Sun. Jul 21st, 2024

    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमन ने कहा कि अमित शाह का ज्ञान सीमित है।उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह की टिप्पणी और स्वीकार्य है खासकर तब जब बांग्लादेश और भारत के बीच संबंध इतने गहरे हैं। इस तरह की टिप्पणी गलतफहमी पैदा करती है।

    हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का एक बयान पश्चिम बंगाल के चुनाव के बीच आया था कि बांग्लादेश के गरीब लोग भारत आते हैं क्योंकि उनके पास अपने देश में खाने के लिए पर्याप्त नहीं है।

    भारतीय मीडिया में प्रकाशित अमित शाह की इस टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर मंगलवार रात को बांग्लादेश के विदेश मंत्री का यह बयान आया था। बांग्लादेश के प्रमुख बंगाली दैनिक अखबार प्रथम आलों में बांग्लादेश के मंत्री ने कहां था “इस दुनिया में कई बुद्धिमान लोग हैं कुछ जो देखने के बाद भी विश्वास नहीं करते हैं, लेकिन अगर अमित शाह ने कहा है तो मैं उन्हें यही कहूंगा कि बांग्लादेश के बारे में उनका ज्ञान सीमित है। बांग्लादेश में भूख से किसी की मौत नहीं होती है। बांग्लादेश के उत्तरी जिलों में मौसमी गरीबी और भुखमरी नहीं है”।

    “कई क्षेत्रों में बांग्लादेश अमित शाह के देश से बहुत आगे हैं”- मोमन, बांग्लादेश विदेश मंत्री।

    अमित शाह ने कहा था कि बांग्लादेश के लोग गरीब है और भारत आते हैं क्योंकि उन्हें अपने देश में खाने के लिए नहीं मिलता है। उन्होंने यह भी कहा था कि अगर पश्चिम बंगाल में बीजेपी सत्ता में आई तो बांग्लादेश से घुसपैठ रोक दिए जाएंगे।

    बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने भारत और बांग्लादेश पर की गई टिप्पणियों को सीधे-सीधे गलत बताते हुए यह कहां की बांग्लादेश में लगभग 90 प्रतिशत लोग काफी अच्छे शौचालयों का उपयोग करते हैं और भारत में 50% से अधिक लोगों के पास उचित शौचालय तक नहीं है।

    “बांग्लादेश में शिक्षित लोगों के लिए नौकरियों की कमी है लेकिन कम शिक्षित लोगों के लिए ऐसी कोई कमी नहीं है। इसके अलावा बांग्लादेश में भारत के 1 लाख से अधिक लोग काम करते हैं। हमें भारत जाने की जरूरत नहीं है की कमी है”- एके मोमन बांग्लादेश विदेश मंत्री।

    By दीक्षा शर्मा

    गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से LLB छात्र

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *