दा इंडियन वायर » लोग » रकुल प्रीत सिंह की जीवनी
लोग

रकुल प्रीत सिंह की जीवनी

Rakul Preet Singh biography in hindi

रकुल प्रीत सिंह तमिल और तेलगु फिल्मो के साथ साथ मलयालम और हिंदी फिल्मो की भी जानी मानी अभिनेत्री हैं। राकुल ने अपने अभिनय की शुरुआत साल 2009 से ही की थी। उन्होंने एक मॉडल के रूप में अपने व्यवसाय जीवन की शुरुआत की थी और फिर अभिनय की दुनिया में अपना कदम रखा था। उन्होंने बहुत सारी तेलुगु और तमिल फिल्मो में अभिनय किया है। राकुल ने हिंदी सिनेमा में साल 2014 में डेब्यू किया था।

उनकी हिंदी सिनेमा की डेब्यू फिल्म ‘यारियां’ थी। इसके बाद उन्हें हिंदी सिनेमा में फिल्म ‘अय्यारी’ और ‘दे दे प्यार दे’ में देखा जा चूका हैं। राकुल के तेलुगु और तमिल फिल्मो की बात करे तो उन्होंने ‘वेंकटाद्रि एक्सप्रेस’, ‘करंट थीगा’, ‘रफ़’, ‘किक 2’, ‘ध्रुव’, ‘स्पाइडर’ और ‘थेरन अधिगरम ओंद्रु’ जैसी बड़ी बड़ी फिल्मो में अभिनय किया है। उन्होंने अपने अभिनय की वजह से बहुत से अवार्ड्स को अपने नाम भी किया है।

रकुल प्रीत सिंह का प्रारंभिक जीवन

राकुल प्रीत सिंह का जन्म 10 अक्टूबर 1990 को नई दिल्ली में हुआ था। उन्होंने एक सीख़ परिवार में जन्म लिया था। राकुल के पिता का नाम ‘कुलविंदर सिंह’ है जो पेशे से एक कर्नल रह चुके हैं। उनकी माँ का नाम ‘रिनी सिंह’ है जो अपना ही एक बिज़नस चलाती हैं। राकुल का एक भाई के जिनका नाम ‘अमन’ है।

राकुल प्रीत सिंह ने अपने स्कूल की पढाई ‘आर्मी पब्लिक स्कूल’, धौला कुआँ से पूरी की थी। उन्होंने अपने कॉलेज की पढाई ‘जीसस एंड मेर्री कॉलेज’, दिल्ली विश्वविद्यालय से पूरी की थी। उन्होंने ग्रेजुएशन की डिग्री ‘गणित ऑनर’ में हासिल की थी। राकुल ने मॉडलिंग के व्यवसाय की शुरुआत अपने कॉलेज के दौरान ही कर दी थी और धीरे धीरे अभिनय की दुनिया में कदम रखने की तैयारी भी कर रहीं थी।

रकुल प्रीत सिंह का व्यवसायिक जीवन

शुरुआती दौर

राकुल प्रीत सिंह ने अपने बचपन से ही एक अभिनेत्री बनने का सपना देखा था। उन्होंने 18 साल की उम्र में मॉडलिंग में अपना करियर शुरू कर दिया था और उस वक़्त वो कॉलेज में थीं। साल 2009 में उन्होंने कन्नड़ फिल्म से अपने अभिनय की शुरुआत की थी। राकुल की पहली फिल्म ‘गिल्ली’ थी, जो की पहले ‘सेल्वाराघवन’ द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘7 जी’ का रीमेक था। उन्होंने इस फिल्म में अभिनय करनी की वज़ह यह बताई थी की वो थोड़ा ज़्यादा पॉकेट मनी चाहती थी और यह भी कहा था की वो इस बात से अनजान थी कि यह फिल्म कितनी बड़ी दक्षिण भारतीय फिल्म थीं।

राकुल को इस फिल्म में दर्शाए गए अभिनय के लिए क्रिटिक्स द्वारा बहुत सराहा गया था। उन्होंने पीपुल्स चॉइस मिस इंडीटाइम्स के अलावा पैंजलेट में फेमिना मिस फ्रेश फेस, फेमिना मिस टैलेंटेड, फेमिना मिस ब्यूटीफुल स्माइल और फेमिना मिस ब्यूटीफुल आइज़ समेत चार सीक्वेंस को भी जीता था। उन्होंने साल 2011 में फिल्मों में वापसी की थी। उन्होंने फिल्म ‘केदारम’ में अभिनेता सिद्धार्थ राजकुमार के साथ अभिनय किया था।

इस फिल्म को तेलुगु और मलयालम, दोनों ही भाषाओं में रिलीज़ किया गया था। इस फिल्म को क्रिटिक्स ने पसंद किया था, हालांकि क्रिटिक्स ने कहा था कि “राकुल बहुत कम समय के लिए स्क्रीन पर दिखाई दी थी”। यह फिल्म तमिल भाषा में भी रिलीज़ हुई थी जिसका नाम ‘युवान’ रखा गया था। इस फिल्म के अभिनेता, अभिनेत्री और किरदार सब पुराने ही थे लेकिन फिल्म के निर्माता कोई और थे।

रकुल प्रीत सिंह का फिल्मो का सफल सफर

साल 2013 में राकुल को फिल्म ‘पुथागम’ में देखा गया था। यह तमिल फिल्म थी जिसके निर्माता ‘एस. मंजुला’ थे। इसके बाद उसी साल, नवंबर 2013 में राकुल ने तेलुगु फिल्म ‘वेंकटाद्रि एक्सप्रेस’ में अभिनय किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस में एक सफल फिल्म की लिस्ट में शामिल हुई थी और दर्शको ने राकुल को पसंद करना भी शुरू कर दिया था। साल 2014 में राकुल ने हिंदी फिल्म में अपना डेब्यू किया था।

उन्होंने ‘दिव्या कुमार’ द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘यारियां’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में उनके साथ हिमांश कोहली, सेरह सिंह, निकोल फरिआ और श्रेयस पोरस ने अभिनय किया था। इसके बाद फिर राकुल को तमिल फिल्म ‘येननामो येदो’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। उसी साल राकुल ने एक साथ तीन तेलुगु फिल्मों में अभिनय किया था जो की श्रीवास, जी. नागेश्वर रेड्डी और गोपीचंद मालिनेनी द्वारा निर्देश की गई फिल्मे थीं। निर्माता श्रीवास की फिल्म ‘लौकीम’ थी, जी. नागेश्वर रेड्डी की फिल्म ‘करंट थेगा’ थी और गोपीचंदकी की फिल्म ‘पंडगा चेस्को’ थी।

राकुल की पहली दोनों फिल्मो ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था और क्रिटिक्स द्वारा भी फिल्म को अच्छी टिप्पड़ियां मिली थी। साल 2015 में राकुल ने अपने अभिनय में मिलती सफलता की वजह से चार हाई-प्रोफाइल तेलुगु फ़िल्मों में अभिनय किया था। उन्होंने सबसे पहले ‘सुरेंद्र रेड्डी’ द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘किक 2’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में राकुल के साथ अभिनेता ‘रवि तेजा’ को देखा गया था।

साल 2015 की राकुल की दूसरी फिल्म ‘श्रीनु वैतला’ द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘ब्रूस ली – द फाइटर’ थी। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता ‘राम चरण’ के साथ अभिनय किया था। राकुल की तीसरी फिल्म ‘सुकुमार’ द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘नन्नकु प्रेमथो’ थी। इस फिल्म में राकुल ने अभिनेता ‘जे आर एनटीआर’ के साथ अभिनय किया था। उस साल की राकुल की आखरी तेलुगु फिल्म ‘बोयापति श्रीनु’ द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘सर्रेनोडु’ थी।

इस फिल्म में राकुल ने अभिनेता ‘अल्लू अर्जुन’ के साथ अभिनय किया था। उनकी सभी 4 फिल्मो में से फिल्म ‘नानकू प्रेमथो’ के लिए उनकी काफी प्रशंसा की गई थी क्योंकि उन्होंने पहली बार इस फिल्म में अपने लिए डब किया था। इसी के साथ राकुल को जिओ सिम्मा 2017 में इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार पाया था। साल 2016 में राकुल ने फिल्म ‘जय जानकी नायक’ में अभिनय करने के लिए हामी भरी थी। इस फिल्म के निर्माता ‘बोलापंती श्रीनिवास’ थे जिनसे राकुल ने इस फिल्म में अभिनय करने के लिए पहली बार 1.5 करोड़ चार्ज किया था।

उसी साल फरवरी में राकुल ने निर्माता ‘सुरेंद्र रेड्डी’ की फिल्म ‘ध्रुव’ में अभिनय करने के लिए हामी भरी थी। इस फिल्म में राकुल दूसरी बार अभिनेता ‘राम चरण’ के साथ अभिनय करती हुई देखि गई थी। इसी साल उन्होंने फिल्म ‘विनर’ के लिए भी हामी भरी थी। फिल्म के निर्माता ‘गोपीचंदकी’ थे और फिल्म के अभिनेता ‘साई धरम तेज’ थे। इसके बाद उन्होंने उसी साल निर्माता ‘एआर. मुरुगोदोस’ की फिल्म ‘स्पाइडर’ में अभिनेता ‘महेश बाबू’ के साथ अभिनय किया था। फिल्म को दर्शको ने बहुत पसंद किया था और फिल्म बॉक्स ऑफिस में ब्लॉकबस्टर की लिस्ट में शामिल हुई थी।

सितंबर 2016 में राकुल को ‘कल्याण कृष्णा’ द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘रारंडोई वेदुका चुधम’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में राकुल ने ‘नागा चैतन्य’ के साथ अभिनय किया था। यह एक तेलगु भाषा की फिल्म थी। फिल्म की रिलीज़ के बाद राकुल की इस फिल्म को भी दर्शको ने बहुत पसंद किया था और साथ ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल हुई थी।

इस फिल्म में उनके लुक्स और साथ ही उनके अभिनय की बहुत प्रशंसा की गई थी। राकुल की अगली फिल्म का नाम ‘थेरन अधिगरम ओन्ड्रू’ था जिसमे उन्होंने अभिनेता ‘कार्थी’ के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्माता ‘एस आर प्रकाशबाबू’ थे। साल 2018 में राकुल ने तमिल फिल्म में अभिनय किया था। इस फिल्म में राकुल ने अभिनेता ‘सुरिया’ के साथ अभिनय किया था। फिल्म के निर्देशक ‘सेल्वाराघवन’ थे।

साल 2018 में राकुल ने एक बार फिर हिंदी फिल्मो में वापसी की थी। उन्होंने फिल्म ‘अय्यारी’ में अभिनय किया था जिसके निर्माता ‘नीरज पांडे’ थे। इस फिल्म में राकुल ने अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ उनकी प्रेमिका का किरदार अभिनय किया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था और इसे बॉक्स ऑफिस में फ्लॉप फिल्मो की लिस्ट में शामिल होना पड़ा था। उसी साल उन्होंने अभिनेता ‘करन’ के साथ एक और तमिल फिल्म को साइन किया था।

साल 2019 में राकुल प्रीत सिंह ने अपनी तीसरी हिंदी फिल्म में अभिनय किया था। निर्माता ‘लव रंजन’ द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘दे दे प्यार दे’ में राकुल को अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में रकुल को अभिनेता अजय देवगन की प्रेमिका के रूप में देख गया था। इस फिल्म में अभिनेत्री तपु भी थी जिन्होंने अजय की पत्नी का किरदार अभिनय किया था।

फिल्म में कम उम्र की लड़की और उससे 10 साल बड़े आदमी के बीच की लव स्टोरी को बताया गया था। फिल्म को दर्शको को बहुत पसंद किया था और क्रिटिक्स ने भी फिल्म को ठीक ठाक टिप्पड़ियां दी थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 143.04 करोड़ की कमाई के साथ अपना नाम ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था। साल 2019 में राकुल ने अपनी दूसरी तेलुगु रोमांटिक कॉमेडी फिल्म ‘मनमाधु 2’ में अभिनय किया था। इस फिल्म के निर्माता ‘नागार्जुन अक्किनेनी’ थे और ‘राहुल रविंद्रन’ फिल्म के निर्देशक थे।

इसी साल राकुल ने ‘मिलाप मिलन झवेरी’ द्वारा निर्देश की गई हिंदी एक्शन ड्रामा फिल्म ‘मरजावां’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में राकुल के साथ अभिनेता रितेश देशमुख, सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और अभिनेत्री तारा सुतारिया ने अभिनय किया था। इसके बाद उन्हें तमिल की एक्शन फिल्म ‘इंडियन 2’ में देखा जायगा। इस फिल्म के निर्देशक ‘एस शंकर’ हैं और फिल्म साल 1996 में आई फिल्म ‘इंडियन’ का सीक्वल होगा।

पुरस्कार और उपलब्धियां

  • 2015, फिल्म ‘लोकयम’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस (जूरी)’ का अवार्ड मिला था।
  • 2016, फिल्म ‘पांडगा चेसको’ और ‘ब्रूस ली- द फाइटर’ के लिए ‘मोस्ट पॉपुलर एक्ट्रेस ऑफ़ द इयर’ का अवार्ड मिला था।
  • 2016, फिल्म ‘पांडगा चेसको’, ‘किक 2’, ‘ब्रूस ली – द फाइटर’ के लिए ‘मोस्ट पॉप्पुलर एक्टर – (फीमेल)’ का अवार्ड मिला था।
  • 2017, फिल्म ‘ध्रुव’ और ‘विनर’ के लिए ‘गोल्डन स्टार ऑफ़ द इयर’ का अवार्ड मिला था। ध्रुवा,
  • 2017, ज़ी सिनेमालु अवार्ड्स में ‘फिटेस्ट एक्ट्रेस ऑफ़ द ईयर’ का अवार्ड मिला था।
  • 2017, ज़ी तेलुगु अप्सरा अवार्ड्स में ‘स्टाइल आइकन ऑफ़ द इयर’ का अवार्ड मिला था।
  • 2017, फिल्म ‘नानाकु प्रेमथो’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस – तेलुगु’ का अवार्ड मिला था।
  • 2017, साउथ इंडियन फैशन अवार्ड्स में ‘फैशन आइकन (महिला)’ का अवार्ड मिला था।
  • 2017, फिल्म ‘ध्रुव’, ‘रारंडोई वेदुका चुधम’, ‘जया जानकी नायक’ और ‘स्पाइडर’ के लिए ‘बेस्ट एक्ट्रेस’ का अवार्ड मिला था।
  • 2017, फिल्म ‘रारंडोई वेदुका चुधम’ के लिए ‘फेवरेट हिरोइन ऑफ़ द ईयर’ का अवार्ड मिला था।

रकुल प्रीत सिंह का निजी जीवन

रकुल प्रीत सिंह की लोव लाइफ के बारे में बात करें तो उनका नाम वैसे एक बार ‘राणा दग्गुबति’ के साथ सुना गया था। इस बारे में राकुल ने अपने किसी भी इंटरव्यू में ज़िक्र नहीं किया था। राकुल के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में आलू का पराठा और गुलाब जामुन पसंद है।

राकुल के पसंदीदा अभिनेता शाहरुख़ खान और रनबीर कपूर हैं। अभिनेत्रियों में उन्हें दीपिका पादुकोण पसंद हैं। राकुल के पसंदीदा रंग सफ़ेद और नीला हैं। राकुल अपने अभिनय की वजह से धीरे धीरे हिंदी सिनेमा में भी नाम कमा रही हैं और अपनी लोकप्रियता को बढ़ा रही हैं।

आप अपने विचार और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 87

कोई रेटिंग नहीं, कृपया रेटिंग दीजिये

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

कृपया हमें बताएं हम इसमें क्या सुधार कर सकते है?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!