बीएसएनएल ने लांच किये ₹199 और ₹499 के प्रीपेड आईपीएल प्लान

शनिवार, 23 मार्च से इंडियन प्रीमियर लीग शुरू हो रही है अतः इस थीम के साथ बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों के लिए डेली डाटा जैसे लाभ के साथ नए प्रीपेड प्लान लांच किये हैं जिनका मूल्य ₹199 और ₹499 रखा गया है। नई योजनाएं वर्तमान में चल रहे क्रिकेट मैच के बारे में दैनिक डेटा लाभ, असीमित वॉयस कॉलिंग और मुफ्त क्रिकेट एसएमएस अलर्ट के साथ जहाज बनाती हैं। 199 रुपये वाला प्रीपेड प्लान 28 दिनों की वैधता के साथ आता है जबकि 499 रुपये वाला प्लान 90 दिनों के लिए लाभ प्रदान करता है।

हालांकि इसमें एक कमी यह है कि ये दोनों प्रतिदिन केवल 1GB डेटा प्रदान करते हैं, जो बीएसएनएल के लिए खतरनाक है क्योंकि उन्हें क्रिकेट प्रेमियों के उद्देश्य से योजनाएं मिल रही हैं और 1GB डेटा लाभ उन उपयोगकर्ताओं के लिए पर्याप्त नहीं होगा जो अपने मोबाइल फोन पर क्रिकेट मैच स्ट्रीम करते हैं।

बीएसएनएल का ₹199 आईपीएल रिचार्ज: पूरी जानकारी

बीएसएनएल द्वारा लांच किये गए 199 रूपए के इस प्लान के अंतर्गत ग्राहकों को असीमित कालिंग की सुविधा मिलती है। हालंकि यह सुविधा केवल होम सर्किल में मिलेगी यानी अगर यूजर किसी दुसरे राज्य में जाता है तो उसे असीमित कालिंग की सुविधा नहीं मिल पाएगी।

यह योजना 28 दिनों के लिए प्रति दिन 1GB डेटा प्रदान करती है, अतः पूरी वैद्यता अवधि में ग्राहक को  28GB का कुल लाभ मिलता है। यदि आपके क्षेत्र में बीएसएनएल 4G डाटा का परीक्षण कर रहा है तो आपको तेज स्पीड मिलेगी अन्यथा आपको 3G स्पीड से ही काम चलाना होगा।

इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत वर्तमान में चल रहे क्रिकेट मैच की एसेमेस के द्वारा लाइव कवरेज भी मिलती है यानी यूजर्स मोबाइल में विडियो के बिना भी मैच के बारे में जानकारी ले पायेंगे। बीएसएनएल की सभी नई 199 रुपये की प्रीपेड योजना 28 दिनों की वैधता के साथ आती है।

बीएसएनएल का ₹499 आईपीएल रिचार्ज: पूरी जानकारी

यदि हम 499 रूपए के बीएसएनएल के आईपीएल प्लान की बात करें तो यह पिछले प्लान से बेहतर है। इस प्लान को सब्सक्राइब करने पर ग्राहकों को सबसे अहम् तो ग्राहकों को असीमित कालिंग की सुविधा मिलती है। हालंकि इसमें पिछले प्लान की तरह केवल होम सर्किल में ही नहीं बल्कि देश भर में रोमिंग की सुविधा भी मिलती है।

इन सुविधाओं के अलावा इस प्लान के अंतर्गत ग्राहकों को कुल 90 सिन की वैद्यता मिलती है और पूरी वैद्यता अवधि के लिए रोज़ 1 GB डाटा मिलता है अर्थात पूरी अवधि में ग्राहक को कुल 90 GB डाटा का लाभ मिलता है। पिछले प्लान से अलग इस प्लान में एसएमएस लाभ भी मिलता है जिसके अंतर्गत ग्राहक 100 मुफ्त एसएमएस प्रतिदिन कर सकते हैं।

इन सेवाओं के अतिरिक्त पिछले प्लान की तरह ही इस पलना में भी वर्तमान में चल रही इंडियन प्रीमियर लीग के बारे में एसएमएस के द्वारा जानकारी मिलती है। यानी आपको मैच देखने के लिए कोई विडियो स्ट्रीमिंग सुविधा को प्रयोग करने की जरूरत नहीं है।

विकास सिंह: विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.