Wed. Feb 28th, 2024
    yami gautam biography in hindi

    यामी गौतम एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और मॉडल हैं। इन्होने अपने व्यवसाय की शुरुआत छोटे पर्दे के हिंदी टीवी सीरियल से किया था। यामी का नाम अब हिंदी सिनेमा की बड़ी बड़ी और अधिक लोकप्रिय अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हो गया है। यामी गौतम को हिंदी फिल्मो के आलावा अभी तक तेलुगु, कन्नड़, पंजाबी, मलयालम और तमिल फिल्मों में भी दिखा जा चूका है। फिल्मो और टीवी सीरियल के अलावा यामी को बहुत से ब्रांडों और प्रोडक्ट के लिए भी अभिनय करते हुए देखा गया है।

    यामी ने ‘विक्की डोनर’, ‘एक्शन जैक्सन’, ‘बदलापुर’, ‘सनम रे’, ‘उरी’ जैसी बड़ी बड़ी फिल्मो में भी अभिनय किया है। हाली में उन्हें आयुष्मान खुराना के साथ फिल्म ‘बाला’ में भी देखा जा चूका है। यामी ने एक मॉडल के रूप में अपने आपको सक्षम बनाया था और फिर टीवी सीरियल में काम किया था। यामी को काफी समय से टीवी विज्ञापन पर ‘फेयर एंड लवली’ ब्रांड में देखा गया है।

    यामी गौतम का प्रारंभिक जीवन

    यामी गौतम का जन्म 28 नवंबर 1988 को हिमाचल प्रदेश के बिलासपुर में हुआ था। यामी ने एक हिंदू परिवार में जन्म लिया था। हिमाचल में पैदा होने के बाद वो चंडीगढ़ में रहने लगी थी और उनका बचपन भी वही बड़ा हुआ था। यामी के पिता का नाम ‘मुकेश गौतम’ है जो पेशे से एक पंजाबी फिल्म निर्देशक हैं। उनकी माँ का नाम ‘अंजलि गौतम’ हैं।

    यामी के अलावा उनके परिवार में उनकी एक छोटी बहन हैं जिनका नाम ‘सुरीली गौतम’ हैं। सुरीली भी पंजाबी फिल्म ‘पॉवर कट’ से बड़े पर्दे पर अभिनय की शुरुआत कर चुकी हैं। यामी का एक छोटा भाई है जिसका नाम ‘ओजस गौतम’ है। यामी ने अपने स्कूल की पढाई पूरी करने के बाद ‘पंजाब विश्वविद्यालय’ से अपने ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की थी।

    उन्होंने ग्रेजुएशन में ‘लॉ ऑनर्स’ की पढाई पड़ी थी। यामी को वैसे गाने सुनना, डिजाइनिंग करना और किताबें पढ़ना बहुत पसंद है।

    यामी गौतम का व्यवसायिक जीवन

    शुरुआती दौर

    यामी गौतम ने अभिनय की शुरुआत 20 साल की उम्र से ही शुरू कर दी थी। उन्होंने फिल्मों में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई आने का फैसला लिया था। यामी गौतम का सबसे पहला टीवी सीरियल साल 2008 का सीरियल ‘चांद के पार चलो’ था, जो एनडीटीवी इमेजिन पर दर्शाया जाता था। इस सीरियल में यामी ने ‘सना’ का किरदार अभिनय किया था। इसके बीच यामी को एक दो एपिसोड्स के लिए सोनी टीवी के सीरियल ‘सीआईडी’ में भी देखा जा चूका है।

    साल 2009 में यामी ने एनडीटीवी इमेजिन के सीरियल ‘राजकुमार आर्यन’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में यामी के किरदार का नाम ‘राजकुमार भैरवी’ था। साल 2009 में यामी गौतम ने अपना सबसे लोकप्रिय किरदार दर्शाया था। इस किरदार का नाम ‘लेहेर’ था और सीरियल का नाम ‘यह प्यार ना होगा कम’ था। इस फिल्म में यामी ने साल 2009 से साल 2010 तक ही अभिनय किया था।

    अगर एपिसोड्स की बात करे तो इस सीरियल के कुल 161 एपिसोड को टीवी पर दर्शाया गया था। साल 2010 में यामी ने दो टीवी शोज में कंटेस्टेंट के रूप में भी काम किया था। इन शोज का नाम ‘मीठी छुरी नंबर 1’ और ‘किचन चैंपियन सीजन 1’ था।

    यामी गौतम का फिल्मो का सफर

    यामी गौतम ने हिंदी टीवी सीरियल से अपने अभिनय में सफलता हासिल करने के बाद, हिंदी फिल्मो में कदम रखा था। यह बात बहुत कम लोग जानते हैं की यामी ने फिल्मो में अभिनय का डेब्यू एक कन्नड़ फिल्म के साथ किया था। इस फिल्म का नाम ‘उलसा उत्साह’ था और यामी के किरदार का नाम ‘महालक्ष्मी’ था। यह फिल्म साल 2009 में रिलीज़ हुई थी।

    इसके बाद साल 2010 में यामी को एक पंजाबी फिल्म में देखा गया था, जिसका नाम ‘एक नूर’ था। इस फिल्म में यामी ने रबिहा का किरदार दर्शाया था। यामी की तीसरी फिल्म एक तेलुगु फिल्म थी जिसका नाम ‘नुव्विला’ था। इस फिल्म में यामी के किरदार का नाम ‘अर्चना’ था। यामी ने साल 2012 में बॉलीवुड की फिल्मो में अभिनय करना शुरू किया था। उनकी डेब्यू फिल्म ‘विक्की डोनर’ थी जिसे जॉन इब्राहिम द्वारा निर्देश किया गया था।

    इस फिल्म में यामी ने अभिनेता ‘आयुष्मान खुराना’ के साथ काम किया था। यह फिल्म यामी और आयुष्मान, दोनों की ही पहली फिल्म थी। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में एक बेहतरीन कमाई की थी। लोगो ने इस फिल्म को बहुत पसंद किया था। फिल्म ने कुल 645 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम उस साल की सबसे ज़्यादा कमाई जाने वाली फिल्मो में दर्ज किया था। फिल्म में यामी के अभिनय को क्रिटिक्स द्वारा भी बहुत सराहना मिली थी।

    इस फिल्म के बाद यामी ने उसी साल अपनी पहली मलयालम फिल्म में भी अभिनय किया था। इस फिल्म का नाम ‘हीरो’ था और यामी के किरदार का नाम ‘गौरी मेनोन’ था। साल 2013 में यामी ने तमिल फिल्म ‘गौरवम’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में यामी ने ‘यजहिनी’ का किरदार अभिनय किया था। इस फिल्म को तेलुगु भाषा में भी रिलीज़ किया गया था।

    साल 2013 में ही यामी को एक और फिल्म में देखा गया था। यह फिल्म तेलुगु भाषा में थी जिसका नाम ‘युद्धम’ था। इस फिल्म में यामी ने ‘मधुमती’ का किरदार दर्शाया था। साल 2014 में यामी गौतम को दो हिंदी फिल्मो में देखा गया था। उनकी उस साल की पहली फिल्म ‘टोटल स्याप्पा’ थी। इस फिल्म में यामी ने अभिनेता अली ज़फर के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 131 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम फ्लॉप लिस्ट में दर्ज किया था।

    फिल्म को दर्शको ने कुछ खास पसंद नहीं किया था और क्रिटिक्स को भी यह फिल्म कुछ खास नहीं लगी थी। इस फिल्म ने बाद उसी साल यामी की दूसरी फिल्म ‘एक्शन जैक्सन’ थी। इस फिल्म में यामी ने अभिनेता अजय देवगन और सोनाक्षी सिन्हा के साथ अभिनय किया था। फिल्म ने तो कुछ खास कमाई नहीं की थी लेकिन यामी के किरदार ने इस फिल्म में सबसे अधिक तारीफें बटोरीं थी। साल 2015 में यामी को अभिनेता वरुण धवन ने साथ थ्रिलर फिल्म ‘बदलापुर’ में देखा गया था। इस फिल्म में यामी ने वरुण की बीवी का किरदार अभिनय किया था जिसकी बेवजह हत्या कर दी जाती है।

    फिल्म के निर्माता ‘श्रीराम राघवन’ थे। इस फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा बहुत ख़राब टिप्पड़ियां मिली थी लेकिन दर्शको ने इस फिल्म को बहुत पसंद किया था। हालांकि फिल्म में यामी के अभिनय की क्रिटिक्स द्वारा भी तारीफ की गई थी। फिल्म ने कुल 770 मिलियन की कमाई के साथ अपना नाम हिट फिल्मो की लिस्ट में दर्ज किया था। इसी साल यामी को तेलुगु फिल्म ‘कॉरिएर बॉय कल्याण’ में देखा गया था। इस फिल्म में यामी के किरदार का नाम ‘काव्य’ था। फिल्म में यामी ने अभिनेता ‘नितिन’ के साथ अभिनय किया था।

    साल 2016 में यामी गौतम ने पुलकित सम्राट के साथ 2 फिल्मो में अभिनय किया था। इनकी पहली फिल्म का नाम ‘सनम रे’ थी जिसमे यामी ने अभिनेता पुलकित की बचपन की प्रेमिका का किरदार अभिनय किया था। फिल्म की निर्माता ‘दिव्या खोसला कुमार थी। इस फिल्म में यामी के अलावा अभिनेत्री ‘उर्वशी रौतेला’ ने भी अभिनय किया था।

    फिल्म को क्रिटिक्स ने भी बिलकुल पसंद नहीं किया था और साथ ही दर्शको द्वारा भी फिल्म को कुछ खास प्यार नहीं मिला था। फिल्म बॉक्स ऑफिस में फ्लॉप साबित हुई थी। इसके बाद यामी और पुलकित को फिल्म ‘जुनूनीयत’ में एक साथ देखा गया था। इस फिल्म में भी यामी ने पुलकित की प्रेमिका का किरदार दर्शाया था। फिल्म के निर्माता ‘विवेक अग्निहोत्री’ थे। यामी की यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरह फ्लॉप रही थी और क्रिटीक्स ने भी इसे नकारात्मक टिप्पड़िया दी थी।

    फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बिलकुल सफल नहीं हो पाई थी और कुल 4.10 करोड़ की कमाई के साथ इसने फ्लॉप लिस्ट में अपना नाम दर्ज कर लिया था। साल 2017 में यामी गौतम ने अपनी एक ब्लॉकबस्टर फिल्म में अभिनय किया था। इस फिल्म का नाम ‘काबिल’ था और यह फिल्म ‘संजय गुप्ता’ द्वारा निर्देश की गई फिल्म थी। फिल्म में यामी ने अभिनेता ह्रितिक रोशन के साथ अभिनय किया था जहां यामी उनकी बीवी का किरदार दर्शा रही थी।

    इस फिल्म में यामी और ह्रितिक दोनों ने अंधों का किरदार दर्शाया था। फिल्म को क्रिटिक ने भी बहुत पसंद किया था और साथ ही फिल्म को दर्शको ने भी बहुत प्यार दिया था। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में कुल 1.96 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम उस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्मो की लिस्ट में शामिल किया था।

    साल 2017 में यामी ने ‘राम गोपाल वर्मा’ द्वारा निर्देश की गई फिल्म ‘सरकार 3’ में अभिनय किया था। इस फिल्म में यामी ने ‘अन्नू कक्कड़’ का किरदार दर्शाया था। फिल्म में यामी के साथ अमिताभ बच्चन, जैकी श्रॉफ, मनोज वाजपेयी और अमित साध ने भी मुख्य किरदारों को दर्शाया था। यह फिल्म ‘सरकार’ का तीसरा भाग था। फिल्म को जनता ने बिलकुल पसंद नहीं किया था और फिल्म इसी कारण बॉक्स ऑफिस में फ्लॉप लिस्ट में शामिल हुई थी।

    साल 2018 में यामी को फिल्म ‘बत्ती गुल मीटर चालू’ में अभिनय करते हुए देखा गया था। इस फिल्म में यामी ने एक वकील का किरदार अभिनय किया था। फिल्म में मुख्य किरदारों को शाहिद कपूर, श्रद्धा कपूर और दिव्येंदु शर्मा दर्शा रहे थे। फिल्म में एक सामाजिक मुद्दे को दर्शाया गया था। यामी का किरदार फिल्म में बहुत कम समय के लिए था लेकिन फिर भी लोगो को इनका किरदार पसंद आया था।

    हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस में सफल नहीं हुई थी और फ्लॉप लिस्ट में दर्ज कर दी गई थी। साल 2019 में यामी ने तब तक की अपनी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म में अभिनय किया था। इस फिल्म का नाम ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ था और यामी ने इस फिल्म में ‘पल्लवी शर्मा’ का किरदार अभिनय किया था जो एक नर्स के रूप में खुफिया अधिकारी थी। इस फिल्म के निर्माता ‘आदित्य धर’ थे और फिल्म को साल 2016 में हुई हिस्दुस्तान द्वारा पकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक पर दर्शाया गया था।

    फिल्म में यामी के अलावा मुख्य किरदारों को विक्की कौशल, परेश रावल, मोहित रैना और कीर्ति कुल्हारी ने निभाया था। फिल्म को क्रिटिक्स और जनता द्वारा बहुत पसंद किया गया था। इस फिल्म ने कुल 3.36 बिलियन की कमाई के साथ अपना नाम उस साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म के रूप में दर्ज किया था।

    यामी गौतम ने साल 2019 में ही एक बार फिर अभिनेता आयुष्मान खुराना और अभिनेत्री भूमि के साथ अभिनय किया था। इस फिल्म का नाम ‘बाला’ था और फिल्म के निर्माता ‘दिनेश विजन’ थे। यह फिल्म एक कॉमेडी ड्रामा फिल्म थी जिसमे आयुष्मान ने एक गंजे का किरदार अभिनय किया था, जिसके सर पर बाल ना होने से उनकी शादी नहीं हो पा रही है।

    इस फिल्म में यामी ने आयुष्मान की बीवी का किरदार अभिनय किया था जिसे अपनी शादी के बाद पता चलता है की उसका पति गंजा था। फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा बहुत सराहा गया था और साथ ही फिल्म को दर्शकों ने भी बहुत प्यार दिया था। यामी के आने वाली फिल्मो के बारे में बात करे तो उन्हें फिल्म ‘गिन्नी वेड्स सन्नी’ में अभिनेता ‘विक्रांत मेस्से’ के साथ देखा जायगा।

    पुरस्कार और उपलब्धियां

    • 2012, फिल्म विक्की डोनर’ के लिए ‘राइजिंग फिल्म स्टार फ्रॉम टीवी’ का अवार्ड मिला था।
    • 2012, फिल्म ‘विक्की डोनर’ के लिए ‘मोस्ट एंटरटेनिंग एक्टर (फिल्म) – फीमेल’ का अवार्ड मिला था।
    • 2013, फिल्म ‘विक्की डोनर’ के लिए ‘बेस्ट फीमेल डेब्यू’ का अवार्ड मिला था।
    • 2013, फिल्म ‘विक्की डोनर’ के लिए ‘स्टार डेब्यू ऑफ़ द ईयर – फीमेल’ का अवार्ड मिला था।

    यामी गौतम का निजी जीवन

    यामी गौतम के लव लाइफ की बात करे तो यामी के अभिनेता ‘पुलकित सम्राट’ को डेट करने की खबरे मीडिया में बहुत फैली थी। यामी और पुलकित ने फिल्म ‘सनम रे’ और ‘जूनूनीयत’ में एक साथ अभिनय किया था। इन दोनों के साथ होने की खबरों के साथ साथ यामी का नाम कंट्रोवर्सी में भी सुनाई दिया था।

    पुलकित की बीवी ने यामी पर इलज़ाम लगाया था की उनकी और पुलकित की शादी यामी की वजह से टूटी है और इसका ज़िम्मेदार यामी को बताया गया था। अब यामी के पसंदीदा चीज़ो की बात करे तो उन्हें खाने में राजमा और चम्बा पसंद है। यामी के पसंदीदा अभिनेता आमिर खान, शाहरुख़ खान और ह्रितिक रोशन हैं। अभिनेत्रियों में यामी को जेसिका अल्बा और टैरा बैंक्स पसंद हैं। यामी की पसंदीदा फिल्म ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ हैं।

    यामी के पसंदीदा रंग लाल, सफ़ेद और काला है। यामी को अभिनय करने के अलावा योगा करना, पढ़ना और घूमना पसंद है। घूमने की जगहों में यामी को लंदन और न्यू यॉर्क अधिक पसंद है। यामी ने खुदको बहुत कम समय में बहुत ज़्यादा लोकप्रिय बनाया है और लोग उनकी फिल्मो को पसंद भी करते हैं।

    आप अपने सवाल और सुझाव नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

    [ratemypost]

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *