Sun. Jul 21st, 2024
    ई-पेलेटर भुगतान

    अगर आप भी रेलवे से कहीं यात्रा पर जाना चाहते हैं, तो पैसे की चिंता बिल्कुल मत कीजिए क्योंकि अब आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर आप बिना भुगतान किए तत्काल टिकट बुक करा सकते हैं। रेलवे विभाग के नए नियमानुसार इस तत्काल टिकट का भुगतान आप सात से 14 दिनों के बीच कर सकते हैं।

    दरअसल अभी तक यह सेवा केवल सामान्य आरक्षण के लिए उपलब्ध थी। तत्काल टिकट बुकिंग कराते समय आपको आॅनलाइन तरीके से पहले पेमेंट करना होता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब तत्काल टिकट बुक कराने के सात या 14 दिनों के बीच कैश, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

    आप को जानकारी ​के लिए बता दें कि आईआरसीटीसी हर रोज 130,000 तत्काल ट्राजेंक्शन करता है। इनमें से अधिकतर तत्काल टिकट कुछ मिनटों के भीतर ही बुक कराए जाते हैं। रेलवे के इस ​नए नियमानुसार अब ट्रांजेक्शन की विफलता दर बिल्कुल नगण्य के बराबर होगी। लोग तत्काल टिकट बुक कराते समय अक्सर डेबिट कार्ड का ही इस्तेमाल करते है, और विभिन्न कारणों से टिकट बुक नहीं हो पाता। ऐसे में आप ई-पेलेटर के जरिए तत्काल टिकट भुगतान सात से 14 दिनों में कर सकते हैं।

    ई-पेलेटर के जरिए तत्काल टिकट बुक कराने की प्रक्रिया

    सबसे पहले आप को बता दें कि आईआरसीटीसी साइट पर प्रथम श्रेणी तत्काल टिकट बुक कराने का समय सुबह दस बजे से शुरू होता है, जबकि नॉन ऐसी क्लास तत्काल टिकट बुकिंग कराने का समय सुबह 11 बजे से निर्धारित है। यात्रा से ठीक एक दिन पहले आईआरसीटीसी साइट के जरिए एसी/नॉन एसी तत्काल टिकट बुकिंग करानी होगी।

    ई-पेलेटर के जरिए भुगतान

    • आईआरसीटीसी ने ई-पेलेटर और पे-आॅन-डिलीवरी के नाम से ई-टिकट भुगतान की नई सुविधा शुरू की है। आप इस विकल्प के जरिए पहले तत्काल टिकट बुक कराने में सक्षम होंगे तथा टिकट भुगतान बाद में कर सकेंगे।
    • ई-टिकट के लिए भुगतान करते समय,आपको ई-पेलेटर/पे-ऑन-डिलीवरी विकल्प चुनना होगा। उदाहरण के लिए ई-पेलेटर के जरिए तत्काल टिकट बुकिंग करने पर ईमेल और एसएमएस के माध्यम से भुगतान लिंक उपलब्ध कराएगा।
    •  ई-पेलेटर आॅप्शन चुनने के लिए आपको रजिस्टर कराना होगा।
    • ई-पेलेटर के जरिए भुगतान करने हेतु आपको 14 दिन तक का समय मिलता है।
    •  दरअसल तत्काल टिकट बुक कराते समय यह भुगतान ई-पेलेटर करता है, अत: टिकट भुगतान करते समय आपको 3.50 फीसदी चार्ज अलग से देना होगा।
    • आईआरसीटीसी की वेबसाइट के मुताबिक, यदि आप 14 दिनों के भीतर टिकट भुगतान नहीं करते हैं तो 36 फीसदी प्रतिवर्ष की दर से दंडात्मक ब्याज देना होगा। या फिर आपका टिकट रद्द करने के साथ ही आपका यूज़र अकाउंट भी डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *