दा इंडियन वायर » लोग » राधिका आप्टे की जीवनी
लोग

राधिका आप्टे की जीवनी

Radhika Apte biography in hindi

राधिका आप्टे भारतीय फिल्मो और थिएटर की जानी मानी अभिनेत्री हैं। उन्होंने ना केवल हिंदी फिल्मो में अपने अभिनय को दर्शाया है बल्कि तेलुगु, तमिल, मराठी, मलयालम, बंगाली और अंग्रेजी फिल्मो में भी अभिनय किया है। उन्होंने बहुत समय तक एक थिएटर कलाकार के रूप में भी काम किया था।

उनके द्वारा अभिनय किय गए फिल्मो की बात करे तो उन्होंने ‘वाह! लाइफ हो तो ऐसी’, ‘द वेटिंग रूम’, ‘बदलापुर’, ‘धोनी’, ‘रक्ता चरित्र 1’, ‘हंटर’, ‘पर्चेद’, ‘कबाली’, ‘पैड मैन’, ‘लस्ट स्टोरीज’, ‘अंधाधुन’, ‘बाज़ार’, ‘बॉमबिरीया’ जैसी फिल्मो में अभिनय किया था। राधिका आप्टे के अभिनय की बहुत सराहना होती आई हैं और इसी वजह से उनके अभिनय के लिए उन्हें कई सारे अवार्ड्स से नवाजा भी गया है।

उन्हें सबसे ज़्यादा लोकप्रियता हिंदी फिल्मो में फिल्म ‘अंधाधुन’ और ‘पैड मैन’ से मिली हैं और दिन प्रतिदिन वो अपनी लोकप्रियता को बढाती जा रही हैं।

राधिका आप्टे का प्रारंभिक जीवन

राधिका आप्टे का जन्म 7 सितम्बर 1985 को वेल्लोर, तमिल नाडु में हुआ था। उनके पिता का नाम डॉ. चारुदत्त आप्टे हैं और पेशे से वह दिमाग के डॉक्टर हैं। राधिका की माँ भी पेशे से एक डॉक्टर ही हैं। राधिका के एक भाई हैं जिनका नाम ‘केतन आप्टे’ है। राधिका ने अपने स्कूल की पढाई ‘तिलक नगर हाई स्कूल’, डोम्बिवली, मुंबई से पूरी की है। इसके बाद उन्होंने ‘फर्गुशन कॉलेज’, पुणे से इकोनॉमिक और गणित के विषयो में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की है।

राधिका ने पुणे में अपने कॉलेज के दौरान की गुरु ‘रोहिणी भाते’ से कथक का नाच भी सीखा था। इसी दौरान उन्होंने एक थिएटर में भी काम किया था और फिर मुंबई जाने का फैसला किया था। हालांकि मुंबई में उनके साथ कुछ अच्छा व्यवहार नहीं हुआ था जिसकी वजह से वो वापिस अपने परिवार के पास पुणे चली गई थी। इसके बाद राधिका ने ‘ट्रिनिटी लबन कंज़र्वेटॉयरे ऑफ़ म्यूजिक एंड डांस इंस्टिट्यूट’, लंदन से डांस में डिप्लोमा प्राप्त किया था।

लंदन में उनकी मुलकात उनके होने वाले पति यानी ‘बेनेडिक्ट’ से हुई थी और दोनों ने पुणे में ही रहने का फैसला लिया था। राधिका ने मुंबई आने का विचार अपने दिमाग से बिलकुल हटा दिया था, लेकिन बेनेडिक्ट के समझने पर उन्होंने एक बार फिर मुंबई जाने का फैसला लिया था। इस बार उन्हें उनके सपनो को पूरा करने का मौका मिला था और वो अभिनेत्री के रूप में सभी के बीच ऊभर के सामने आई थीं।

राधिका आप्टे का व्यवसायिक जीवन

राधिका आप्टे का फिल्मो का शुरुआती दौर

राधिका ने सबसे पहले कुछ थिएटर प्लेस में अभिनय करने का फैसला लिया था। उन्होंने ‘नको रे बाबा’, ‘पैन आम्हाला खेळायचे’, ‘ब्रेन सर्जन’ जैसे प्लेस में अभिनय किया था। इसके बाद उन्होंने हिंदी फिल्म ‘वाह! लाइफ हो तो ऐसी’ में अभिनय किया था, जिसमे उन्होंने अंजलि नाम का किरदार अभिनय किया था। इसके बाद साल 2009 में राधिका ने अपना पहला मुख्य किरदार निभाया था। उन्होंने इस साल अपना डेब्यू बंगाली फिल्म में किया था, जिसका नाम ‘अंतहीन’ था। इस फिल्म में अभिनय करने के लिए राधिका का नाम अभिनेता ‘राहुल बोस’ ने निर्देशक को दिया था।

इसके बाद राधिका को ऑडिशन के लिए बुलाया गया था और उन्हें फिल्म में राहुल बोस, अपर्णा सेन और शर्मीला टैगोर के साथ अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में राधिका ने ‘बृंदा रॉय’ नाम का किरदार अभिनय किया था जो की एक टीवी जॉर्नलिस्ट होती हैं। इस फिल्म में राधिका के अभिनय की क्रिटिक ने बहुत तारीफ की थी। इसी साल उन्होंने अपना डेब्यू मराठी फिल्मो में भी किया था, जिसका नाम ‘समान्तर’ था।

फिल्म में उन्होंने ‘रेवा’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इसके बाद उन्होंने ‘सुमित्रा भावे’ द्वारा निर्देशित फिल्म ‘घो माला असला हवा’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उनके किरदार का नाम ‘सवित्री’ था।

साल 2010 में राधिका को हिंदी फिल्म ‘द वेटिंग रूम’ में देखा गया था जिसमे उन्होंने ‘टीना’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘मनीज प्रेमनाथ’ थे और फिल्म में मुख्य किरदारों को राज सिंह चौधरी, राधिका आप्टे, संदीप कुलकर्णी, प्रतीक्षा लोनकर और इंद्रजीत सुकुमरन ने निभाया था।

इसी साल राधिका ने अपना डेब्यू हिंदी – तेलुगु फिल्म में किया था जिसका नाम ‘रक्ता चरित्रा 1’ था। इस फिल्म में उन्होंने ‘नंदिनी’ नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और इसी के साथ फिल्म को बॉक्स ऑफिस में हिट लिस्ट में शामिल किया गया था। इसी साल राधिका को फिल्म ‘रक्ता चरित्रा 1’ के दूसरे भाग ‘रक्ता चरित्रा 2’ में देखा गया था। दर्शको को उनकी इस फिल्म को भी बहुत पसंद किया था।

राधिका आप्टे का फिल्मो का बाद का सफर

साल 2011 में राधिका आप्टे ने हिंदी फिल्म ‘आई एम’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘ओनिर’ थे और यह फिल्म चार अलग अलग फिल्मो को लेकर एक फिल्म बनाई गई थी। उन चारो फिल्मो के नाम ‘आफिआ’, ‘मेघा’, ‘अभिमन्यु’ और ‘ओमर’ थे, जिनमे से राधिका ने फिल्म ‘अभिमानु’ में अभिनेता संजय सूरी, शेरनाज पटेल, अनुराग कश्यप और पूजा गाँधी के साथ अभिनय किया था। फिल्म में राधिका के किरदार का नाम ‘नताशा’ था।

इसके बाद उसी साल उन्हें हिंदी फिल्म ‘शोर इन द सिटी’ में देखा गया था। फिल्म में उन्होंने ‘सपना’ नाम का किरदार अभिनय किया था। साल 2012 में राधिका आप्टे ने अपना डेब्यू तमिल फिल्मो में भी किया था। उनकी पहली तमिल फिल्म का नाम ‘धोनी’ था जिसमे उन्होंने ‘नलिनी’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म को बाद में इसी नाम से तेलुगु भाषा में भी रिलीज़ किया गया था। इस फिल्म में राधिका के अभिनय की बहुत प्रशंसा हुई थी और उन्हें दो बार बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नामांकित भी किया गया था। उसी साल उन्होंने दो और हिंदी फिल्मो में अभिनय किया था जिनका नाम ‘हा भारत मज़ा’ और ‘ए ब्राइट डे’ था।

राधिका को उस साल की मराठी फिल्म ‘तुकाराम’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। फिल्म में उनके किरदार का नाम ‘अवलि’ था। इसके बाद साल 2013 में राधिका ने एक बंगाली फिल्म में अभिनय किया था। इस फिल्म का नाम ‘रूपकथा नॉय’ था, जिसमे उनके किरदार का नाम ‘सानंदा’ था। इस फिल्म के निर्देशक का नाम ‘अतनु घोष’ था। इस साल राधिका को तमिल फिल्म ‘आल इन आल अज़हागु राजा’ में देखा गया था, जिसमे उन्होंने ‘मिनाक्षी’ नाम का किरदार अभिनय किया था।

साल 2014 की बात करे तो राधिका आप्टे को इस साल सबसे पहले बंगाली फिल्म ‘पेंडुलम’ में देखा गया था। फिल्म में उनके किरदार का नाम ‘नंदिता’ था। इसके बाद उन्होंने तेलुगु फिल्म ‘लेजेंड’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में राधिका ने जयदेव की कजन का किरदार अभिनय किया था। राधिका की अगली फिल्म मराठी थी, जिसका नाम ‘पोस्टकार्ड’ था। इस फिल्म में उन्होंने ‘गुलज़ार’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इसके बाद उन्होंने अगली बार तमिल फिल्म में अभिनय किया था जिसका नाम ‘वेत्री सेल्वन’ था। इस फिल्म में राधिका के किरदार का नाम ‘सुजाता’ था।

साल 2014 का अंत राधिका ने मराठी फिल्म ‘लाई भारी’ से किया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘निशिकांत कमत’ थे और फिल्म में राधिका ने ‘कविता’ नाम का किरदार अभिनय किया था। साल 2015 में राधिका आप्टे ने सबसे पहले हिंदी फिल्म ‘बदलापुर’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उन्होंने ‘कंचन’ उर्फ़ ‘कोको’ नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म को दर्शको और क्रिटिक्स, दोनों ने ही बहुत पसंद किया था और राधिका को इस फिल्म के लिए भी दो अवार्ड शोज में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए नामांकित किया गया था।

इस साल की उनकी दूसरी फिल्म मलयालम फिल्म थी और यह राधिका की डेब्यू फिल्म थी। फिल्म का नाम ‘हराम’ था जिसमे उन्होंने ‘ईशा’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इसके बाद राधिका ने हिंदी फिल्म ‘हंटर’ में ‘तृप्ति गोखले’ का किरदार, तेलुगु फिल्म ‘लायन’ में ‘सरयू’ का किरदार, हिंदी फिल्म ‘द ब्राइट डे’ में ‘रुक्मणि’ का किरदार और हिंदी फिल्म ‘कौन कितना पानी में’ में ‘पारो’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इसी साल उनकी एक और हिंदी फिल्म ने दर्शको का दिल छू लिया था, जिसका नाम ‘मांझी: द माउंटेन मैन’ था।

इस फिल्म में राधिका ने ‘फगुनिया देवी’ नाम का किरदार अभिनय किया था जो की नवाज्जुदीन सिद्दीकी की बीवी का किरदार था। फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और क्रिटिक्स को भी फिल्म पसंद आई थी। इस फिल्म ने अपना नाम बॉक्स ऑफिस पर हिट लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2016 की शुरुआत राधिका आप्टे ने एक और बेहतरीन हिंदी फिल्म के साथ की थी। इस फिल्म का नाम ‘पर्चेद’ था जिसकी निर्देशक ‘लीना यादव’ थी। फिल्म में राधिका ने ‘लज्जो’ नाम का किरदार अभिनय किया था। राधिका की इस फिल्म को भी क्रिटिक्स और दर्शक, दोनों ने ही बहुत पसंद किया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में एक अच्छी कमाई के साथ अपना नाम हिट लिस्ट में शामिल किया था। इसी साल उन्होंने ‘फोबिया’ नाम की एक और हिंदी फिल्म में अभिनय किया था जिसमे उनके किरदार का नाम ‘महक देव’ था।

राधिका की उस साल की सबसे बेहतरीन फिल्म तेलुगु फिल्म थी जिसका नाम ‘कबाली’ था। इस फिल्म में राधिका ने रजनीकांत, विंस्टन चाओ, धंसिका और किशोर के साथ मुख्य किरदार को दर्शाया था। फिल्म ने कुल 305 करोड़ की कमाई के साथ अपना उस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। साल 2017 में राधिका आप्टे ने एक ही फिल्म में अभिनय किया था जिसका नाम ‘मैडली’ था।

साल 2018, राधिका आप्टे के लिए सबसे सफल साल था। इस साल उन्होंने तीन बड़ी फिल्मो में अभिनय किया था। साल की सबसे पहली फिल्म राधिका की ‘पैडमैन’ थी जिसमे उन्होंने ‘गायत्री’ नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म में राधिका के साथ अक्षय कुमार और सोनम कपूर ने मुख्य किरदार को दर्शाया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 207.73 करोड़ की कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2018 की राधिका आप्टे की दूसरी फिल्म का नाम ‘लस्ट स्टोरीज’ था जो की एक वेब सीरीज के रूप में ‘नेटफ्लिक्स’ पर भी दर्शाया जाता था। इस फिल्म में उन्होंने ‘कालिंदी’ नाम का किरदार अभिनय किया था और साथ ही अनुराग कश्यप के साथ एक लेखिका की भूमिका को भी निभाया था।

साल 2018 में राधिका को सबसे ज़्यादा लोकप्रियता हिंदी फिल्म ‘अंधाधुन’ से प्राप्त हुई थी। इस फिल्म में उन्होंने ‘सोफी’ नाम का किरदार अभिनय किया था। फिल्म में राधिका के साथ अभिनेता आयुष्मान खुराना और अभिनेत्री तब्बू ने भी मुख्य किरदार को दर्शाया था। फिल्म को कई बार बेस्ट फिल्म का अवार्ड मिल चुका है और राधिका को भी दो बार बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नामांकित किया गया था। इस फिल्म के निर्देशक ‘श्रीराम राघवन’ थे। फिल्म को दर्शको ने और क्रिटिक्स ने बहुत पसंद किया था। बॉक्स ऑफिस में भी फिल्म ने कुल 456 करोड़ की कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

साल 2019 में राधिका आप्टे ने हिंदी फिल्म ‘बॉम्बईरिया’ में ‘मेघना’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इसके बाद उन्होंने तमिल फिल्म ‘चिठिराम पेसुथड़ी 2’ में ‘दुर्गा’ नाम का किरदार अभिनय किया था। राधिका ने इसी साल अपना डेब्यू अंग्रेजी फिल्मो में भी किया था जिनमे से उनकी पहली अंग्रेजी फिल्म का नाम ‘द वेडिंग गेस्ट’ था। इस फिल्म में उन्होंने ‘समीरा’ नाम का किरदार अभिनय किया था। इसके बाद उन्होंने अपनी दूसरी अंग्रेजी फिल्म ‘द आश्रम’ में ‘गायत्री’ नाम के किरदार को दर्शाया था।

राधिका आप्टे का निजी जीवन

राधिका आप्टे के लव लाइफ की बात करे तो उन्होंने सबसे पहले कुछ समय तक अभिनेता ‘तुषार कपूर’ को डेट किया था। इनसे अपने रिश्ते को खत्म करने के बाद राधिका ने लंदन के म्यूजिशियन ‘बेनेडिक्ट टेलर’ को डेट करना शुरू किया था। साल 2012 में इस बात का खुलासा हुआ था की राधिका और बेनेडिस्ट एक साथ लिव-इन रिश्ते में रह रहे हैं। मार्च 2013 में उन दोनों के शादी की खबरे भी मीडिया में ज़ोरो शोरों से फैलने लगी थी।

राधिका के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में चिकन बिरयानी, कैरमल कस्टर्ड और ऐस्पैरागस पसंद है। राधिका के पसंदीदा अभिनेता आमिर खान, शाहरुख़ खान, अक्षय कुमार, नसीरुद्दीन शाह, ओम पूरी और जैक निकोल्सन हैं। अभिनेत्रियों में उन्हें ऐश्वर्या राय बच्चन और शबाना आज़मी पसंद हैं। राधिका का पसंदीदा रंग हरा है। राधिका आप्टे और अभिनेत्री कल्कि कोएच्लिन बहुत अच्छे दोस्त हैं। राधिका को जानवरो से बहुत लगाव है।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!