Sat. Apr 13th, 2024
    पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी

    पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने शनिवार को कहा कि “उनका मुल्क व्यापक वार्ता के जरिये भारत के साथ सभी मसलों को सुलझाना चाहता है लेकिन शान्ति की कामना को हमारी कमजोरी नहीं समझना चाहिए।”

    ट्रिब्यून के मुताबिक इस्लामाबाद में आयोजित नेशनल डे परेड में एकत्रित लोगों को सम्बोधित करते हुए आरिफ अल्वी ने कहा कि “हम पाकिस्तान की समृद्धता को सुनिश्चित करेंगे। जंग की बजाये हम स्वास्थ्य, शिक्षा और रोजगार पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे।”

    पाक को जंग पर यकीन नहीं

    आरिफ अल्वी ने कहा कि “हमेक जिम्मेदार राष्ट्र है और इस क्षेत्र में शान्ति के बीज बोना चाहते हैं। हम जंग पर यकीन नहीं रखते हैं और सभी मसलों को बातचीत से सुलझाना चाहते हैं। भारत का रवैया गैर जिम्मेदाराना रहा है और हमें बिना सबूत के पुलवामा आतंकी हमले का जिम्मेदार ठहराया गया था। हमारी शान्ति की इच्छा को हमारी कमजोरी समझने की भूल नहीं करनी चाहिए।”

    पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने कहा कि “बीते कुछ वर्षों में पाकिस्तान एक ताकतवर और शांत परमाणु ताकत बनकर उभरा है और भारत को इसे स्वीकार करने की जरुरत है।” पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत पाकिस्तान सम्बन्ध के बीच तल्खियां बढ़ गयी थी और इसके जवाब ने पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमला भी किया था।

    भारत की आक्रमकता का जवाब दिया

    राष्ट्रपति अल्वी ने कहा कि “भारत ने अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन किया है। भारत की आक्रमकता का जवाब देना हमारा दायित्व है। हमने भारतीय आक्रमकता का जवाब बेहतर रणनीति के साथ दिया था।”

    भारत ने शुक्रवार को नई दिल्ली में स्थित पाकिस्तानी दूतावास द्वारा आयोजित पाकिस्तान नेशनल डे कार्यक्रम का बहिष्कार किया था। इसका बहिष्कार करने की वजह पाकिस्तानी द्वारा जम्मू कश्मीर के अलगावी समूह हुर्रियत के नेताओं को इस सम्मलेन में आमंत्रित करना था। बहरहाल, इस अवसर पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तानी समकक्षी इमरान खान को एक संदेश भेजा था।

    पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाओं का इस्तकबाल किया और कश्मीर सहित सभी मसलों पर बातचीत का आवहान किया। उन्होंने कहा कि “मेरे आवाम के लिए पीएममोदी के सन्देश का मैं इस्तकबाल करता हूँ।”

    पाकिस्तानी राष्ट्रपति का भाषण यहाँ देखें:

    https://www.youtube.com/watch?v=QrkODUzJovM

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *