Mon. Apr 15th, 2024
    फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डे सेल्स

    फ्लिपकार्ट ने आगामी वार्षिक बिग बिलियन डे सेल्स से 12 हजार करोड़ रूपये की कमाई का लक्ष्य रखा है। ये पिछले वर्ष के आंकड़ों के मुकाबले लगभग दो गुना है।

    फ्लिपकार्ट से जुड़े लोगों ने इस बात की जानकारी दी। सीइओ कल्याण कृष्णमूर्ती ने ये अपने कम्पनी के टॉप लेवल के अधिकारी जो मुख्य बिज़नस जैसे कि स्मार्टफोन्स, फैशन और बड़े सामानों की बिक्री देख रहे हैं, उसके लिए ये आक्रामक लक्ष्य तैयार किया है।

    ये लक्ष्य फ्लिपकार्ट के द्वारा अधिग्रहित की गयी कम्पनियां जैसे कि माइन्त्रा और जबोंग से होने वाली बिक्रियों को मिला कर रखा गया है।

    पिछले अपने अपने बिग बिल्लिं डे सेल्स के पांच दिनों में फ्लिप्कार्ट ने पांच हजार करोड़ रूपये से भी जाया का कारोबार किया था। इसमें एप्पल के आईफ़ोन्स और शायोमी के फोन और टीवी सेट भारी मात्रा में बिके थे।

    अपने हर वर्ष के बिग बिलियन डे सेल्स के दौरान हुए बिज़नस का अधिकतर हिस्सा फ्लिपकार्ट स्मार्टफोन्स और भारी सामानों (फ्रिज, टीवी इत्यादि) की बिक्री से ही जुटाती है।

    हलांकि इस लक्ष्य के बारे में कम्पनी की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की गई है। ई उम्मीद है कि अक्टूबर में होने वाले बिग बिलियन डे सेल्स से पहले टारगेट में एक बार फिर से कुछ बदलाव किये जा सकते हैं। बता दें कि ये आक्रामक रुख तभी आया है जब कम्पनी अपने कारोबार में चढ़ाव देख रही है।

    फ्लिपकार्ट और उसकी प्रतिद्वंदी अमेज़न- दोनों के ही बिज़नस आंकड़ों पर नजर डाला जाए तो ये साफ़ हो जाता है कि सवा एक लाख करोड़ रुपये के भारतीय इ-कॉमर्स बाजार में इस साल के दूसरी छमाही में काफी सुधार आया है। आपको बता दें कि २०१६ में इ-कॉमर्स बाजार नटकिया ढंग से काफी धीमा हो गया था।

    दोनों कम्पनियों के इस साल अच्छे परफॉरमेंस का कारण बहुत सारे सेल इवेंट रहे हैं जिसमे लोगों को तरह-तरह के स्मार्टफोने, टीवी, कपड़े और अन्य उत्पाद भारी छूट के साथ खरीदने को मिले।

    अगले कुछ महीनों तक भारतीय इ-कॉमर्स बाजार के और भी अच्छे तरीके से विकास करने की उम्मीद है। इसके ये कारण हो सकते हैं:

    • पहले से ज्यादा तेज इन्टरनेट कनेक्शन
    • ग्राहकों के बीच ओनलाइन खरीददारी की बढ़ती लोकप्रियता
    • अमेज़न और फ्लिपकार्ट द्वारा बड़ा निवेश जिसमे डिस्काउंट, प्रचार और सुप्पी में फैलाव शामिल है।

    अगर फ्लिपकार्ट को देखा जाए तो वार्षिक बिग बिलियन डे सेल्स उसके लिए साल का अबसे बड़ा मौक़ा होता है और सारे ऑनलाइन रिटेनर दिवाली पर अपने उत्पाद बेचने के लिए पूरा जोर लगा देते हैं। कृष्णमूर्ति के कार्यकाल में फ्लिप्कार्ट बिग बिलियन डे सेल्स के दौरान और भी आक्रामक रहती है क्योंकि कम्पनी इसे एक ऐसे मौके के रूप में इस्तेमाल करना चाहती है जिस से अगले कुछ महीनों के लिए भी ये गति बनी रहे।

    आपको ये बात पता होनी चाहिए कि फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डे सेल्स के लिए माय से ही तैयारियां आरम्भ कर देती है जिसे हजारों अस्थाई कर्मचारियों की बलाली की जाती है, तकनीक को अपग्रेड किया जाता है और सप्लाई चैन को दुरुस्त किया जाता है।

    पिछले कुछ वर्षों से दिवाली सेल के दौरान फ्लिपकार्ट अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी अमेज़न को पीछे छोड़ते आई है।

    उधर अमेज़न भी त्योहारों के दौरान इ-कॉमर्स बाजार में प्रतियोगिता बढाने के लिए अपना ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल लाकर कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रही है।

    By अनुपम कुमार सिंह

    बीआईटी मेसरा, रांची से कंप्यूटर साइंस और टेक्लॉनजी में स्नातक। गाँधी कि कर्मभूमि चम्पारण से हूँ। समसामयिकी पर कड़ी नजर और इतिहास से ख़ास लगाव। भारत के राजनितिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक इतिहास में दिलचस्पी ।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *