Thu. Jun 20th, 2024

    कांग्रेस ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य नेताओं के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है। सोमवार सुबह भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रेस कांफ्रेंस कर विपक्षी दल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की छवि खराब करने के लिए “टूलकिट” तैयार करने का आरोप लगाया था। कांग्रेस पार्टी ने कथित रूप से इस टूल किट को “फर्जी” करार दिया है।

    अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के अनुसंधान विभाग के प्रमुख राजीव गौड़ा और सोशल मीडिया प्रमुख रोहन गुप्ता द्वारा तुगलक रोड पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई गई है, जिसमें भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और संबित पात्रा के अलावा केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और भाजपा के आयोजन सचिव बी एल संतोष के भी नाम शामिल है।

    शिकायत में कहां गया है कि भाजपा नेताओं ने एक-दूसरे के साथ मिलीभगत कर “एआईसीसी अनुसंधान विभाग के लेटरहेड पर जाली दस्तावेजों को निर्मित किया और उस पर ऐसी बातें छापी जिससे देश में सांप्रदायिक अशांति और नागरिक अशांति पैदा हो। कांग्रेस ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा द्वारा इस दस्तावेज का इस्तेमाल फर्जी खबरें फैलाने के लिए किया जा रहा है। जिसके चलते हिंसा और भाजपा नेताओं के हाथों नफरत फैलाने का प्रयास किया जा रहा है।

    कांग्रेस प्रवक्ता और वकील अमन पवार ने कहा कि अगर दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस की शिकायत के आधार पर प्राथमिकी जांच नहीं की तो वे भारतीय दंड संहिता की धारा 156 के तहत अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे। कांग्रेस पार्टी ने कथित रूप से “फर्जी समाचार” फैलाने के लिए इन भाजपा पदाधिकारियों को उनके प्लेटफार्मों से प्रतिबंधित करने के लिए सोशल मीडिया कंपनियों से संपर्क करने की भी बात की।

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भाजपा नेताओं द्वारा साझा किए गए टूल किट के स्क्रीनशॉट पर “फेक” लिख कर ट्वीट किया और कहा कि “झूठ फैलाने में समय बर्बाद न करें, जागें और जीवन बचाना शुरू करें”।

    इससे पहले, भाजपा के संबित पात्रा ने एक ट्वीट में दावा किया था कि कांग्रेस ने अपने सोशल मीडिया स्वयंसेवकों को कोरोना वायरस के नए म्यूटेंट के लिए “मोदी स्ट्रेन” या “इंडियन स्ट्रेन” शब्द का उपयोग करने का निर्देश दिया था और कुंभ मेले को सुपर स्प्रेडर इवेंट के रूप में  दिखाएं। 

    “विदेशी पत्रकारों की मदद से भारत का नाम बदनाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ी”- संबित पात्रा ने ट्वीट कर साथ में कांग्रेस टूल किट की तस्वीर को भी शेयर किया।

    By दीक्षा शर्मा

    गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से LLB छात्र

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *