Fri. May 24th, 2024
    माइक पोम्पियों और हांगकांग के कारोबारी

    अमेरिका के राज्य सचिव माइक पोम्पियो ने सोमवार को हांगकांग के कारोबारी जिम्मी ली से मुलाकात की और विवादस्पद प्रत्यर्पण विधेयक और ब्रिटेन की पूर्व कॉलोनी में स्वायत्ता पर चर्चा की थी। राज्य विभाग के प्रवक्ता मॉर्गन ओर्टागुस ने बयान में कहा कि “राज्य सचिव माइक पोम्पियों ने वांशिगटन में हांगकांग के कारोबारी और प्रकाशक जिम्मी ली से मुलाकात की थी।”

    उन्होंने कहा कि दोनों ने हांगकांग के विवादित प्रत्यर्पण बिल से सम्बंधित संसोधनो पर बातचीत की थी और एक देश, दो प्रणाली के तहत देश के स्वायत्त दर्जे पर चर्चा की थी। हांगकांग में बीते महीने से इस विधेयक के खिलाफ व्यापक प्रदर्शन जारी है।

    6 जुलाई को हजारो नागरिकों ने हांगकांग की सड़को पर प्रदर्शन किया था ताकि सत्ताधारी दल पर दबाव बनाया जा सके और वह इस बिल को रद्द कर सके। इस बिल के तहत राजनीतिक कार्यकर्ताओं और कारोबारियों को राजनीतिक मकसदो के लाइट मुख्यभूमि चीन भेजे जाने का भय है।

    प्रदर्शनकारी शहर के तसिम शा त्सुई मॉल के नजदीक एकत्रित हुए थे, इस इलाके में चीनी पर्यटक भी आते हैं और यह मुख्यभूमि चीन से हाई स्पीड ट्रेन से कनेक्ट है। इसका मकसद बीजिंग की करतूतों को उनके नागरिकों तक पंहुचाना था। भीड़ ने चीन की अधिकारिक भाषा मन्द्रिन में “मुक्त हांगकांग” के नारे लगाये थे।

    हफ्तों के व्यापक प्रदर्शन के बावजूद मुख्य कार्यकारी अधिकाई कैर्री लाम ने अभी तक इस विधेयक को रद्द नहीं किया है जबकि उन्होंने इस विवादित बिल को प्रस्तावित करने के लिए सार्वजानिक तौर पर माफ़ी मांगी है।

    प्रदर्शन के आयोजकों ने कहा कि “230000 लोगो ने कोवलून की गलियों से मार्च किया था, हांगकांग के केन्द्रीय कारोबारी जिले से बंदरगाह के इलाके में मार्च किया था और यह विवादस्पद प्रत्यर्पण विधेयक को पूरी तरह रद्द करने के लिए किया गया था।”

    ब्रिटेन ने साल 1997 में हांगकांग को चीन के सुपुर्द कर दिया था। मुख्यभूमि चीन में अधिकारों को नहीं दिया गया है, मसलन वहां प्रदर्शन करने का अधिकारी नहीं है और न ही एक स्वतंत्र न्यायिक तंत्र है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *