वनि अर्थव्यवस्था-दर उन्हें प्रारूप में सबसे सुसंगत गेंदबाजों में से एक बनाती है। 2020 में टी-20 विश्वकप अक्टूबर-नवंबर में है और ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा।

    मलिंगा एक अंडर-परफॉर्मिंग लंका को प्रेरित करते दिखेंगे-

    मलिंगा आगामी 50 ओवर के विश्व कप में श्रीलंका की अगुवाई करते भी दिख सकते है। उन्होंने 218 एकदिवसीय मैचों में 322 विकेट चटकाए हैं और वह अपने अनुभव का अच्छा इस्तेमाल करना चाहेंगे। मलिंगा दिसंबर 2018 में श्रीलंका के सीमित ओवरों के कप्तान के रूप में लौटे थे। श्रीलंका की टीम पिछले कुछ समय से वनडे क्रिकेट में अच्छा नही कर पा रही है। उन्हें अभी तक सफलता का स्वाद चखने को नही मिला है।

    आईपीएल 12: मुंबई इंडियंस के लिए पहले 6 मैच नही खेल पाएंगे मलिंगा

    मलिंगा इंडियन प्रीमियर लीग 2019 में मुंबई इंडियंस के लिए पहले छह मैचों में खेलते नही दिखेंगे। अनुभवी इसके बजाय सुपर प्रांतीय वन डे घरेलू टूर्नामेंट में दिखाई देंगे। लंका के चयनकर्ताओं ने राष्ट्रीय क्रिकेटरों के लिए इसमें भाग लेना अनिवार्य कर दिया। मलिंगा, जो मुंबई इंडियंस के लिए पिछले सीज़न में सहयोगी स्टाफ का हिस्सा था, उन्हे इस सीजन मुंबई इंडियंस ने 2 करोड़ में खरीदा है।

    https://www.youtube.com/watch?v=k02S3RkFfBI

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *