Mon. May 27th, 2024
    गौतम गंभीर, नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर को उनके पिछले कुछ वर्षों में भारतीय खेलों में उनके योगदान कोे लिए उनकी प्रशंसका की। गौतम गंभीर ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से सन्यास लिया था। लगभग दो दशक के लंबे वक्त के बाद उनको क्रिकेट को अलविदा कहना पड़ा, क्रिकेट से उन्होनें देश के उच्चतम स्तर पर महान ऊंचाई हासिल की थी।

    भारत के सबसे सफल ओपनरो में से एक गंभीर ने हर प्रारूपो में भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेला था, उन्होने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना डेब्यू मैच खेला था। उन्होने अपने क्रिकेट जीवन में दो बहुत अच्छी पारी खेली थी जिसके लिये उनको हमेशा याद किया जाता है, पहली 2007 टी-20 विश्वकप तो दूसरी 2011 विश्वकप फाइनल की 97 रनो की पारी, यही नही उन्होने आईपीएल में भी कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम को दो बार खिताब भी जितवाया है।

    प्रधानमंत्री मोदी ने अपने पत्र में लिखा था

    प्रिय गौतम,

    मैं खेल की दुनिया में तुम्हारे शानदार योगदान के लिए तुम्हे बधाई देता हूं, पूरा भारत देश तुम्हारे योगदान के लिए तुम्हे हमेशा याद करेगा, तुम्हारी कई पारिया देश को हमेशा याद रहेंगी जिससे भारत की टीम ने अहम मौको पर मैच जीते है” गंभीर ने प्रधानमंत्री मोदी के इस पत्र को अपने ट्विटर अकाउंट में पोस्ट किया था।

    प्रधानमंत्री ने कहा “मुझे यकीन है कि तुम्हारा यह सफर दोनों उतार-चढ़ाव से भरा था लेकिन आपके समर्पण और दृढ़ता ने सुनिश्चित किया कि आपने देश के लिए खेलना शुरू कर दिया हैं। एक छोटी अवधि के भीतर, आप एक भरोसेमंद सलामी बल्लेबाज के रूप में उभरे, जो अक्सर टीम को हमेशा एक अच्छी शुरुआत देता था।”

    प्रधानमंत्री मोदी ने गौतम गंभीर के दो विश्वकपो के फाइनल मैच की दो बहतरीन पारियों के लिए भी उनका शुक्रिया किया। इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2007 टी-20 विश्वकप में पाकिस्तान के खिलाफ 54 गेंदो में 75 रन मारे थे, जिसमें भारत की टीम ने 5 रन से फाइनल मुकाबला जीता था, उस समय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे। उसके बाद उन्होने 2011 विश्वकप फाइनल में भी एक बहतरीन पारी खेली थी। जिसमें उन्होने श्रीलंका के खिलाफ 122 गेंदो का सामना करने 97 रन बनाए थे, औऱ धोनी ने उस मैच में छक्का मारकर टीम को मैच जीतवाया था।

    पीएम मोदी ने लिखा था कि ” हाल के वर्षो में हमारे देश ने दो बड़े टूर्नामेंट जीते जिसमे एक 2007 टी-20 विश्वकप है औऱ एक 2011 वनडे विश्वकप है, इन दोनो बड़े टूर्नामेंट में तुम्हारा योगदान उल्लेखनीय था।”

    उन्होने गंभीर की गरीबों के लिए खड़े होने और उन्हें समर्थन देने के लिए भी गंभीर की सराहना की। गंभीर ने हमेशा हमारे देश के जवानो के लिए भी अपना प्यार व्यकत किया है और पिछले कुछ सालो में शहीद सैनिको के परिवारो की भी कई बार मदद की है। वह अभी भी कई  कल्याणकारी परियोजनाओं पर काम कर रहे है और पहले भी उन्होनें सामाजिक कल्याण में अपना योगदान दिया है।

    प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “दृढ़ता और स्पष्टता जिसके साथ आपने मुद्दों के बारे में बात की है, खासतौर से जो भारत की एकता और अखंडता से संबंधित है, वो लोगो को बहुत प्ररित करती है।”

    “आप खेल के साथ, कई सामुदायिक सेवा में अग्रणी भूमिका निभाते रहे हैं और यह देखना बेहद उत्साहजनक रहा है।”

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *