देश में आज रैलियों का दौर, प्रधानमंत्री मोदी शोलापुर और आगरा में तो राहुल गाँधी राजस्थान में करेंगे रैली

narendr modi and rahul gandhi

राजस्थान में चुनावी जीत के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी आज राजस्थान में एक किसान रैली को संबोधित करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष की ये रैली आर्थिक रूप से 10 फीसदी आरक्षण लागू करने वाला संविधान संशोधन बिल लोकसभा में पास होने के बाद हो रही है। इस रैली के साथ ही राहुल गाँधी 2019 के चुनावी जंग का आगाज़ करेंगे।

राज्य में विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में गुर्जर और समुदायों जैसे रायका, बंजारा और गाडिया लुहार को 5 फीसदी आरक्षण देने का वादा किया था। अब लोकसभा में 10 फीसदी आरक्षण देने के लिए संविधान में संशोधन बिल पास होने के बाद राहुल गाँधी की रैली में आरक्षण केंद्र बिन्दु में रह सकता है।

आर्थिक रूप से पिछड़े उच्च जातियों के आरक्षण पर कांग्रेस ने सरकार का साथ दिया है लेकिन साथ ही इस फैसले के टाइमिंग पर सवाल भी उठाया। राहुल गाँधी अपने रैली को कांग्रेस को किसान हितैषी बताने के साथ साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसानों के मुद्दे पर भी घेरेंगे इसकी पूरी संभावना है।

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत के बाद कृषि ऋण माफ़ करने के बाद राहुल गाँधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चुनौती देते हुए कहा था कि जब तक प्रधानमंत्री जी किसानों को राहत नहीं देंगे तब तक उनको (मोदी) सोने नहीं देंगे।

दूसरी ओर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महाराष्ट्र के शोलापुर में एक रैली कर रहे थे। रैली में प्रधानमंत्री ने इस बिल का जिक्र किया और अपनी सरकार की पीठ थपथपाई। प्रधानमंत्री ने अपनी रैली में कहा कि सामाजिक न्याय को बरकरार रखने के लिए उन्होंने संसद का सत्र आगे बढ़वाया। उन्होंने कहा कि इस बिल के जरिये सरकार के ‘सबका साथ सबका विकास’ के मूल मन्त्र को सार्थक किया गया है। सरकार समाज के किसी भी वर्ग के साथ अन्याय नहीं करेगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here