Thu. Feb 2nd, 2023
    मीरा कुमार

    राष्ट्रपति पद के भाजपा उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के खिलाफ विपक्ष की संयुक्त उम्मीदवार श्रीमती मीरा कुमार आज समर्थन जुटाने भाजपा के गढ़ और कोविंद के गृह राज्य उत्तर प्रदेश में हैं। यहाँ समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव उनका स्वागत करेंगे। श्रीमती कुमार तकरीबन दोपहर 1 बजे अखिलेश यादव के लखनऊ में विक्रमादित्य मार्ग स्थित आवास पर जायेंगी। उनके बसपा सुप्रीमो मायावती से भी मिलने की सम्भावना है।

    कोविंद के पक्षधर है मुलायम और शिवपाल

    सपा के संरक्षक मुलायम सिंह यादव भाजपा उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की प्रशंसा कर चुके हैं। शिवपाल सिंह यादव ने तो खुलेआम उनके समर्थन की बात भी कही थी। ये दोनों प्रदेश के राजनीति की धुरी रह चुके हैं पर फिलहाल अपनी ही पार्टी में हाशिये पर है। ऐसे में सभी की नज़रें इसी पर टिकी हैं कि क्या मीरा कुमार इनसे मुलाक़ात करेंगी?

    बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी पहले भाजपा उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन किया था पर कांग्रेस के भी दलित कार्ड खेलने पर उन्होंने अपना पाला बदल लिया।

    हालिया समीकरण

    उत्तर प्रदेश सांसदों और विधायकों की संख्या के आधार पर भी देश का सबसे बड़ा राज्य है। भाजपा उम्मीदवार रामनाथ कोविंद भी मूलतः यहीं के रहने वाले है। वर्तमान आंकड़ें रामनाथ कोविंद के पक्ष में है। ऐसे में उत्तर प्रदेश का दौरा मीरा कुमार के लिए काफी अहम् हो सकता है पर आंकड़ों में हेर-फेर होने की संभावनाएं बहुत कम है।

    By हिमांशु पांडेय

    हिमांशु पाण्डेय दा इंडियन वायर के हिंदी संस्करण पर राजनीति संपादक की भूमिका में कार्यरत है। भारत की राजनीति के केंद्र बिंदु माने जाने वाले उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखने वाले हिमांशु भारत की राजनीतिक उठापटक से पूर्णतया वाकिफ है।मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के बाद, राजनीति और लेखन में उनके रुझान ने उन्हें पत्रकारिता की तरफ आकर्षित किया। हिमांशु दा इंडियन वायर के माध्यम से ताजातरीन राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अपने विचारों को आम जन तक पहुंचाते हैं।