फेसबुक ने इजराइलियों के 265 फर्जी खाते हटाए

facebook

सैन फ्रांसिस्को, 17 मई (आईएएनएस)| फेसबुक ने 265 फेसबुक और इंस्टाग्राम अकांउट्स, फेसबुक पेज, ग्रुप और इवेंट्स को हटा दिया है, ये सारे इजरायल से थे और ये सारे फर्जी थे।

फर्जी खाता बनाने वाली गतिविधि की शुरुआत इजराइल से हुई थी। धीरे-धीरे यह बुराई नाइजीरिया, सेनेगल, टोगो, अंगोला, नाइजर और ट्यूनीशिया, लैटिन अमेरिका और दक्षिण एशिया तक फैल गई।

फेसबुक पर साइबर सुरक्षा नीति के प्रमुख नथानिएल ग्लीचर ने एक बयान में कहा, “इस नेटवर्क के पीछे मौजूद लोग जाली अकाउंट्स का इस्तेमाल अपने पेज को चलाने, उसमें मौजूद सामग्रियों के प्रचार और लोगों की संगति को बढ़ाने के लिए करते थे।”

उन्होंने आगे कहा, “पेज के एडमिन और अकांउट के मालिक अक्सर ही राजनीतिक खबरों को पोस्ट करते थे, जिनमें विभिन्न देशों में चुनाव, उम्मीदवारों के विचार और राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों की आलोचना जैसी चीजें रहती थी।”

फेसबुक ने पाया कि इस तरह की गतिविधियां इजरायली संस्था आर्किमिडीज ग्रुप से जुड़ी हुईं हैं।

फेसबुक ने कहा कि इस संस्था और इसके अधीनस्थ सभी कंपनियों को फेसबुक से बैन कर दिया गया है।

इसके संस्था के कुल 265 अकांउट्स थे जिनमें से 65 फेसबुक अकांउट्स, 161 पेज, 23 ग्रुप, 12 इवेंट्स और चार इंस्टाग्राम अकांउट्स थे।

करीब 28 लाख अकांउट्स इनमें से एक या अधिक पेज को फॉलो करते थे और 5,500 अकांउट्स कम से कम इसके एक ग्रुप से जुड़े हुए थे और लगभग 920 लोग इसके एक या दो इंस्टाग्राम अकांउट्स के फॉलोअर्स थे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here