Mon. Apr 22nd, 2024
    फिल्म "पड़ोसन" को मिली IMDb के टॉप 100 भारतीय फिल्मों की सूची में जगह

    बॉलीवुड में पहले बहुत सी आइकोनिक फिल्में बनती थी। फिल्में कई दशक पुरानी हो गयी हैं लेकिन फिर भी उन्हें अगर आज भी देखा जाये तो आपको प्रभावित कर देगी। ऐसी ही एक फिल्म है “पड़ोसन” जो 1968 में रिलीज़ हुई थी। उस फिल्म ने अपने ज़माने में बॉक्स ऑफिस पर धमाका मचा दिया था और अब इतने सालो बाद, उसके नाम एक और उपलब्धि आ गयी है।

    फिल्म “पड़ोसन” को IMDb के टॉप 100 भारतीय फिल्मों की सूची में जगह मिल गयी है जो बड़ी बात है। अनुभवी अभिनेत्री सायरा बानो ने कहा कि उन्हें अपने करियर के शुरूआती पढ़ाव में इस फिल्म का प्रस्ताव मिला था और वह खुश हैं कि वह अपने प्रतिभाशाली सह-कलाकारों के साथ अपना अलग स्थान बना पाई।

    उन्होंने बयान में कहा-“मैं वास्तव में बहुत ख़ुशी हुई ये जानकर कि ‘पड़ोसन’ को IMDb के टॉप 100 भारतीय फिल्मों की सूची में जगह मिल गयी है।”

    इस फिल्म में सुनील दत्त, किशोर कुमार और महमूद ने भी अहम किरदार निभाया था।

    ज्योति स्वरुप द्वारा निर्देशित फिल्म एक ग्रामीण लड़के की कहानी है जिसे शहर की फैशनेबल लड़की से प्यार हो जाता है। फिर वह उस लड़की का दिल जीतने के लिए, अपने म्यूजिकल थिएटर दोस्तों से मदद मांगता है। ये बंगाली फिल्म ‘पशर बारी’ का रीमेक है।

    सायरा ने फिल्म के बारे में बात करते हुए कहा-“पड़ोसन मेरे करियर के शुरुआती दौर में आई थी जब मैं खुद एक लापरवाह, बेहद खुश और जिंदादिल युवती थी और उस अहसास से भरी हुई थी जो तब आती है जब किसी के सपने सच होते हैं। आप जो बिंदू के किरदार में ज्यादातर कंपन देख रहे थे वो उस समय मेरे वास्तविक व्यक्तित्व का प्रतिबिंब है।”

    “यह कहने की जरूरत नहीं है कि मैंने अपने काम का पूरी तरह से आनंद लिया है और मैं सहजता से अपने सह-कलाकारों की शानदार प्रतिभाओं के साथ खड़ी रही, जो हास्य में शानदार थे और बहुत लोकप्रिय और सम्मानित अभिनेता थे।”

    उस ज़माने को याद करते हुए जब अभिनेत्री ने 1966 में दिलीप कुमार से शादी की थी, उन्होंने कहा-“मेरी तभी तभी दिलीप साहब से शादी हुई थी और मुझे सबसे बड़ी प्रशंसा मिली जो किसी भी अभिनेत्री को मिल सकती है जब उन्होंने फिल्म देखी और मेरी कॉमिक टाइमिंग की बहुत तारीफ की।”

    सायरा अपनी माँ नसीम बानो को याद करके भी भावुक हो गयी जिन्होंने फिल्म में सायरा के खूबसूरत ड्रेसेस और साड़ी को डिजाईन किया था जो बाद में जाकर ट्रेंडसेटर बन गयी।

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *