Mon. Oct 3rd, 2022
    faatima shana sheik

    ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ की अदाकारा फातिमा सना शेख ने कहा है कि यौन उत्पीड़न को इस हद तक सामान्य कर दिया गया है कि महिलाएं सामान्य रूप से दुर्व्यवहार को स्वीकार करती हैं।

    यह पूछे जाने पर कि क्या उसने कभी यौन उत्पीड़न का सामना किया था, फातिमा ने एक साक्षात्कार में मुंबई मिरर को बताया, “मैं अपने जीवन के उस पक्ष को उजागर नहीं करना चाहती … मैं इसके साथ काम कर रही हूं, मैं उन लोगों से बात कर रही हूं जिनके साथ मैं करीब हूं। जो अपनी डरावनी कहानी बताते हैं मैं उन्हें जज नहीं करती और आशा करती हूँ कि अपनी कहानी न बताने के लिए मुझे जज नहीं किया जाएगा।”

    यौन उत्पीड़न के पीड़ितों के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए MeeToo आंदोलन की सराहना करते हुए, उन्होंने आगे कहा, अब यौन शिकारियों को सार्वजनिक रूप से शर्मिंदा होने और फिल्म जगत में शर्मिंदा होने से डर लगता है। इतने सालों तक हमने इस हद तक हमले को सामान्य कर दिया था कि महिलाएँ दुर्व्यवहार को स्वीकार करने लगी थीं।”

    https://www.instagram.com/p/BuvGUhDnGwi/

    फातिमा ने यह भी स्वीकार किया कि ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ की बॉक्स ऑफिस की विफलता ने उन्हें इतना निराश कर दिया कि वह कई दिनों के लिए कमरे से बाहर नहीं निकलीं और कहीं और भागना चाहती थीं।

    उन्होंने कहा कि , “हम सभी परेशान थे, हमने एक-डेढ़ साल के लिए फिल्म पर काम किया था।”

    https://www.instagram.com/p/BuzKhOtHQS9/

    आमिर ने पहले भी फिल्म के साथ मनोरंजन नहीं कर पाने के लिए माफी मांगी थी। उन्होंने कहा, “मैं इसके लिए पूरी जिम्मेदारी लेना चाहूंगा। आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि हमने अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया।

    ऐसे लोग हैं जिन्होंने फिल्म को बहुत पसंद किया है और हम उन्हें धन्यवाद देना चाहते हैं। हमें खुशी है कि उन्हें फिल्म पसंद आई लेकिन वह अल्पसंख्यक है। अधिकांश लोगों को फिल्म पसंद नहीं आई और हम इस तथ्य से अवगत हैं।

    इसलिए इसमें कोई शक नहीं कि हमने गलत किया। मैं उन दर्शकों से माफी मांगना चाहता हूं जो सिनेमाघरों में मेरी फिल्म देखने आए थे क्योंकि मैं पूरी कोशिश करने के बावजूद उनका मनोरंजन नहीं कर पा रहा था।

    लेकिन जो लोग बहुत सारी उम्मीदों के साथ आए थे, उन्हें फिल्म का आनंद नहीं मिला और मैं इसके बारे में बहुत बुरा महसूस कर रहा हूं।”

    विजय कृष्ण आचार्य के निर्देशन में बनी इस फिल्म में आमिर खान, कैटरीना कैफ और अमिताभ बच्चन मुख्य भूमिकाओं में थे। यह फिलिप मीडोज टेलर के 1839 के उपन्यास ‘कन्फेशन्स ऑफ ए ठग’ पर आधारित था।

    विशाल बजट पर बनी, फिल्म ने अपने पहले सप्ताह में ही अपने पहले सोमवार के कलेक्शन में भारी गिरावट दर्ज की और 5.25 करोड़ रुपये की कमाई की। Boxofficeindia.com के अनुसार, फिल्म का कुल कलेक्शन 11 दिनों के बाद 139.50 करोड़ रुपये रहा।

    यह भी पढ़ें: रॉकेटरी: द नम्बी इफ़ेक्ट में सुपरस्टार शाहरुख़ खान और सूर्या करेंगे महत्वपूर्ण भूमिका

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.