दा इंडियन वायर » सौंदर्य » बालों में एलो वेरा (ग्वारपाठा) : फायदे, लगाने का तरीका
सौंदर्य

बालों में एलो वेरा (ग्वारपाठा) : फायदे, लगाने का तरीका

एलो वेरा सदियों से बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध हुआ है। काले, लम्बे और घने बालों के लिए आप लगातार एलो वेरा से अपने बाल धो सकते हैं।

एलो वेरा पौधे को हम हमारी रोजाना की दिनचर्या में कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके तने में मौजूद जैल हमारी त्वचा और बालों को पोषण देता है और उन्हें नए तरीके से उगने में मदद करता है।

महिलाओं की बालों से सम्बंधित समस्याएं जैसे बाल झड़ना, गंजापन और काले घने बालों के लिए एलो वेरा जैल काफी फायदेमंद साबित हुआ है।

एलो वेरा में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई मौजूद होते हैं। इसके अलावा फोलिक एसिड जैसे पदार्थ बालों को जड़ से मजबूत कर जल्दी उगने में मदद करते हैं। एलो वेरा का इस्तेमाल महिलाएं और पुरुष दोनों अपने बालों के लिए कर सकते हैं।

एलो वेरा को बालों में लगाने का तरीका

एलो वेरा को बालों में लगाने का सबसे उचित तरीका है कि आप सीधे पेड़ से तोड़कर लगाएं। पौधे में मौजूद जैल पूरी तरह से प्राकृतिक और फायदेमंद होता है। अगर किसी कारण से आपको एलो वेरा का पेड़ नहीं मिलता है तो आप पास के किसी मेडिकल दुकान से इसे ख़रीदकर लगा सकते हैं।

एलो वेरा जैल को लेकर आप धीरे धीरे इसे अपने बालों की जड़ों में लगा सकते हैं। करीबन दो से तीन मिनट तक हलके हाथों से सिर में मालिश करें। इसके बाद इसे करीबन एक घंटे के लिए इसे छोड़ दें। एक घंटे बाद आप किसी हलके सौम्य शैम्पू से अपने बाल धो सकते हैं।

बालों में एलो वेरा लगाने के फायदे

ग्वारपाठा जैल में मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को नए सिरे से काले और घने करने में मदद करता है। इसे बालों में लगाने से होने वाले अहम् फायदों के बारे में हम यहाँ आपसे चर्चा करने जा रहे हैं।

  • एलोवेरा बालों के डैंड्रफ को रोके

यदि आप डैंड्रफ यानी रुसी की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

एलोवेरा में ऐसे गुण होते हैं, जो बालों को भीतर से मजबूत करे और डैंड्रफ को जड़ से ख़त्म करे।

इसके लिए हर दूसरे दिन बालों में एलोवेरा जेल लगाएं। इसे 20 मिनट लगे रहने दें, फिर इसे शैम्पू से धो लें।

  • बालों में एलो वेरा लगाने से खुजली दूर होती है

बालों में अक्सर रुसी और डैंड्रफ हमें परेशान करते हैं। रुसी होने से बालों में खुजली और सफेद पदार्थ पैदा हो जाते हैं।

एलो वेरा जैल से बालों में मालिश करने से इस समस्यों से स्थायी समाधान पाया जा सकता है।एलो वेरा में मौजूद स्वस्थ वसा हमारे बालों को पोषकता प्रदान करते हैं एवं इससे सिर में ठंडकता महसूस होती है।

  • एलो वेरा बालों के झड़ने को रोकता है

एलो वेरा में मौजूद प्रोटियोलिटिक एंजाइम हमारे बालों की जड़ों को मजबूती देता है, जिससे बालों के झड़ने में मदद मिलती है।

सप्ताह में तीन दिन एलो वेरा से बालों को धोने से बालों के झड़ने को बड़ी मात्रा में रोका जा सकता है।

  • एलो वेरा बालों में सूखेपन का इलाज है

तेज धूप या अन्य कई कारणों से हमारे बालों में सूखापन आ जाता है जिसकी वजह से रुसी होने का खतरा होता है।

इस समस्या के हल के लिए आप एलो वेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद तरल पोषक तत्व बालों के सूखने को रोकते हैं और हर समय आपको ताजा और घने बालों का आभास होता है।

  • एलो वेरा बालों के गंजेपन को दूर करे

बढ़ती उम्र या किसी बीमारी के कारण अक्सर सिर के कुछ भागों में भरी मात्रा में बाल टूटने लगते हैं। इससे गंजे होने का खतरा बढ़ जाता है।

डॉक्टर इस समस्या के लिए कई कृत्रिम शैम्पू का सुझाव देते हैं, जिससे अक्सर समस्या और बढ़ जाती है। बालों में ग्वारपाठा लगाने से आपके बालों को जड़ से मजबूती मिलती है।

इससे बालों के उड़ने पर रोक लगायी जाती है और कमजोर बाल फिर से मजबूती से उगाये जा सकते हैं।

  • लम्बे बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग

काले, घने और लम्बे बाल किसे अच्छे नहीं लगते? अब आप भी अपने मनचाहे बाल पा सकते हैं। इसके लिए आपको केमिकल से भरे शैम्पू को छोड़कर प्राकृतिक एलो वेरा अपनाना होगा।

एलो वेरा से बालों को जड़ से मजबूती मिलती है और इससे बालों को जल्द उगाने में मदद मिलती है। ग्वारपाठा में मौजूद विटामिन ए, सी और विटामिन ई बालों के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

इससे जल्द लम्बे बाल उगाने में बहुत मदद मिलती है।

  • बालों को धोने के लिए एलोवेरा

एलो वेरा जैल का इस्तेमाल बालों की सफाई के लिए भी किया जा सकता है। एक बर्तन में एक चम्मच जैल लेकर आप इसे बालों में मसल सकते हैं।

एक घंटे इसे रहने दें और फिर हलके गरम पानी से धो लें। आपके शैम्पू को आप आसानी से एलो वेरा जैल से बदल सकते हैं।

चेतावनी

शोध के अनुसार हालाँकि एलो वेरा बालों में लगाने से किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो जाती है।

आप पहले हथेली पर एलो वेरा रगड़कर देख सकते हैं। अगर आपकी त्वचा को इससे एलर्जी होगी, तो आपको जलन महसूस होगी। अगर ऐसा होता है, तो आपको एलो वेरा का इस्तेमाल करना छोड़ना होगा।

इसके अलावा भी आप कई प्राकृतिक पदार्थों का इस्तेमाल अपने बालों पर कर सकते हैं।

सारांश

एलो वेरा सदियों से बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद सिद्ध हुआ है। काले, लम्बे और घने बालों के लिए आप लगातार एलो वेरा से अपने बाल धो सकते हैं।

इसमें मौजूद जरूरी विटामिन और अन्य पोषक तत्व आपके बालों को जड़ से मजबूती देकर उन्हें जल्द उगने में मदद करेंगे।

ये भी पढ़ें:

  1. सरसों का तेल बालों में कैसे लगायें?

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment

  • kyaa aap please baalon ko aloeveraa se dhone ki vidhi vistaar se bataaa sakte hain? ye mere baalon ke liye kis tarah heloful hogi?

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!