Mon. Mar 27th, 2023
    हामिद अंसारी

    आज भाजपा और शिवसेना काफी अरसे बाद एक साथ नजर आईं। देश में मुसलमानों की ‘असुरक्षा’ को लेकर दिए गए बयान पर उन्होंने उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी पर निशाना साधा और उनके बयान से असहमति जाहिर की। भाजपा नेताओं ने उनपर पद और प्रतिष्ठा के अनुरूप बयान ना देने का आरोप लगाया वहीं शिवसेना सांसद संजय राउत ने बेहद तल्खी भरे अंदाज़ में उनपर हमला बोला। हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का पक्ष लेते हुए उनके बयान पर सहमति जताई।

    बता दें कि पिछले दिनों उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने देश में मुसलमानों में बढ़ रही ‘असुरक्षा की भावना’ का जिक्र किया था। एक इंटरव्यू में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा था कि देश के मुस्लिमों में ‘बेचैनी का एहसास’ और ‘असुरक्षा की भावना’ है। उन्होंने कहा था कि देश में नागरिकों की भारतीयता पर सवाल उठाए जा रहे हैं। यह एक ‘परेशान करने वाला विचार’ है। उन्होंने कहा कि असहनशीलता का मुद्दा उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सहयोगी कैबिनेट के सामने भी उठाया है। बतौर उपराष्ट्रपति आज हामिद अंसारी का दूसरा कार्यकाल पूरा हो रहा है। उनका बयान ऐसे वक़्त में आया है जब देश में असहनशीलता और कथित गोरक्षकों की गुंडागर्दी की घटनाएं सामने आई हैं।

    शिवसेना ने हामिद अंसारी के इस बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की है। शिवसेना सांसद संजय राउत ने हामिद अंसारी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि अगर उन्हें देश के मुसलमानों में ‘असुरक्षा की भावना’ नजर आ रही है तो उन्होंने पहले इस विषय में कुछ क्यों नहीं कहा। उन्हें अपने पद से इस्तीफ़ा देकर जनता के बीच जाना चाहिए था। अब उनका कार्यकाल पूरा हो रहा है तो उन्हें ‘असुरक्षा की भावना’ नजर आ रही है।

    भाजपा नेता गिरिराज सिंह ने कहा कि भारत से सुरक्षित देश दुनिया में कोई नहीं है। यहाँ जैसी आजादी आपको कहीं नहीं मिल सकती। यहाँ कोई भी पत्थरबाजों का समर्थन कर सकता है, कोई भी अलगाववादियों के साथ खड़ा हो सकता है। आतंकियों के लिए आधी रात को भी कोर्ट खुल सकते हैं, इसलिए यहाँ हिन्दू और मुसलमान दोनों सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि भारत जैसी अभिव्यक्ति की आजादी वाला देश कहीं नहीं मिलेगा पर अगर भारत में रहना है तो एक कानून को मानना होगा। हम ‘सर्वधर्म समभाव’ वाले लोग हैं। लेकिन अयोध्या पर अलग कानून और ट्रिपल तलाक पर अलग कानून, ये यहाँ नहीं चलेगा।

    भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने कहा कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से पिछले तीन सालों से देश में शांति व्यवस्था कायम है। उत्तर प्रदेश में भी योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने के बाद से कोई दंगा नहीं हुआ है। पूरे देश में मुसलमान सुरक्षित हैं। वहीं भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने हामिद अंसारी के इस बयान पर असहमति जताते हुए कहा कि सर्वोच्च पदों पर आसीन लोगों को इस तरह की बातें शोभा नहीं देती। एक-दो घटनाओ को आधार बनाकर आप हिन्दू-मुस्लिम एकता के हजारों उदाहरणों को अनदेखा नहीं कर सकते। इस तरह की बयानबाजी कर वह अपने पद की गरिमा गिरा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुमकिन है वह भविष्य के लिए राजनीतिक संभावनाएं तलाश रहे हो।

    सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी के बयान का समर्थन करते हुए कहा कि देश में जिस तरह का माहौल है, यह बयान उसी की वास्तविकता पेश करता है। उन्होंने कहा कि ट्रेन में चल रहे किसी व्यक्ति की बीफ ले जाने के नाम पर हत्या कर दी जाती है और किसी मुसलमान की बीवी और बच्चे को टॉयलेट में मार दिया जाता है। उन्होंने अपने बयान से इन घटनाओं की सच्चाई पेश की है।

    By हिमांशु पांडेय

    हिमांशु पाण्डेय दा इंडियन वायर के हिंदी संस्करण पर राजनीति संपादक की भूमिका में कार्यरत है। भारत की राजनीति के केंद्र बिंदु माने जाने वाले उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले हिमांशु भारत की राजनीतिक उठापटक से पूर्णतया वाकिफ है।मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद, राजनीति और लेखन में उनके रुझान ने उन्हें पत्रकारिता की तरफ आकर्षित किया। हिमांशु दा इंडियन वायर के माध्यम से ताजातरीन राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचारों को आम जन तक पहुंचाते हैं।