Sun. Jun 23rd, 2024
    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस

    सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान दो दिवसीय भारत यात्रा है और इस दौरान दिनों राष्ट्रों का फोकस निवेश पर होगा। मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि उनके देश को आगामी वर्षों में भारत के विभिन्न क्षेत्रों में 100 अरब डॉलर के निवेश के अवसर दिख रहे हैं।

    100 अरब डॉलर के अवसर मौजूद

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में मोहम्मद बिन सलमान ने कहा कि “साल 2016 से उनके देश ने भारत में 44 अरब डॉलर का निवेश किया है। पीएम मोदी की यात्रा से काफी फायदा हुआ है। हमें यकीन है कि भारत में 100 अरब डॉलर से अधिक के निवेश के अवसर मौजूद है। एकसाथ मिलकर हम भारत और सऊदी अरब दोनों के लिए इस निवेश को फायदेमद बना सकते हैं।”

    उन्होंने कहा कि “हम पेट्रोकेमिकल और स्टोरेज जैसे क्षेत्रों में निवेश करना चाहते हैं। हम भारत और सऊदी अरब के संबंधों को दोनों राष्ट्रों के लिए फायदेमंद बनाना चाहते हैं। यह निवेश सऊदी अरब के भारतीयों के मुनाफे में मदद करेगा और साथ ही कार्यरत सऊदी अरब के नागरिकों के लिए भी हितैषी होगा।”

    आईटी में भारी निवेश

    उन्होंने कहा कि “साल 2016 में पीएम मोदी की यात्रा के बाद हमने अपने मुल्क के आईटी सेक्टर में काफी निवेश किया है। हम जानते हैं कि भारत आईटी सेक्टर में मज़बूत है और हमने सऊदी अरब के आईटी सेक्टर में बेहद निवेश किया है और इससे हमें मुनाफा हुआ है।”

    सऊदी अरब के नेता ने पाकिस्तान से वापस रियाद गए और फिर भारत आये। वह और नरेंद्र मोदी बुधवार को बातचीत करेंगे, जिसमे भारत पाकिस्तान समर्थित आतंकवाद के मुद्दे को उठाएगा। विदेश मंत्रालय के मुताबिक क्राउन प्रिंस रात्रि 11:50 बजे नई दिल्ली से चले जायेंगे।

    रियाद से भारत यात्रा

    भारत और पाकिस्तान के मध्य पुलवामा आतंकी हमले को लेकर तनाव काफी बढ़ रखा है और सऊदी अरब दोनों ही राष्ट्रों का नजदीकी दोस्त है। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस पाकिस्तान की दो दिवसीय यात्रा के बाद कारोबारियों के एक समूह के साथ आज भारत की यात्रा पर आ गए हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर द्विपक्षीय संबंधों के बाबत बातचीत कर सकते हैं।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *