Thu. Feb 22nd, 2024
    फातिमा सना शेख: खानों के बाद, मुझे नहीं लगता कि हमें फिर कभी सुपरस्टार मिलेंगे

    फातिमा सना शेख जिन्होंने आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था, उनका मानना है कि खानों के बाद, अब हमें सुपरस्टार नहीं मिलेंगे।

    उनके मुताबिक, “सुपरस्टार का युग काफी समय पहले खत्म हो गया। खान के बाद, मुझे नहीं लगता कि हमें कभी भी सुपरस्टार मिलेंगे। अब हम सुलभ हैं लेकिन पहले सितारें नहीं थे। हम उन्हें सोशल मीडिया पर ढूंढ नहीं सकते या उनकी ज़िन्दगी को फॉलो नहीं कर सकते थे। हम उनकी फिल्मों और इंटरव्यू के जरिये उनसे जुड़ पाते थे।”

    फातिमा जिन्होंने 1997 में आई कमल हसन की फिल्म ‘चाची 420’ से अपने अभिनय की पारी की शुरुआत की थी, उन्होंने कहा कि रिजेक्शन ने उनका ध्यान मुख्य किरदार से अच्छे किरदार की तरफ धकेल दिया है। उन्होंने कहा-“मैं बाल कलाकार रह चुकी हूँ। मैंने छोड़ दिया था मगर उसके बाद वापस आना मुश्किल था। मुझे कुछ भी काम नहीं मिल रहा था। लोग मुझे कहते थे कि मैं दीपिका पादुकोण या कैटरीना कैफ जैसी नहीं दिखती हूँ।”

    https://www.instagram.com/p/BvME0dhnAtY/?utm_source=ig_web_copy_link

    “उन्होंने कहा कि चूँकि मेरे पास हीरोइन जैसे लुक नहीं हैं, मुझे कुछ भी कर लेना चाहिए जो मुझे मिल रहा है। ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जहाँ मुझे कहा गया कि मैं उस लायक अच्छी नहीं हूँ। मेरे दिमाग में केवल अभिनय था। मैं हर ऑडिशन में इसलिए जाती थी क्योंकि मुझे कैमरा के आगे प्रदर्शन करने का मौका मिलता था भले ही सेट-अप छोटा क्यों ना हो।”

    हालांकि, ‘दंगल’ की कामयाबी के बाद, फातिमा के लिए चीज़ें थोड़ी आसान हो गयी। उनके मुताबिक, “दंगल के पहले, मुझे कभी अपने प्रोजेक्ट चुनने का मौका नहीं मिला। मैंने ‘दंगल’ भी इसलिए की क्योंकि उस समय मेरे पास यही एक विकल्प था। हर अभिनेता इससे गुजरता है। ऐसे ही चीज़े चलती हैं। मगर मैं खुश हूँ कि फिल्म के बाद, खासतौर पर ‘ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान’ के बाद, मुझे चुनने का मौका मिल रहा है।”

    कामयाबी के फार्मूला पर बात करते हुए, उन्होंने कहा-“ऐसा कोई इकलौता रुल नहीं है जो सब पर लागू होता है। मगर अब बहुत सारे अवसर हैं नेटफ्लिक्स, अमेज़न और बाकि प्लेटफार्म के कारण। विभिन्न माध्यम की बाढ़ ने अभिनेताओं को बहुत सारे विकल्प दे दिए हैं।”

    https://www.instagram.com/p/BuLurV6Hu2w/?utm_source=ig_web_copy_link

    “जहाँ मैं पहुंचना चाहती हूँ मुझे दो या शायद छह साल भी लग सकते हैं। मगर मैं खुश हूँ कि कम से कम मैं अपने रास्ते पर तो हूँ। ‘थग्स’ से पहले, मैं बहुत ही प्रतिस्पर्धी व्यक्ति थी, मैं सब पर नज़र रखती थी कि कौन क्या पहन रहा है और वे क्या कर रहे हैं। मगर मैंने महसूस किया है कि सबकी अलग अलग किस्मत होती है और किसी और के सफर पर चलने का कोई फायदा नहीं है।”

    फातिमा ने ये भी कहा कि इस पीढ़ी के अभिनेता केवल अच्छा काम करके ही टिक पाएंगे। उनके मुताबिक, “जिस पल हम अच्छा काम करते हैं, हमें सराहना मिलती है और जब हम नहीं करते तो चीज़े उलट जाती हैं। दीपिका जैसी अभिनेत्री इंडस्ट्री में कई सालों से हैं, मगर लोगों को अब महसूस हुआ है कि वह बहुत अच्छी अभिनेत्री हैं उनके विकल्पों की वजह से।”

    फिल्मों की बात की जाये तो, फातिमा अब अनुराग बसु की फिल्म में राजकुमार राव के साथ नज़र आएँगी।

    https://www.instagram.com/p/BtA9MKXHpBt/?utm_source=ig_web_copy_link

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *