Tue. May 28th, 2024
    Nitish Kumar

    बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने बुधवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का बचाव करते हुए कहा कि वे पूरी तरह से ठीक है और सुझाव दिया कि अगर वोटर-वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल्स (वीवीपीएटी) हर मतदान केंद्र में उपलब्ध करा दी जाये तो कोई समस्या नहीं होगी।

    कांग्रेस पर चुटकी लेते हुए जिसने विपक्षियों के साथ मिलकर ईवीएम की आलोचना की थी, कुमार ने कहा-“किसके समय पर ईवीएम सिस्टम आया था? मेरा रुख ईवीएम पर बिलकुल स्पष्ट है। ईवीएम पूरी तरह से ठीक हैं। अगर वीवीपीएटी हर मतदान केंद्र में उपलब्ध करा दी जाये तो कोई समस्या नहीं होगी। ईवीएम के बारे में जो जो बाते कही गयी हैं, मैं उनसे सहमत नहीं हूँ। मेरे विचार में, ईवीएम ने लोगों के मत देने के अधिकार को मजबूत किया है।”

    राजधानी में राष्ट्रवादी नेता नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 122 जन्मतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे कुमार ने संवाददाताओं से बात की।

    जदयू के राष्ट्रिय अध्यक्ष ने कहा कि फ़र्ज़ी मतदान और बूथ कैप्चरिंग जैसी घटनाएं तब होती थी जब मतदान बैलट पेपर द्वारा किया जाता था मगर ईवीएम आने के बाद सिस्टम में सुधार आया है और वीवीपीएटी के आने के बाद, सिस्टम और सुधर जाएगा।

    कुमार ने कहा कि मतदाता स्लिप हर घर में बांटी जानी चाहिए और जिन घर में बांटी जा चुकी है, उनसे प्राप्त करनी चाहिए।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *