दा इंडियन वायर » विदेश » व्यापार, निवेश में भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधो में वृद्धि के काफी आसार: शेख हसीना
विदेश

व्यापार, निवेश में भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधो में वृद्धि के काफी आसार: शेख हसीना

शेख हसीना

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने शुक्रवार को कहा कि “भारत के साथ व्यापार और निवेश के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधो में वृद्धि का काफी स्कोप हैं।” भारत-बांग्लादेश बिज़नेस मंच का उद्घाटन करते हुए हसीना ने कहा कि “दोनों देशो के बीच कारोबार और निवेश में काफी वृद्धि हुई है। बीते कुछ वर्षो के दौरान द्विपक्षीय व्यापार का ग्राफ भी ऊपर की तरफ बढ़ा है। भारत के साथ व्यापार और निवेश के क्षेत्र में संबंधो को गहरा करने के काफी आसार है।”

उन्होंने कहा कि “भारत और बांग्लादेश के बीच बेहतर संबंधो का दौर है और दोनों देश द्विपक्षीय संबंधो को नए आयामों तक लेकर जायेंगे। हमें विश्वास है कि आगामी सालो में हम अपने संबंधो को एक नयी उंचाई तक लेकर जायेंगे। हमारा सहयोग का विभिन्न क्षेत्रों में विस्तार होगा इसमें सुरक्षा, ऊर्जा, कनेक्टिविटी, व्यापार, निवेश, संस्कृति और लोगो से लोगो का संपर्क शामिल है।”

साल 1971 की जंग में भारत के योगदान को याद करते हुए हसीना ने कहा कि “भारत-बांग्लादेश के सहयोग की शुरुआत साल 1971 की लिब्रेशन जंग में हो गयी थी। इसके बाद उसने हमें संबंधो को मार्ग प्रदर्शित किया है। इस जंग के दौरान भारत की तरफ से मिले सहयोग और समर्थन के प्रति हम आभार व्यक्त करते हैं जिसने बांग्लादेश को आज़ादी की राह दिखाई।”

बंगलादेशी पीएम ने कहा कि “हमारे देश ने भारतीय निवेशको के लिए तीन विशेष आर्थिक क्षेत्रों को मुहैया किया है। उन्होंने भारतीय कारोबारियों को बांग्लादेश में निवेश के लाइट आमंत्रित किया है ताकि आर्थिक संबंधो को मज़बूत किया जा सके।”

हसीना अभी भारत की चार दिवसीय यात्रा पर है और वह शनिवार को प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के सतह द्विपक्षीय वार्ता में शामिल होंगी।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!