Sun. Jul 14th, 2024
    रोहित शर्मा

    रोहित शर्मा और विराट कोहली इस समय एकदिवसीय प्रारूप में दो सबसे सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है और आईसीसी रैंकिग भी यही दर्शाती है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली बहुत लंबे समय से आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिग में टॉप पर बरकरार है, वही टीम के उपकप्तान भी कोहली से ज्यादा पीछे नही है और वह जल्द ही कोहली को पीछे भी कर सकते है।

    विराट कोहली इस समय एकदिवसीय मैचो में टीम के लिए लगातार शतक बनाते जा रहे है, जिसकी वजह से वह अभी तक शीर्ष स्थान अपने नाम रखने में बरकरार है। वही दूसरी ओर रोहित, ने भारत के लिए पिछली दस वनडे सीरीज में कम से कम एक शतक बनाया, जो एक विश्व रिकॉर्ड है। इस स्ट्रीक का अंत तब हुआ जब वह न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में समाप्त हुई एकदिवसीय ऋृंखला में शतक बनाने में असफल रहे।

    भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में शुरूआती 3 वनडे मैच जीते थे। जिसके बाद कप्तान कोहली को सीरीज के आखिरी दो मैच और टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया था। दिल्ली के बल्लेबाज के पास आईसीसी रैंकिंग में तीसरे एकदिवसीय मैच समाप्त होने के बाद 896 रैटिंग अंक थे, जबकि भारत के अनियमित कप्तान के पास उस समय 876 रैटिग अंक थे, जिसमें इन दोनो बल्लेबाजो के बीच सिर्फ 20 अंको का अंतर था।

    कोहली को आखिरी को दो वनडे मैच छोड़ने के लिए आईसीसी रैंकिंग अंक में 9 अंको का नुकसान हुआ है और इस दौरान रोहित के पास उन्हे पीछे छोड़ने का एक बेहतरीन मौका था। अगर वह आखिरी के दो मैचो में से किसी एक में कोई शतक लगा देते तो उनके पास इतने अंक हो जाते की वह आईसीसी रैंकिंंग में कोहली को आसानी से पछाड़ सकते और अपने करियर में पहली बार आईसीसी एकदिवसीय प्रारूप में शीर्ष स्थान पर आ जाते।

    दुर्भाग्यपूर्ण, मुंबई का यह खिलाड़ी आखिरी के दो वनडे मैच में 7 और 2 रन की ही पारी खेल पाया। उन्होने नंबर एक पर आने का मौका ही नही गंवाया अपने बेकार प्रदर्शन के लिए उन्हे कुछ अंको का नुकसान भी हुआ। इस समय कोहली आईसीसी बल्लेबाजी रैंकिंग में 887 अंको के साथ शीर्ष पर है वही रोहित शर्मा 854 अंको के साथ दूसरे स्थान पर बने हुए है।

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी एकदिवसीय सीरीज में इन दोनो बल्लेबाजो के बीच दोबारा प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है। पांच वनडे मैचो की सीरीज फरवरी के आखिरी हफ्ते में शुरू होगी। इन दोनो खिलाड़ियो के बीच यह स्वस्थ प्रतिस्पर्धा भविष्य में भारत की बल्लेबाजी लाइन-अप में सुधार लाएगी।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *