मंगलवार, अक्टूबर 15, 2019

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ग्राहकों की निजी जानकारी के सम्बन्ध में दिशा निर्देश जारी किये

Must Read

उप्र उपचुनाव में बसपा ने सर्वाधिक पूंजीपतियों, अपराधियों को दिए टिकट : एडीआर

लखनऊ, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने...

उप्र : बांदा जिले में ट्रक से कुचल कर देवर-भाभी की मौत, 1 घायल

बांदा, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के तिंदवारी कस्बे में सोमवार रात एक ट्रक से कुचल...

भारतीय तेल कारोबारियों ने रोकी मलेशिया से पाम ऑयल की खरीद (लीड-1)

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। कश्मीर मसले को लेकर मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद द्वारा भारत की आलोचना से...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

ऑनलाइन माध्यमों का बैंकिंग, लेनदेन, नेटबैंकिंग, आदि कार्यों को करने में जैसे जैसे प्रयोग बढ़ रहा है वैसे वैसे ही इंटरनेट पर धोखाधड़ी की घटनाओं में भी लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। ऐसे संख्या बढ़ रही है जोकि स्पैमिंग एवं क्लोनिंग के माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले यूज़र्स की निजी जानकारी चुरा रहे हैं।

ऐसे में बैंक अपने ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें लगातार सतर्क करते रहते हैं ताकी उनके साथ ऐसी कोई घटना न हो। ग्राहकों को सतर्क करने के लिए बैंक समय समय पर विभिन्न विज्ञापनों के जरिये या दुसरे माध्यमों से ग्राहकों को बताते रहते हैं की वे कभी ग्राहकों से उनकी निजी जानकारी लेने की कोशिश नहीं करेंगे। इसलिए वे अपनी बैंक खाते के  बारे में जानकारी किसीको भी देने से बचें।

एसबीआई की पहल :

इन्हीं के चलते हाल ही में एसबीआई ने अपने ग्राहकों की संवेदनशील जानकारी के सम्बन्ध में दिशानिर्देश जारी किये हैं। ऐसा समय समय पर विभिन्न बैंक करते हैं जिससे उनके ग्राहकों को ऐसी किसी धोखाधड़ी से बचाया जा सके एवं सुरक्षित  रखा जा सके।

ट्विटर के ज़रिये जारी किये दिशा निर्देश:

इस महीने की शुरुआत में एसबीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर के ज़रिये ये दिशानिर्देश जारी किये थे। इसमें बताया गया था की एसबीआई ग्राहक की संवेदनशील जानकारी जैसे USER ID, PIN, PASSWORD, CVV, OTP, UPI पिन आदि लेने की कोशिश नहीं करेगा।

जैसा की ट्वीट में लिखा हुआ देखा जा सकता है ग्राहकों को किसी को भी अपनी संवेदनशील जानकारी देने के खिलाफ चेताया जा रहा है। इसके अंतर्गत बैंक ने बताया है की बैंक या बैंक का कोई भी प्रतिनिधि ग्राहक से उनकी संवेदनशील जानकारी नहीं मांगेगा। अतः ग्राहक के पास ऐसा कोई कॉल या मैसेज आता है तो यह जानकारी किसीको ना दें एवं बैंक को तुरंत ऐसी कॉल के बारे में  जानकारी दें ताकि ऐसी घटनाओं को रोका जा सके।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

उप्र उपचुनाव में बसपा ने सर्वाधिक पूंजीपतियों, अपराधियों को दिए टिकट : एडीआर

लखनऊ, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में 11 सीटों पर हो रहे उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने...

उप्र : बांदा जिले में ट्रक से कुचल कर देवर-भाभी की मौत, 1 घायल

बांदा, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में बांदा जिले के तिंदवारी कस्बे में सोमवार रात एक ट्रक से कुचल कर मोटरसाइकिल सवार एक महिला...

भारतीय तेल कारोबारियों ने रोकी मलेशिया से पाम ऑयल की खरीद (लीड-1)

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। कश्मीर मसले को लेकर मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद द्वारा भारत की आलोचना से नाराज भारतीय कारोबारियों ने मलेशिया...

जूनियर हॉकी : जोहोर कप में जापान से 3-4 से हारा भारत

जोहोर बाहरू (मलेशिया), 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय जूनियर पुरुष हॉकी टीम को यहां जारी नौवें सुल्तान जोहोर कप के अपने तीसरे मुकाबले में मंगलवार...

बैडमिंटन : सिंधु और प्रणीत जीते, सौरभ तथा कश्यप डेनमार्क ओपन से बाहर (लीड-1)

ओडिंसे, 15 अक्टूबर (आईएएनएस)। विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण जीतने वाली पी. वी. सिंधु और कांस्य पदक विजेता बी. साई. प्रणीत ने मंगलवार को डेनमार्क...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -