Tue. Apr 16th, 2024
    रघुराम अय्यर बने भारतीय ओलंपिक संघ के सीईओ

    भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने शुक्रवार को रघुराम अय्यर को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया। अय्यर का चयन नामांकन समिति द्वारा गहन साक्षात्कार और सावधानीपूर्ण विचार-विमर्श के बाद सर्वसम्मति से किया गया।

    खेल प्रबंधन के क्षेत्र में रघुराम अय्यर का अनुभव काफी समृद्ध है। उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीमों राजस्थान रॉयल्स, लखनऊ सुपर जायंट्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट के सीईओ के रूप में सफलतापूर्वक कार्य किया है। इसके अलावा, अय्यर ने फुटबॉल में इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) क्लब एटीके मोहन बागान और अल्टीमेट टेबल टेनिस (यूटीटी) फ्रेंचाइजी आरपीएसजी मावेरिक्स के साथ भी काम किया है।

    आईओए अध्यक्ष पीटी उषा ने अय्यर की नियुक्ति के बारे में कहा, “हमारा मानना है कि रघुराम अय्यर नेतृत्व, रणनीतिक दृष्टि और खेल परिदृश्य की गहरी समझ का एक अनूठा संयोजन लाते हैं। उनकी नियुक्ति वैश्विक मंच पर भारतीय खेलों की निरंतर वृद्धि और सफलता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

    उषा ने आगे कहा, “आईओए के लिए सीईओ की सफल नियुक्ति में कार्यकारी परिषद के सम्मानित सदस्यों के अटूट सहयोग और पूरे दिल से समर्थन के लिए मैं आभारी हूं। उनका समर्पण इस मील के पत्थर को हासिल करने में सहायक रहा है, और मैं आगे भी ऐसा जारी रखने के लिए तत्पर हूं।”

    गौरतलब है कि पिछले साल मुंबई में आयोजित अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के सत्र के दौरान आयोग के अध्यक्ष थॉमस बाख ने आईओए पर जोर दिया था कि वह एक सीईओ की नियुक्ति करे। अब यह उम्मीद की जा रही है कि अय्यर का अनुभव और नेतृत्व आईओए को अंतरराष्ट्रीय मंच पर नई ऊंचाइयों तक पहुंचाने में सहायक होगा।

    अय्यर की नियुक्ति के साथ ही अब भारतीय खेल प्रशंसकों की निगाहें उनके कार्यकाल पर टिकी रहेंगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि अय्यर अपने अनुभव और रणनीतियों का इस्तेमाल कर भारतीय खेलों के भविष्य को किस तरह से आकार देते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *