Sat. Jan 28th, 2023
    शोभा चौहान

    राजस्थान: देश के पांच राज्यों में इस वक़्त विधान सभा चुनाव चल रहे हैं। मतों को अपने हक में करने के लिए सारे प्रतियाशी जी तोड़ मेहनत कर रहे हैं। मगर अब ऐसा लग रहा है कि लोगो को खुश करने में चक्कर में अब प्रतियाशी हद से आगे बढ़ गए हैं। इतना आगे कि जिस कुप्रथा के लिए समाज में इतनी लड़ाइयाँ हुई और इतने लोगो की ज़िन्दगी बर्बाद हुई, अब वही कुप्रथा को फिरसे चालू करने की घोषणा कर दी गयी है।

    भाजपा के एक प्रत्याशी ने ये वादा किया है कि अगर वे सरकार बनाते हैं तो बाल विवाह को फिर से राजस्थान में शुरू कर दिया जाएगा। पाली जिले की सोजत सीट पर चुनाव लड़ने वाली शोभा चौहान ने वहा कि जनता से वादा किया है कि अगर वे जीत गयीं तो पुलिस किसी भी बाल विवाह मामले में दखल नहीं देंगे।

    राजस्थान में बाल विवाह सबसे पुराना और सबसे बड़ा मुद्दा है। दशको से लोग इसे अपने राज्य से भगाने की बात कर रहे हैं। सरकारें इसी को चुनावी मुद्दा बनाके चुनाव जीतती आ रही हैं मगर फर्क इतना है कि हर बार इस कुप्रथा को ख़तम करने का वादा करके चुनाव जीतती थी और अब इस कुप्रथा को फिर जिंदा करके चुनाव जीतने की कोशिश में हैं।

    शोभा चौहान, आईएएस ऑफिसर राजेश चौहान की पत्नी है। ये दूसरी बार चुनाव लड़ रही हैं। उन्होंने एक बार अभियान के दौरान कहा था कि पुलिस कभी भी बाल विवाह में दखल नहीं देंगी और हैरानी वाली बात ये है कि इनका ये विवादित बयां सुनकर वहां खड़े लोग शोभा के समर्थन में नारे लगा रहे थे और तालियाँ बजा रहे थे।

    पाली के जिला पदाधिकारी सुधीर कुमार शर्मा ने इस विडियो को ध्यान में रखा हुआ है। जिले के चुनाव आयोग के अधिकारी ने कहा है कि वे इस मामले की जांच कर रहे हैं और अगर विडियो सही निकला तो इसपर कार्यवाई भी की  जाएगी।

    अब देखना ये होगा कि भगवा पार्टी इस बयां पर क्या कहती है।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *