दा इंडियन वायर » समाचार » लद्दाख: भारत चीन सीमा पर दोनों सेनाओं में झड़प, तीन भारतीय सैनिक शहीद
विदेश समाचार

लद्दाख: भारत चीन सीमा पर दोनों सेनाओं में झड़प, तीन भारतीय सैनिक शहीद

भारत चीन (China) सीमा पर कल रात हुई हिंसक झड़प में एक अफसर और दो सैनिकों सहित कुल तीन लोग शहीद हो गए हैं। सेना के मुताबिक दोनों सेनाएं अपनी जगह से पीछे हट रही थी और उसी दौरान यह झड़प हुई थी। भारतीय सेना के मुताबिक दोनों सेनाओं में सैनिक शहीद हुए हैं।

सेना ने यह भी कहा है कि सैनिकों की मौत गोली लगने से नहीं बल्कि हाथापाई के दौरान हुई है। वर्तमान में दोनों और से मेजर जनरल के स्तर पर बातचीत जारी है और स्थिति को नियंत्रण में लाने की कोशिश की जा रही है।

आपको बता दें कि साल 1975 के बाद से यह पहली बार हुआ है कि भारत-चीन सीमा पर किसी सैनिक के शहीद होने की खबर आयी है।

सेना के बयान में कहा गया है: “गाल्वन घाटी में डे-एस्केलेशन प्रक्रिया के दौरान, कल रात एक हिंसक सामना हुआ था, जिसमें दोनों पक्षों के लोग हताहत हुए थे। भारतीय पक्ष में जानमाल के नुकसान में एक अधिकारी और दो सैनिक शामिल हैं। दोनों पक्ष के वरिष्ठ अधिकारी फिलहाल स्थिति को सामान्य करने के लिए कार्यक्रम स्थल पर बैठक कर रहे हैं। ”

चीन ने दौरान भारतीय सेना को दोषी ठहराया है। चीन की ओर से कहा गया है कि भारतीय सैनिकों ने सीमा पार कर चीन के सैनिकों पर हमला किया है। बीजिंग ने यह भी कहा है कि यदि भारत अपनी ओर से कोई कार्यवाही करता है, तो इससे स्थिति और बिगड़ सकती है।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!