बाल जल्दी बढ़ाने के 12 उपाय और घरेलु नुस्खे

9
बाल जल्दी बढ़ाने के उपाय
bitcoin trading

महिला हो या पुरुष, बालों की महत्ता दोनों ही जानतें हैं। अकसर हम पाते हैं, कि कई कारणों की वजह से हमारे बाल धीरे बढ़ते हैं। ऐसे में यह समस्या का विषय हो सकता है। इस लेख के जरिये हम जानेंगे, कि बालों को जल्दी कैसे बढ़ा सकते हैं?

बाल जल्दी उगाने के लिए आपको सबसे पहले बालों की देखभाल करनी होगी। यदि आप बालों की सफाई नहीं रखेंगे, और उन तक पोषक तत्व नहीं पहुंचाएंगे, तब तक बाल जल्दी नहीं बढ़ेंगे।

यहाँ कुछ उपाय और घरेलु नुस्खे दिए गए हैं, जो आपके बाल जल्दी बढ़ाने में मदद जरूर करेंगे।

जल्दी बाल बढ़ाने के उपाय

आइए इनपर एक दृष्टि डालते हैं-

  • जल्दी बाल बढ़ाने के लिए पर्याप्त जल का सेवन करें

बाल जल्दी उगाने के लिए सबसे उत्तम उपाय पर्याप्त जल पीना है। प्रतिदिन 4 से 5 लीटर पानी पीना अनिवार्य होता है जोकि हमारे शरीर में जल के स्तर को संतुलित करता है। जल हमारे बालों को नमी प्रदान करता है जिससे कि बाल घने और मज़बूत बनते हैं।

जल शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों को नष्ट करने में सहायक होता है और एक स्वस्थ शरीर का निर्माण करता है। पर्याप्त जल बालों के टूटने में सहायक होते हैं और स्वस्थ बाल उगाने में मदद करता है।

  • बालों में घरेलू हेयर मास्क लगाएँ

बालों में अधिक केमिकल-युक्त उत्पादों का प्रयोग ना करें क्योंकि इनसे बालों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बाल अपनी चमक खो देते हैं तथा बेजान दिखाई पड़ने लगते हैं।

बालों की वृद्धि और उन्हें ख़राब होने से बचाने के लिए हम बालों में घरेलू हेयर मास्क लगा सकतें हैं जो ना सिर्फ़ बालों की वृद्धि में सहायता करते हैं बल्कि बालों में चमक भी लाते हैं।

बालों में एलोवेरा और आलसी जेल से मसाज करने से उनकी लम्बाई बढ़ती है और वे स्वस्थ दिखाई पड़ते हैं।

  • बालों की रक्षा करें

बालों को टूटने से बचाने और उनकी उचित वृद्धि के लिए आवश्यक है कि उनकी देखभाल की जाए। बालों को धूल, तेज़ धूप और प्रदूषण से बचाना अत्यंत आवश्यक होता है। यदि बाल प्रदूषण, धूप या धूल के सम्पर्क में आते हैं तो वे रूखे व बेजान हो जाते हैं।

बालों को इन सभी हानिकारक चीज़ों से बचाने के लिए हम बालों को किसी कपड़े से कवर कर सकते हैं। गर्मियों में जब धूप बहुत तेज़ हो तो हमें छाते का प्रयोग करना चाहिए। इस प्रकार हम बालों को ड्राई होने से बचा सकते हैं।

  • माइल्ड शैम्पू और कंडिशनर का प्रयोग करें

वैसे तो बालों की वृद्धि के लिए घरेलू उत्पाद या हेयर मास्क ही लगाना चाहिए और बाज़ार से ख़रीदे गए अनेक प्रकार के केमिकलयुक्त उत्पादों से बचना चाहिए किंतु फिर भी यदि आप केमिकलयुक्त शैम्पू का प्रयोग करना चाहतें हैं तो आपको अपने बालों के अनुसार शैम्पू का चुनाव करना चाहिए।

आप माइल्ड या हर्बल शैम्पू को ख़रीद सकतें हैं। यह शैम्पू बालों को हानि नहीं पहुँचाते हैं। एक बात को सदा याद रखना चाहिए कि शैम्पू के बाद कंडिशनर का प्रयोग अवश्य करना चाहिए ताकि बालों को क्यूटकिल मिल सके।

  • बालों के लिए आवश्यक दवाइयाँ लें

हमें अपने बालों की उचित देखभाल करनी चाहिए और साथ साथ यह भी ध्यान रखना चाहिए कि यदि हमारे बालों में किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो रही है तो हमें तुरंत उसका पर्याप्त उपचार करना चाहिए।

हमें बालों की देखभाल घर पर रहकर तो करनी ही चाहिए किंतु यदि बाल लगातार झड़तें ही रहें तो हमें तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए क्योंकि यह किसी रोग का संकेत हो सकतें हैं जैसे कि बालों में पर्याप्त मात्रा में पोषण ना होना।

बाल झड़ने के कई कारण हो सकते हैं और यदि समय पर उचित देखभाल ना की जाए तो समस्या गंभीर हो सकती है अतः डॉक्टर को दिखाना और उचित परामर्श लेना आवश्यक है।

  • अपना आहार संतुलित व स्वस्थ रखें

हमें अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों को सम्मिलित करना चाहिए अर्थात हमारे भोजन में विटामिन, प्रोटीन, खनिज लवण, कार्बोहाइड्रेट एवं वसा की एक निश्चित मात्रा होनी चाहिए।

यदि हमारे भोजन में सभी प्रकार के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में रहेंगें तो हमारा शरीर स्वस्थ रहेगा तथा हमारे बालों को भी उचित पोषण प्राप्त होगा। हमें एक बात का और ध्यान रखना चाहिए कि अधिक मसालेयुक्त भोजन से बचना चाहिए और हल्का भोजन अधिक से अधिक लेना चाहिए।

  • बालों की जड़ों में मसाज करें

बालों की दोगुनी वृद्धि करने और उनको चमकदार बनाने के लिए हमें नियमित रूप से अपने बालों में मसाज करनी चाहिए। बालों को शैम्पू करने से पहले उनकी जड़ों में भलीभाँति तेल लगाना चाहिए और कुछ देर तक मसाज करनी चाहिए।

यह आवश्यक है कि बालों को धोने से पूर्व उनकी तेल से मसाज की जाए किंतु हमें बहुत ही हल्के हाथो से मसाज देनी चाहिए। यदि हम बहुत तेज़ हाथो से मसाज करतें हैं तो हमारे बालों को झड़ने का ख़तरा रहता है।

हेयर एक्स्पर्ट श्रीमती भारती तनेजा का कहना है कि बालों में हर समय तेल नहीं डालना चाहिए बल्कि बालों को धोने से एक या डेढ़ घंटे पूर्व ही तेल लगाना चाहिए ताकि बालों की अच्छे से सफ़ाई हो सके।

यदि हम बालों में हर समय तेल डाले रहतें है तो धूल आदि के कण उनमें जल्दी चिपक जातें हैं और वे अधिक गंदे हो जातें है। अतः बालों को धोने से एक या डेढ़ घंटे पहले ही तेल लगाना चाहिए और फिर उन्हें अच्छे से धो लेना चाहिए।

  • बालों को जल्दी लंबा करने के लिए प्रतिदिन बालों में कंघा करें

अपने बालों की वृद्धि के लिए आपको प्रतिदिन कंघा करना चाहिए। इसके दो लाभ हैं, पहला यह कि बालों की जड़ों से हानिकारक तत्व निकल जातें हैं और दूसरा यह कि बाल उलझने से बच जातें हैं।

जब हमारे बाल सुलझे हुए होते हैं तो वह आपस में एक दूसरे में फँसते नहीं हैं और वे टूटने से बच जाते हैं। इस प्रकार बाल स्वस्थ और मजबूत उगते हैं और जल्दी बढ़ते हैं।

  • बाल जल्दी उगाने के लिए तनाव से बचें

आजकल भागदौड़ की ज़िंदगी और काम की अधिकता के चलते तनाव को होना साधारण सी बात है और लगभग हर व्यक्ति ही तनाव और बेचैनी की समस्या का शिकार है।

यदि हम ध्यान दें तो हम पायेंगे कि एक स्कूल जाने वाले बच्चे से लेकर साठ साल के बूढ़े व्यक्ति तक को तनाव की बीमारी है जो वास्तव में एक चिंता का विषय है।

देखने और सुनने में तो बहुत साधारण लगता है कि हर व्यक्ति को तनाव या चिंता की समस्या है किंतु यह वास्तव में बहुत ही बड़ी समस्या है। तनाव से व्यक्ति का शरीर अनेक रोगों का शिकार हो जाता है जिनमे से बालों का झड़ना एक महत्वपूर्ण समस्या है।

यह सत्य है कि हम तनाव से पूर्णत: मुक्त नहीं हो सकते किंतु हम इससे बच तो सकतें ही हैं। हमें प्रयास करना चाहिए कि हम ऐसी बातों से बचें जो तनाव को जन्म देती हों।यदि हम अपने कार्यों को पूर्ण निष्ठा से करते हैं तो हम तनाव से बच सकते हैं।

  • बालों को ट्रिम करें

बालों की वृद्धि बढ़ाने के लिए, बालों को कुछ समय अंतराल पर ट्रिम करना आवश्यक है। अक्सर हमारे बाल नीचे की ओर से दोमुँहे होने लगते हैं और यह न सिर्फ़ देखने में बुरे लगते हैं बल्कि यह बालों की बढ़ती हुई लम्बाई को भी प्रभावित करते हैं।

इन बालों को ट्रिम करना आवश्यक होता है ताकि बालों की वृद्धि पर्याप्त रूप से हो सके।

ट्रिम करने के लिए आवश्यक नहीं है कि हम ब्यूटी पार्लर पर ही निर्भर रहें अपितु यदि हमारे बाल बड़े हैं तो हम स्वयं ही उन्हें ट्रिम कर सकते हैं। चाहे तो हम कोई अच्छा सा हेयरकट भी ले सकतें हैं।

  • बाल जल्दी बढ़ाने के लिए प्रतिदिन शैम्पू ना करें

बालों की साफ़ सफ़ाई रखना अति आवश्यक है किंतु इसके लिए यदि हम प्रतिदिन शैम्पू करते हैं तो यह बिलकुल ग़लत है। बालों में रोजाना शैम्पू करने से उनपर प्रभाव पड़ता है और वो अपनी चमक खो देते हैं।

अगर आप प्रतिदिन शैम्पू करना ही चाहते हैं तो आपको माइल्ड शैम्पू या होममेड हर्बल शैम्पू का ही प्रयोग करना चाहिए।

अधिक केमिकलयुक्त शैम्पू से भी बचना चाहिए और शैम्पू करते समय सदा हमें हल्के हाथो से पूरे सिर में मसाज़ करनी चाहिए। तेज़ मसाज़ करने से बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है और वे रूखे व बेजान हो सकते हैं।

  • बालों को लंबा करने के लिए गीले बालों में कंघा ना करें

कभी भूल कर भी गीले बालों में कंघा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे बाल कमज़ोर हो जाते हैं। जब भी हम बाल धोते हैं तो तो हमारी जड़े एक प्रकार से खुल जातीं हैं और बालों की पकड़ ढीली पड़ जाती है।

जब हम गीले बालों में कंघा करते हैं तो हमारे बाल कमज़ोर होने के कारण झड़ने लगते हैं। अतः गीले बालों को पूर्णत: सुखाने के पश्चात ही कंघा करना चाहिए।

इस प्रकार हम घर पर रह कर ही अपने बालों की उचित देखभाल कर सकते हैं। हमारे बाल हमारी सुन्दरता का पैमाना निश्चित करतें हैं अतः उनकी उचित रूप से देखभाल करना आवश्यक होता है।

बालों में होने वाली छोटी से छोटी समस्या पर ध्यान देना चाहिए और उनका समाधान करना चाहिए ताकि वे सदा स्वस्थ रहें।

ये भी पढ़ें:

  1. बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे

9 टिप्पणी

    • आपको विटामिन के काप्सुलेस ली चाहिए ये आपके बाल बढाने में बहुत सहायक होंगे ओर जल्दी ही आपके बाल बढ़ जायेंगे। धन्यावाद

  1. मैंने दो दिन पहले गंजी करायी थी. मुझे बाल बढाने में कितने दिन लगेंगे? क्या कुछ आसान उपाय आप बता सकते हैंत ?

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here