Wed. Nov 30th, 2022
    पेंशन

    बिहार सरकार ने हाल ही में एक नयी पेंशन स्कीम की घोषणा की है जोकि 60 साल से अधिक उम्र के वृद्ध नागरिकों के लिए होगी। इस योजना को सरकार द्वारा मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना नाम दिया गया है।

    1 अप्रैल से होगी लागू :

    मुख्यमंत्री नितीश कुमार ने बयान दिया की यह पेंशन योजना राज्य में नए सत्र यानी 1 अप्रैल से लागू होगी और इसके अंतर्गत 60 वर्षों से अधिक उम्र वाले हर व्यक्ति को पेंशन दी जायेगी। उन्होंने यह भी बताया की यदि कोई वरिष्ठ नागरिक किसी सरकारी सेवा से सेवानिवृत हुए हैं तो उन्हें इस पेंशन स्कीम का फायदा नहीं मिलेगा। लेकिन इनको छोड़कर सभी व्यक्तियों को इस योजना के द्वारा पेंशन प्रदान की जायेगी।

    वर्तमान पेंशन योजन की जानकारी :

    हाल ही में चल रही पेंशन योजना के अंतर्गत केवल गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों को ही पेंशन का लाभ मिल पाता है। लेकिन जैसे ही यह नयी योजना लागू होगी, सभी वृद्धजनों को पेंशन मिलना शुरू हो जायेगी। चाहे वे गरीबी रेखा से नीचे हों या ऊपर हों। यह इसके साथ ही बिहार के बजट में अन्य योजनाओं की भी घोषणा भी की गयी थी।

    पत्रकारों के लिय अतिरिक्त पेंशन :

    मुख्यमंत्री ने इस पेंशन योजना के साथ वरिष्ठ सेवानिवृत्त पत्रकारों के लिए अतिरिक्त पेंशन की घोषणा की है। इस योजना के अंतर्गत ऐसे पत्रकार जोकि सेवानिवृत्त हो चुके हैं और उन्हें अभी कोई पेंशन नहीं मिल रही है तो इस योजना के लागू हो जाने के बाद से उन पत्रकारों को हर महीने कुल 6000 रुपयों की पेंशन मिला करेगी।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *