Sat. Apr 13th, 2024
    बांग्लादेश में चुनावी जंग शुरू

    बांग्लादेश में चुनाव का अंतिम पड़ाव चल रहा है, इससे पूर्व ही देश में 3 जी और 4 जी सर्विस को बंद कर दिया है। बांग्लादेश में मतदान 30 दिसम्बर कको आयोजित होगा। सत्ताधारी पार्टी आवामी लीग की मुखिया शेख हसीना को विपक्षी दल के गठबंधन के साझेदार जटियो ओइकयो फ्रंट से सीधे चुनौती मिल रही है। विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी की प्रमुख नेता खालिदा जिया इस वक्त भ्रष्टचार के जुर्म में कारावास की सज़ा काट रही है।

    3 जी, 4 जी इन्टरनेट सेवा ठप

    बांग्लादेश टेलीकम्यूनिकेशन रेगुलेटरी कमीशन ने गुरुवार को सभी मोबाइल संचालकों से समस्त देश में 3 जी और 4 जी सर्विस को बंद करने को कहा था। देश में केवल 2 जी सर्विस ही सक्रिय है। गुरूवार को अवामी लीग की अध्यक्ष और प्रधानमंत्री शेख हसीना ने पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं से समस्त देशों के मतदान केन्द्रों की सुरक्षा करने का आग्रह किया था।

    मतदान केन्द्रों की सुरक्षा करें

    शेख हसीना ने कहा कि “हमें सभी मतदान केन्द्रों की सुरक्षा करनी होगी, ताकि बीएनपी और जमात गठबंधन आतंकी गतिविधियों को अंजाम न दे सके, क्योंकि वह अपना चरित्र नहीं बदलेंगे, वे चरमपंथ और आतंकवाद में यकीन रखते हैं।”

    विपक्षी गठबंधन के प्रमुख कमल होस्सैन ने कहा कि “हम पूर्व में भी जीते थे, और इस समय भी हम जीत हासिल करेंगे।दिसम्बर 16 के बाद दिसम्बर 30 एक और विजय दिवस होगा।” बांग्लादेश में 16 दिसम्बर को विजय दिवस का जश्न मनाया जाता है क्योंकि साल 1971 की जंग में इसी दिन पाकिस्तान की सेना को शिकस्त दी थी।

    चुनाव आयोग ने ऐलान किया कि 30 दिसम्बर को चुनाव को कवर करने वाले पत्रकार मोटरसाइकिल का इस्तेमाल कर सकते हैं। चुनाव आयोग ने मोटरसाइकिल पर बैन लगाकर हटा दिया था, क्योंकि पत्रकारों ने इसकी आलोचना की थी।

    विपक्षी कार्यकर्ताओं पर गाज

    हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के अध्यक्ष एंटोनियो गुएटरेस ने बांग्लादेश के आगामी चुनावों को शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने का आग्रह किया था। उन्होंने बांग्लादेश को चुनाव प्रक्रिया को हिंसामुक्त और भयमुक्त करने के लिए सुनिश्चित करने को कहा था। विपक्षी दल ने बताया कि बांग्लादेश की पुलिस ने अभी तक उनके 10,500 विपक्षी कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है और 8 नवम्बर को चुनाव के ऐलान के बाद गिरफ्तारियों ने भय का माहौल तैयार कर दिया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *