Fri. Jun 14th, 2024
    मन की बात में नरेन्द्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेडियो कार्यक्रम “मन की बात” से राष्ट्र को संबोधित किया था। यह उनके रेडियो कार्यक्रम का 51 वां संस्करण है और इस वर्ष का अंतिम संबोधन है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि साल 2018 को 130 करोड़ देशवासी की तरीके से याद करेंगे, यह याद करना भी बेहद महत्वपूर्ण है। यह वर्ष हम सभी को गौरव से भर देने वाला है।

    नरेन्द्र मोदी ने कहा कि साल 2018 स्वास्थ्य बीमा योजना को भारत सरकार ने लागू किया था। देश के हर गाँव के घर में बिजली पहुंव चुकी है। वैश्विक विभाग के आंकड़े के मुताबिक भारत अपने देशवासियों को गरीबी के स्तर से उभार रहा है।

    अपनी सरकार की उपलब्धियों के बाबत बताते हुए नरेन्द्र मोदी ने कहा कि विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत को हमारी सरकार ने लागू किया है। सरदार वल्लभ भाई पटेल के स्मरण में विश्व की सबसे बड़ी प्रतिमा का अनावरण किया गया है। भारत के सभी गाँव अब बिजली से परिपूर्ण हैं।

    उन्होंने कहा कि यासे ऑफ़ डूइंग बिज़नेस ने भारत की रैंकिंग में सुधार हुआ है और यूएन का पर्यावरण पुरूस्कार 2018 पर भी भारत का हक़ है। उन्होंने कहा कि यह उपलब्धियां हमारे हृदय को गौरवान्वित करती है। उन्होंने कहा कि नकारात्मक विचारों का प्रसार करना बेहद आसन है लेकिन अब समय आ गया है कि सकारात्मकता का विस्तार किया जाए।

    नरेन्द्र मोदी ने कहा कि 26 जनवरी के गणतंत्र समारोह को लेकर हम सभी देशवासी उत्साहित रहते हैं। नरेन्द्र मोदी ने कहा कि यह मास्क कार्यक्रम राजनीति से परे है और इसका इस्तेमाल सिर्फ सामाजिक मुद्दों पर दृष्टि के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा “मैंने कभी इस मंच का इस्तेमाल राजनीतिक मसलों को उठाने के लिए नहीं किया और न सरकारी की उपलब्धियां गिनाने के लिए किया है। यह वह मंच है जहां समाज से जुड़ी समस्याओं को उठाया जाता है।”

    इस कार्यक्रम को दूरदर्शन और आल इंडिया रेडियो व प्रधानमन्त्री कार्यालय, सूचना व प्रसारण मंत्रालय, एआईआर व डीडी के यूट्यूब चैनल पर प्रसारित किया जाता है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *