Tue. Jan 31st, 2023
    zee5 sholey girl, reshama pathaan, stunt women

    बॉलीवुड की फिल्मों में मसाला, एक्शन और मारधाड़ देखना किसे नहीं पसंद है। हम सब हीरो के एक्शन से भरपूर दृश्यों को देखकर उन्हें अपना रियल लाइफ हीरो मान लेते हैं।

    पर इन खतरनाक स्टंट दृश्यों के पीछे कलाकार बॉडी डबल का उपयोग करते हैं। इस बात पर बहुत कम लोग ही ध्यान देते हैं कि यह सीन उनके पसंदीदा अभिनेता नहीं करते बल्कि उन्हें जरूरत पड़ती है स्टंट मैन की।

    ये स्टंटमैन असली हीरो होने के बावजूद भी गुमनामी में जीते हैं और एक्शन का सारा क्रेडिट फ़िल्मी सितारे ले जाते हैं। इन सबके ऊपर भी किसी स्टंट वुमन की कल्पना शायद ही किसी ने की होगी।

    ज़ी5 बॉलीवुड की पहली स्टंट वुमन पर एक बायोपिक बना रहा है जिनका नाम है रेशमा पठान।

    फिल्म के ट्रेलर की शुरुआत में रेशमा कहती हैं कि, “ज़ख्म दो प्रकार के होते हैं। एक जो भर जाते हैं और एक जो इंसान को बदल डालते हैं। मैं तो उस ज़माने में बहुत छोटी सी थी पर मुझे याद है कि वह ज़माना बहुत बुरा था।”

    ट्रेलर में यह दिखाया गया है कि रेशमा एक गरीब घर की बहादुर लड़की थीं जिन्हे उनकी बहादुरी और निडर होने की वजह से ही बॉलीवुड फिल्मों में स्टंट करने के लिए कास्ट किया जाने लगा और तब उन्होंने अपनी मेहनत के दम पर अपने घरवालों के आर्थिक हालत बदल दिए।

    यदि अबतक आपने यह ट्रेलर नहीं देखा है तो यहाँ देखें:

    तो आइये आपको बताते हैं बॉलीवुड की पहली स्टंट वुमन रेशमा पठान से जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य।

    1- रेशमा ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 1968 में 14 साल की उम्र में की थी। 

    2- उनका पहला स्टंट अभिनेत्री लक्ष्मी छाया के लिए ‘एक खिलाड़ी बावन पत्ते’ के लिए फिल्माया गया था जिसमें उन्हें स्टेज से गिर जाना था और सब लोग इस बात से चौंक गए थे कि एक टेक में ही रेशमा ने अपना शॉट क्लियर कर लिया था।  

    3- फिल्म ‘क़र्ज़’ में दुर्गा खोते के लिए बॉडी डबल करते हुए वह गिर गई थीं और उनके सर में गहरी चोट आई थी। 

    4- रेशमा के हेलेन और हेमा मालिनी से अच्छे सम्बन्ध थे। हेलेन उन्हें उनका टिफ़िन खाने से मना करती थीं और यह कहती थीं कि रेशमा उनके साथ उनका फाइव स्टार का खाना खाएं। 

    5- मिनाक्षी, श्रीदेवी, सायरा बानू और डिंपल कपाड़िया के लिए स्टंट करने के अलावा उन्होंने दिग्गज अभिनेत्री मीना कुमारी के लिए फिल्म ‘मेरे अपने’ में एक स्टंट किया है। 

    फिलहाल रेशमा ने रिटायरमेंट ले ली है और वह अपने परिवार के साथ समय व्यतीत कर रही हैं। क्या आप इस बायोपिक को देखने के लिए उत्साहित हैं? कमेंट करें और हमें बताएं।

    यह भी पढ़ें: ‘ब्लैंक’ से बॉलीवुड में अपना पहला कदम रखने जा रहे हैं डिंपल कपाड़िया के भतीजे करण कपाड़िया

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *