Sat. Dec 10th, 2022
    मीटू अभियान: कल्कि कोचलिन के अनुसार, इससे बढ़ गयी हैं फिल्म इंडस्ट्री में जागरूकता

    अभिनेत्री कल्कि कोचलिन का कहना है कि भारत में कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के खिलाफ शुरू हुए मीटू अभियान के बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कई बदलाव देखे हैं।

    उन्होंने IANS को ईमेल इंटरव्यू में बताया-“मुझे लगता है कि अधिक जागरूकता है। मुझे नाटक करने से पहले आचार संहिता मिल गई है। मैंने अंतरंग दृश्यों से पहले अभिनेताओं द्वारा छूने की अनुमति लेते देखा है।”

    उन्होंने आगे कहा-“विषय के बारे में पुरुषों के साथ कठिन बातचीत होती थी जो अब चल रहा है। मुझे लगता है कि सुरक्षा के लिए प्रावधान बढ़ गए हैं क्योंकि हम महिला होने के नाते, कुछ मानकों की मांग कर रहे हैं और प्रोडक्शंस उस पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं।”

    https://www.instagram.com/p/BONY4ZUj91_/?utm_source=ig_web_copy_link

    https://www.instagram.com/p/BOy-tZOjvq7/?utm_source=ig_web_copy_link

    भारत में मीटू अभियान को की चिंगारी तब लगी जब पिछले साल अक्टूबर में पूर्व अभिनेत्री तनुश्री दत्ता ने 2008 में आई फिल्म ‘हॉर्न ओके प्लीज’ की शूटिंग के दौरान, नाना पाटेकर का उनके साथ यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया। उसके बाद, कई महिलाओं ने हिम्मत कर अपने साथ हुए दुष्कर्म का काला चिट्ठा खोला जिससे इस अभियान ने गति पकड़ ली।

    फिल्मो की बात की जाये तो, कल्कि हाल ही में वेब सीरीज ‘मेड इन हेवन’ में नज़र आई थी। वह इन दिनों अपनी आगामी तमिल फिल्म ‘एमा एंड एंजेल’ के लिए तैयारी कर रही हैं। फिल्मो के अलावा, वह अपने बैग लाइन के लिए लक्जरी ब्रांड हाईडसाइन से भी जुड़ी हैं। कल्कि अब अपने बैग के नवीनतम कलेक्शन के साथ आई हैं।

    कल्कि को लगता है कि डिजाइनिंग से उनकी रचनात्मकता में निखार आया है। उनके मुताबिक, “प्रत्येक कलेक्शन में पिछले से ज्यादा अनुभव होता है और यह पता लगाया जाता है कि कहां सुधार करना है और आगे क्या बनाना है। यह एक साहसी कलेक्शन है। इसमें हर जगह बड़े शब्दों में एडवेंचर और पावर लिखा है।”

    उन्होंने कहा-“आपको लगता है कि महिलाएं क्या चाहती हैं (जैसा ज्यादातर मेरा कलेक्शन महिलाओं के लिए है, हालांकि मैं लिंग की तरलता में विश्वास रखती हूँ और उम्मीद करती हूँ कि पुरुष भी बैग पहने) आप अपनी फोल्लोविंग और बाजार को बेहतर समझना शुरू करते हैं।”

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *