दा इंडियन वायर » खानपान » प्रोटीन से भरपूर अंडे खाने के फायदे, पोषक गुण
खानपान

प्रोटीन से भरपूर अंडे खाने के फायदे, पोषक गुण

अंडे प्रोटीन eggs benefits in hindi

सुबह का नाश्ता पूरे दिन की डाइट में सबसे अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में यदि अंडा आपके नाश्ते में शामिल हैं, तो इससे अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता है।

अंडा ना केवल सर्दियों में बल्कि हर मौसम में फायदेमंद होता है। अंडा खाने का सबका अपना अलग-अलग तरीका होता है। कोई अंडा उबालकर खाना पसंद करता है तो किसी को आमलेट ज्यादा पसंद आता है। आपको बता दें कि अंडे को किसी भी रूप में खाया जा सकता है।

अंडा प्रोटीन और अमीनो एसिड का बहुत अच्छा स्त्रोत है। अंडे में नौ तरह के अमीनो एसिड होते हैं, जो शरीर की बहुत सी जरुरतों को पूरा करते है। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी-12, विटामिन डी और विटामिन ई की भी भरपूर मात्रा होती है। अंडा फ्लोएड, फ्लेनियम और खनिज लवणों का अच्छा स्त्रोत है। कई लोग अंडे को अपने डाइट का हिस्सा इसलिए नहीं बनाते क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनका फैट
बढ़ता है।

इस लेख के जरिये हम अंडे से संबधित कई भ्रम को दूर करेंगे। इसके अलावा अंडों के फायदे और शरीर के विभिन्न अंगों पर इसके असर की भी चर्चा करेंगे।

अंडा खाने के फायदे (benefits of eating eggs in hindi)

वजन कम करने में – ये जानकर आपको आश्चर्य जरुर होगा कि अंडा वजन कम करने में मदद करता है, क्योंकि ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि अंडे में फैट होता है, जिससे वजन बढ़ता है। लेकिन अगर आप अपने सुबह के नाश्ते में रोजाना दो उबले अंडे लें।

उसके बाद उसका पीला वाला हिस्सा हटा दें और केवल सफेद भाग का सेवन करें तो आपका वजन कम हो सकता है। अंडे के पीले भाग में फैट होता है, जबकि सफेद वाले भाग में प्रोटीन होता है और प्रोटीन वजन कम करने में सहायक होता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में – अंडे में प्रचूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए काफी फायदेमंद होता है। अंडे के लगातार सेवन करने से आँखों की रोशनी मजबूत बनी रहती है।

स्तन कैंसर से बचाव – अंडे के सेवन से महिलाओं के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। महिलाओं में आजकल स्तन कैंसर जैसी बीमारियां बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में इसका बचाव करना जरूरी है। अंडे में फॉलिक एसिड पाया जाता है, जो स्तन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाता है।

याददाश्त बढ़ाने में – अंडे में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। विटामिन बी-12 भी अंडे में मिलता है। विटामिन बी 12 दिमागी विकास की प्रक्रिया और स्मरण शक्ति को बढ़ाने में बहुत मदद करता है।

स्टेमिना बढ़ाता है – अंडे खाने की सलाह तो डॉक्टर भी देते हैं। अंडे खाने से आपके शरीर का स्टेमिना बढ़ता है। अंडे में अमीनो एसिड भी पाया जाता है, जो आपके शरीर में स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही अंडे में प्रचूर मात्रा में पाया जाने वाला प्रोटीन भी शरीर में ताकत देने में मदद करता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद – गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर अंडे जरुर खाने की सलाह देते हैं। अंडे को गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ भोजन माना जाता है। अंडा भ्रूण विकसित करने में मदद करता है। अंडा गर्भवती महिला को पर्याप्त पोषण प्रदान करता है।

बालों और नाखूनों के लिए उपयोगी – हमारे बाल और नाखून प्रोटीन के बने होते हैं और अंडे में प्रोटीन उच्च मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अंडा बालों और नाखूनों को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। अंडा सल्फर, प्रोटीन, फॉस्फोरस, आयरन, मिनरल और जिंक का स्रोत होता है। यह सारी चीजें बालों के विकास के लिए ज़रूरी होती हैं।

अंडे में जो विटामिन ई होता है वह भी बालों के ग्रोथ के लिए अच्छा होता है और यह बालों का धूप की हानिकारक किरणों की क्षति और प्रदूषण से भी रक्षा करता है। बायोटिन या विटामिन बी 7 की उपस्थिति से बालों के फॉलिकल और जड़ों को ताकत मिलती है।

इम्यूनिटी पावर बढ़ाता है – शरीर को विभिन्न रोगों से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता की जरुरत होती है। ऐसे में अंडा खाना एक अच्छा विकल्प है। अंडे के पीले भाग में विटामिन डी होता है, जो शरीर में इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है। ऐसा कहा जाता है कि यदि आप रोजाना अंडे खाते हैं तो आपके शरीर में आधी से ज्यादा बिमारियाँ दूर हो जाएंगी।

तनाव दूर करता है – अंडे में विटामिन बी 12 होने की वजह से ये आपके मूड को सुधारता है। खासतौर पर आपको तनाव से दूर करता है। अंडे का पीला भाग भी मूड स्टेबलाइजर के रुप में काम करता है। अंडा अमिनो एसिड मेथियोनीन और सिस्टीन के उच्च स्तर की वजह से डिप्रेशन से बचाव करने में काफी मदद करता है।

चेहरे की रौनक बढ़ाते है – अंडे में सौंदर्य के भी राज छुपे हैं। त्वचा में कसाव लाने के साथ ही चेहरे की रौनक बढ़ाने में अंडा आपकी मदद कर सकता है।

अंडे में मौजूद सफ़ेद पदार्थ को फेसपैक या मास्क की तरह उपयोग कर आप त्वचा की झुर्रि‍यों को कम कर सकते हैं। अंडे को चेहरे पर लगाते समय याद रहे कि आप इसके सफ़ेद हिस्से को ही उपयोग में लें और पीले भाग को हटा दें।

एक अंडे में मौजूद पोषक तत्व (nutrients in eggs in hindi)

कैलोरी – 71
प्रोटीन – 5-6 ग्राम
फैट (वसा) – 5 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल – 211 मिलीग्राम
विटामिन ए – 8%
विटामिन बी12 – 52%
विटामिन बी2 – 12%
विटामिन बी5 – 35%
विटामिन डी – 21%
फोलिक एसिड – 29%
सेलेनियम – 90%

अंडा खाने का सही समय (right time to eat eggs in hindi)

एक विज्ञापन तो आपने जरुर देखा होगा, ‘संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे’। लेकिन कुछ लोगों का कहना है कि गर्मियों के दिनों में अंडे नहीं खाने चाहिए, उससे शरीर में गर्मी और भी ज्यादा बढ़ जाती है। क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है और इस सीजन में यह सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। जबकि सर्दियों में शरीर का तापमान बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा अंडे खाने चाहिए। लेकिन डाइट
एक्सपर्ट और हाल में हुए कुछ शोध के परिणाम कुछ और ही बयान करते हैं।

शोध के मुताबिक गर्मियों में अंडे के सेवन को लेकर कई भ्रांतियां हैं। लेकिन ये सब सिर्फ एक वहम है। जहां तक बात एक दिन में कितने अंडे खाने की है, तो यह आपकी शारीरिक बनावट पर निर्भर करता है। लेकिन एक शोध से पता चला है कि हर दिन कोई भी स्‍वस्‍थ्य व्‍यक्ति 300 मिलीग्राम तक कोलेस्‍ट्रॉल का सेवन कर सकता है, यानि एक से डेढ अंडे का।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

1 Comment

Click here to post a comment

  • एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए? मैं जिम करनेकरके 6 अंडे खाता हूँ.

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!