दा इंडियन वायर » समाचार » मध्य प्रदेश में नहर में गिरी बस, भीषण हादसे में 38 शव बरामद
समाचार

मध्य प्रदेश में नहर में गिरी बस, भीषण हादसे में 38 शव बरामद

मध्य प्रदेश में आज सुबह एक भीषण हादसा हुआ। नर्सिंग के छात्रों से भरी एक बस नहर में जाकर गिर गई। बस संकरे रास्ते पर चल रही थी और ड्राइवर का कंट्रोल खोने के कारण ये हादसा हो गया। बस नहर में गिर गई और अभी तक लगभग 38 लोगों के शव निकाले जा चुके हैं। बाकी लोगों को ढूंढने के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है। एनडीआरएफ व एसडीआरएफ के टीमें लगातार सर्च ऑपरेशन कर रही हैं। बाकी लोगों को ढूंढा जा रहा है। 38 लोगों के अभी तक हादसे में जान जा चुकी है।

यह हादसा मध्य प्रदेश के सीधी में हुआ। बस में करीब 50 बच्चे सवार थे। स्थानीय प्रशासन भी नहर में गिरे लोगों को निकालने की कोशिश कर रहा है। यह बस मध्यप्रदेश में सीधी से होते हुए सतना जा रही थी। इस बस में सवार बच्चे परीक्षा देने जा रहे थे और जिनकी भी लाशें मिली है उनमें अधिकतर स्कूल कॉलेज के ही बच्चे दिख रहे हैं। यह हादसा सुबह 7:30 बजे हुआ। इस बस में से कुछ लोग तैरकर बाहर आ गए लेकिन ज्यादातर लोग नहर के अंदर ही फंसे रह गए।

इसके बाद नहर में बांंध का पानी रोककर जलस्तर कम कर के लोगों को ढूंढने का प्रयास किया जा रहा है। लेकिन अभी तक सिर्फ 38 लोगों का ही पता चल पाया है। इस घटना पर देश के तमाम बड़े नेताओं व प्रधानमंत्री ने दुख जताया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर इस हादसे पर दुख जताया है और नेशनल रिलीफ फंड की तरफ से मृतकों के परिवार को ₹2,00,000 मुआवजा व घायलों को ₹50,000 सहायता राशि देने की बात की गई है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी घटना पर दुख जताया और कहा कि उनका मन बहुत व्यथित है। वे लगातार इलाके के बड़े अधिकारियों से संपर्क में है और प्रशासन की तरफ से राहत कार्य में लगे हुए लोगों से लगातार बातचीत और चर्चा कर रहे हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस मामले का संज्ञान लिया है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की है। उन्होंने भी ट्वीट कर के घटना पर दुख जताया है।

बस के ड्राइवर ने तय रूट से अलग रूट चुना था क्योंकि तय रूट पर जाम लगा हुआ था। इसके बाद दूसरे रूट से जाने पर एक संकरी रोड आई। यहां पर बस डिसबैलेंस होकर बाणसागर नहर में गिर गई।नहर में पानी का बहाव तेज था तो इसलिए आशंका जताई जा रही है कि अभी तक जो लोग नहीं मिले हैं वो शायद काफी दूर बह कर जा चुके होंगे। हालांकि नहर के पानी को कम करके रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है। मृतकों के परिजनों के लिए प्रधानमंत्री समेत राज्य सरकार के परिवहन विभाग ने भी मुआवजे की घोषणा की है। यह बेहद दर्दनाक हादसा है। अभी भी इसमें कुछ लोग गायब बताए जा रहे हैं। बस का ड्राइवर सामने से आ रही है बोलेरो को रास्ता देने के लिए साइड हो रहा था और संकरी सड़क होने के चलते गाड़ी डिसबैलेंस हो गई और पूरी बस नहर में जा गिरी।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!