दा इंडियन वायर » लोग » रश्मि देसाई की जीवनी, जानकारी
लोग

रश्मि देसाई की जीवनी, जानकारी

Rashami Desai biography in hindi

रश्मि देसाई जिन्हे ‘तपस्या रघुवेन्द्र प्रताप राठौर’ नाम से पहचाना जाता है। कलर्स चैनल में आने वाले हिंदी सीरियल ‘उतरन’ से मशहूर हुई थी रश्मि देसाई। सीरियल में इनका किरदार एक अमीर घराने की इकलौती लड़की का था। उतरन में तपस्या के किरदार को लोगो ने बहुत प्यार दिया और फिर आया था रश्मि का एक और सीरियल। टीवी में आने वाला सीरियल ‘अधूरी कहानी हमारी’ जिसमे रश्मि के किरदार का नाम ‘प्रीती’ था। जनता ने जितना तपस्या को प्यार दिया था उतना ही प्रीती को भी प्यार दिया था।

हाल ही में रश्मि देसाई ने कलर्स चैनल में आने वाले मशहूर रियलिटी शो ‘बिग बॉस’ में भाग लिया है। रश्मि के पहले किए गए कामो से उनकी लोगप्रियता काफी ज़्यादा है और इसलिए लोगो का मानना है की रश्मि बिग बॉस के फिनाले तक पहुंचेंगी।

रश्मि देसाई का प्रारंभिक जीवन

रश्मि देसाई का जन्म 13 फरवरी, 1986 को हुआ था। रश्मि देसाई गुजरात की रहने वाली हैं। रश्मि देसाई ने टेलेविज़न में आने से पहले भी कुछ कम बजट वाली फिल्मो में छोटे छोटे किरदार अभिनय किए हैं। रश्मि का पहला टेलीविज़न सीरियल दिसंबर 2008 से शुरू हुए कलर्स चैनल में ‘उतरन’ था। रोशनी ने तपस्या रघुवेन्द्र प्रताप राठौर का किरदार बखूबी निभाया था।  इसी सीरियल में बने रश्मि के पहले पति ‘वीर सिंह बुंदेला’ यानि ‘नंदिश सन्धु’ से रश्मि ने 12 फरवरि, 2012 में शादी कर ली थी। शादी के बाद की ज़िंदगी रश्मि की कुछ ज़्यादा खास नहीं चल पाई थी और अगले 2 सालों के अंदर ही रश्मि और नंदिश ने तलाख ले लिया था। 2015 तक दोनों ने अपने अपने रास्ते बदल लिए थे।

अपनी निजी ज़िंदगी की परिशानियों से रश्मि ने बाहर निकलने का फैसला लिया और 2015 में ही रश्मि एक और सीरियल में नज़र आई थी, ‘अधूरी कहानी हमारी’ जिसमे प्रीती नामक किरदार को भी दर्शको ने पसंद किया था। इन सबके आलावा रश्मि हिंदी फिल्मो के सुपर स्टार ‘सलमान खान’ की काफी करीबी दोस्त है और उनकी फिल्म के एक गाने में भी रश्मि ने थोड़ा सा अभिनय किया था। जिस प्रकार से रश्मि देसाई की भारत में लोगोरियता है अब देखना यह है की क्या वो ‘बिग बॉस 13’ के विजयता का ख़िताब अपने नाम कर पति हैं या नहीं।

रश्मि देसाई का व्यवसायिक जीवन

रश्मि देसाई ने अपने व्यवसाय जीवन की शुरुआत काफी छोटी उम्र से ही कर दी थी। शुरुआती दौर में रश्मि के काम को कुछ खास सफलता नहीं मिली थी लेकिन कलर्स में आए सीरियल से रश्मि को सभी जानने लग गए थे। हिंदी सीरियल ‘उतरन’ से प्रचलित हुई रश्मि देसाई जिनके अभिनय को भारतीय जनता ने काफी पसंद किया था।

तपस्या के किरदार को लोगो ने आज भी याद रखा है। इस सीरियल में रश्मि के साथ नंदिश सन्धु, ‘वीर सिंह बुंदेला’ के किरदार में और टीना दत्ता, ‘इच्छा’ के किरदार में दिखाई दिए थे।  इन तीनो की पहचान इस सीरियल से ही लोगप्रिय हुई थी। उतरन में रश्मि ने अच्छे और बुरे दोनों किरदारों पर अभिनय किया था।

अपनी निजी ज़िंदगी की परेशानियों को हटाकर 2015 में रश्मि देसाई ने एक बार फिर हिंदी सीरियल ‘अधूरी कहानी हमारी’ में काम करने का फैसला लिया था। अधूरी हमारी कहानी में रश्मि के किरदार ‘प्रीती’ को लोगो ने बहुत पसंद किया था।

रश्मि देसाई ने कुछ और चैनल्स पर होस्ट/एंकर/कॉमेडियन/ जैसे काम भी किए हैं। ‘पारी हूँ मैं’, ‘कॉमेडी सर्कस’, ‘महा संग्राम’, ‘क्राइम पेट्रोल’, ‘बिग मनी’, ‘किचन चैंपियन – सीजन 2’ और ‘कॉमेडी का महामुकाबला’ जैसे नामी शोज में भी रश्मि देसाई ने भाग लिया था।  रश्मि ने कुछ फेमस डांसिंग शोज में भी भाग लिया था जैसे ‘ज़रा नच के दिखा’, ‘झलक दिखला जा -5’, ‘नच बलिए -7’ । रश्मि ने झलक दिखला जा – 5 में अपनी निजी ज़िंदगी से जुड़े अपने ग़र्वपात के बारे में भी बताया था जिसे कहा जाता है की रश्मि ने शो जितने के लिए और लोगो से सहानुभूति के लिए ऐसा कहा था। ‘नच बलिए – 7’ में रश्मि और नंदिश ने फिनाले में अपनी जगह बनाई थी लेकिन वो इस शो को जीत नहीं पाए थे।

रश्मि ने कुछ समय पहले ‘फियर फैक्टर – खतरों के खिलाड़ी’ में भी भाग लिया था। उन्हें जल्दी ही इस शो से एलिमिनेट कर दिया गया था लेकिन फिर वो इस शो के वाइल्ड कार्ड एंट्री में वापिस आई थी। रश्मि सलमान खान की अच्छी दोस्त हैं और इसलिए सलमान खान की फिल्म ‘दबंग’ के एक गाने में रश्मि और नंदिश दोनों थे।  गाने का नाम था ‘दगाबाज़ रे’ जिसमे सलमान के साथ अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा थी।

रश्मि देसाई ने कुछ और सीरियल में काम किया था लेकिन वो सीरियल जनता को कुछ खास पसंद नहीं आए थे। रश्मि ने ‘इश्क़ का रंग सफ़ेद’ और ‘दिल से दिल तक’ जैसे सीरियल में भी काम किया था लेकिन जनता को कुछ खास पसंद ना आने की वजह से यह सीरियल जल्द ही बंद कर दिए गए थे। रश्मि को ‘बिग बॉस’ में आने के लिए काफी समय से कहा जा रहा था लेकिन रश्मि हर बार इनकार कर रही थी।  बिग बॉस 13 में रश्मि देसाई को देख कर उनके फैंस काफी खुश हैं।

रश्मि देसाई द्वारा किए गए सीरियल के नाम

  • 2006 – 2008, ज़ी टीवी के सीरियल ‘रावण’ में ‘मंदोदरी’ का किरदार।
  • 2008 , स्टार वान  के शो ‘पारी हूँ मैं’ में ‘पारी’ का किरदार।
  • 2008, स्टार वान के शो ‘श्श्श, फिर कोई है’ में ‘मोना’ का किरदार।
  • 2009 – 2014, कलर्स के सीरियल ‘उतरन’ में ‘तपस्या रघुवेन्द्र प्रताप राठौर’ का किरदार।
  • 2015, कलर्स के सीरियल ‘इश्क़ का रंग सफ़ेद’ में ‘तुल्सी’ का किरदार।
  • 2016,  & टीवी के सीरियल ‘अधूरी कहानी हमारी’ में ‘प्रीती’ का किरदार।
  • 2017 – 2018, कलर्स के सीरियल ‘दिल से दिल तक’ में ‘शोरवोरि भानुशाली’ का किरदार।

इन सबके आलावा रश्मि देसाई ने कई सारे सीरियल और शोज में छोटे छोटे किरदार निभाए हैं। रश्मि देसाई ने ‘नागिन 3’, ‘शक्ति – अस्तित्व के एहसास की’, ‘तू आशिकी – जश्न-ए-इश्क़’, ‘बेलन वाली बहु’ जैसे बड़े बड़े सीरियल में थी थोडे बहुत समय के लिए अभिनय किया है।

पुरस्कार और उपलब्धियां

रश्मि देसाई ने अपने अभिनय की वजह से कई सारे पुरस्कार जीते हैं। उतरन में किए गए उनके ‘तपस्या राठौर’ के किरदार के लिए रश्मि ने 2009 में हुए ‘9 इंडियन टैली अवार्ड्स’ में ‘बेस्ट एक्ट्रेस इन नेगेटिव रोल’ का पुरस्कार जीता था। इतना ही नहीं 2010 में ’10 इंडियन टेलीविज़न अकैडमी अवार्ड्स’ में ‘बेस्ट एक्ट्रेस इन नेगेटिव रोल’, ’10 इंडियन टैली अवार्ड्स’ में ‘मोस्ट पॉपुलर एक्ट्रेस इन नेगेटिव रोल’, ‘3 बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड्स’ में ‘बेस्ट एक्ट्रेस इन नेगेटिव रोल’, ‘बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स’ में ‘बेस्ट टेलीविज़न एक्टर (फीमेल)’, ‘4 बोरोप्लस गोल्ड अवार्ड्स’ में ‘बेस्ट एक्ट्रेस इन नेगेटिव रोल’, 2011 में हुए ‘अप्सरा अवार्ड्स’ में ‘बेस्ट नेगेटिव एक्ट्रेस’, 2012 में हुए ‘अप्सरा अवार्ड्स’ में ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ जैसे बड़े बड़े ख़िताब रश्मि देसाई ने अपने नाम किए हैं।

यह तो थी उतरन में किए गए उनके अभिनय की बात, अब उनके दूसरे सीरियल ‘दिल से दिल तक’ की बात करें तो 2017 में हुए ‘कलर्स गोल्डन पेटल अवार्ड्स’ में रश्मि देसाई ने ‘बेस्ट ऑनस्क्रीन जोड़ी’ (सिद्धार्थ शुक्ला के साथ) का पुरस्कार जीता था।

रश्मि देसाई का निजी जीवन

रश्मि देसाई ने नंदिश के साथ अपनी शादी तोड़ने के बाद अपना नाम किसी के साथ जुड़ने नहीं दिया था। 2017 में शुरू हुए सीरियल ‘दिल से दिल तक’ में रश्मि के स्क्रीन पति सिद्धार्थ शुक्ल के साथ रश्मि का नाम जोड़ा जा रहा था। हालही में बिग बॉस 13 में भी दोनों के बीच बढ़ रही नज़दीकियों से उनके इश्क़ की ख़राब पर मोहर लगती दिखाई दे रही हैं।

रश्मि देसाई का नाम पहले ‘दिव्या देसाई’ था। सीरियल में आने से कुछ समय पहले ही रश्मि ने अपना नाम दिव्या देसाई से बदल कर रश्मि देसाई रखा था। रश्मि देसाई ने अभी कुछ दिनों पहले अपनी बीमारी के बारे में भी बात की थी। रश्मि ने ‘सोराइसिस’ नाम की बीमारी का ज़िक्र किया था।

इस बीमारी में शरीर के पीछे यानि पीढ़ वाले हिस्से में पैचेस होते हैं। यह हल्के लाल रंग के होते हैं और एब्नॉर्मल स्किन में इन्हे पाया जाता हैं। रश्मि ने इस बीमारी को ठीक करने के लिए डॉक्टर्स की सलाह ली हैं। उम्मीद है रश्मि देसाई जल्द ही ठीक हो जाएँगी।

आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.1 / 5. कुल रेटिंग : 59

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

About the author

मनीषा शर्मा

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!