दा इंडियन वायर » दूरसंचार » मुकेश अंबानी के साथ मंच साझा करेंगे एयरटेल मालिक सुनील मित्तल व आईडिया के कुमार मंगलम बिरला
दूरसंचार व्यापार

मुकेश अंबानी के साथ मंच साझा करेंगे एयरटेल मालिक सुनील मित्तल व आईडिया के कुमार मंगलम बिरला

मुकेश अंबानी, सुनील मित्तल, कुमार मंगलम बिरला

देश की तीन सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल, रिलायंस जियो व वोडाफोन-आइडिया के मुखिया 25 से 27 अक्टूबर तक चलने वाले भारतीय मोबाइल कॉंग्रेस पर मंच साझा करते हुए दिख सकते हैं।

पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रिलायंस जियो के चेयरमैन मुकेश अंबानी व भारती एयरटेल के चेयरमैन सुनील मित्तल 25 अक्टूबर को होने वाले उदघाटन सत्र में ही मौजूद रहेंगे। इसी के साथ वोड़ाफोन-आइडिया के चेयरमैन कुमार मंगलम बिरला भी इस सत्र में जुड़ सकते हैं। बिरला की तरफ से कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है।

टेलीकॉम सेक्टर को उम्मीद है कि इस कॉंग्रेस के दौरान देश के दिग्गज टेलीकॉम उद्यमी इस समय देश के टेलीकॉम बाज़ार में छाए संकट को लेकर विस्तृत रूप से चर्चा करेंगे।

तीन दिनों तक चलने वाली इंडियन मोबाइल कॉंग्रेस का यह दूसरा संस्करण है। वहीं इस बार इस कॉंग्रेस का मुख्य उदेश्य BIMSTEC (बंगाल की खाड़ी बहु क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम) में टेलीकॉम परियोजना पर चर्चा करना है।

इस बार आईएमसी में अमेरिका, कनाडा, यूके और यूरोपीय संघ के प्रतिनिधि भी शिरकत करेंगे।

सेल्यूलर ऑपरेटर असोशिएशन ऑफ इंडिया के डायरेक्टर जनरल रंजन एस मैथ्यू ने बताया है कि “अभी बार्सेलोना में भी मोबाइल वर्ल्ड काँग्रेस का आयोजन होना है लेकिन वहाँ सभी लोग उपस्थित नहीं हो सकते हैं। दक्षिण एशिया में टेलीकॉम सेक्टर को लेकर कोई बड़ा आयोजन नहीं होता है, इसी के चलते आईएमसी का आयोजन किया गया है।”

राजन के अनुसार “इस बार अन्य देशों के प्रतिनिधियों से बात करने के लिए सरकार की ओर से भी लोग उपलब्ध रहेंगे। टेलीकॉम मंत्री मनोज सिन्हा व डॉट की सचिव अरुणा सुंदराराजन की तरफ से इस मौके पे मौजूद रहने की आधिकारिक पुष्टि भी हो गयी है। इसी के साथ हम सरकार के साथ लगातार संपर्क में है कि इस दौरान स्टार्टअप जैसी किसी योजना को फंड मिल सके। हमने इसके लिए 250 स्टार्ट अप की सूची तैयार रखी है।”

इस कार्यक्रम के दौरान करीब 300 प्रदर्शक, 2500 प्रतिनिधि व 10 हज़ार आगंतुकों के भाग लेने की संभावना है। गौरतलब है कि आईएमसी के दौरान 5जी सर्विस का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा।

About the author

प्रियाँन्शु

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!