Wed. Nov 30th, 2022
    रोहित शर्मा

    एकदिवसीय सीरीज में शानदार जीत के बाद, टीम इंडिया अब खेल के सबसे छोटे प्रारूप में न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार को वेलिंग्टन में तीन टी-20 मैचो की सीरीज में भिड़ेगी। रोहित शर्मा कप्तान विराट कोहली की अनउपस्थिति में टीम की अगुवाई करेंगे, कोहली को टी-20 सीरीज और अंतिम दो एकदिवसीय मैच के लिए आराम दिया गया था। जिसके बाद अब हिटमैन के पास टी-20 प्रारूप में एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है।

    अगर रोहित तीन टी-20 मैचो की इस सीरीज में 36 रन बना लेते है तो वह टी-20 प्रारूप में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। इस समय इस सूची में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल सबसे आगे है। इन तीन मैचो की सीरीज में रोहित के पास एक और रिकॉर्ड तोड़ने को है। दोनो ही गप्टिल और क्रिस गेल का नाम इस समय टी-20 प्रारूप में 103 छक्के और भारतीय टीम के ओपनर के नाम 98 छक्के दर्ज है।

    अगर रोहित इन तीन मैचो में 2 छक्के लगा देते है तो वह टी-20 प्रारूप मे 100 छक्के लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। और अगर रोहित शर्मा छह छक्के लगा लेते है तो वह टी-20 प्रारूप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। जहां गुप्टिल सीरीज से बाहर है, तो रोहित के पास अपने नाम यह रिकॉर्ड दर्ज करने के लिए रास्ता साफ है। अगर वह ऐसा करने में कामयाब हो जाते है तो वह अपने करियर में एक और रिकॉर्ड जोड़ लेंगे।

    रोहित के पास टीम को न्यूजीलैंड में टी-20 सीरीज दर्ज करवाने का अच्छा मौका है, अगर वह ऐसा कर देते है तो वह न्यूजीलैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड में टी-20 सीरीज जीतने वाले पहले कप्तान बन जाएंगे। इससे पहले साल 2008-09 में खेली गई द्विपक्षीय सीरीज में जिसमें धोनी कप्तान थे, न्यूजीलैंड की टीम ने 2-0 से मात दी थी। तथ्य के साथ , 2017 के तक भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ एक भी टी-20 मैच जीतने में कामयाब नही थी। लेकिन उसके बाद विराट कोहली की कप्तानी में इस रिकॉर्ड में थोड़ा बदलाव आया है और घरेलू सीरीड में टीम ने न्यूजीलैंड को 2-0 से मात दी थी।

    भारत ने कीवी टीम के खिलाफ अपने पिछले 8 टी-20 मैचो में केवल 2 मैच जीते है। जिसमें भारत के पास 25 प्रतिशत जीत का औसत है। बुधवार से शुरू होने वाली टी-20 सीरीज में भारतीय टीम के पास कीवी टीम के खिलाफ अपने रिकॉर्ड को सुधारने का अच्छा मौका है।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *