Tue. Jun 18th, 2024

    आगामी लोक सभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी ऐप जिसे ‘नमो ऐप’ कहा जाता है, उसका सहारा लिया है। इसके जरिये पीएम मोदी सीधा देश की जनता से उनकी राय जानने की कोशिश कर रहे हैं। इस सर्वेक्षण के जरिये, लोगों से सरकार के कामकाज के ऊपर और महागठबंधन के प्रभाव के बारे में पूछा गया है।

    मोदी ने फेसबुक और ट्विटर पर एक विडियो जारी किया है जिसमे उन्होंने लोगों से अपील करते हुए लिखा-“मैं ‘नमो ऐप’ पर सर्वेक्षण के माध्यम से आपकी प्रत्यक्ष प्रतिक्रिया चाहता हूँ। आपकी प्रतिक्रिया मायने रखती है। विभिन्न मुद्दों पर आपकी प्रतिक्रिया हमें निर्णय लेने में मदद करेगी।”

    भाजपा नेताओं का कहना है कि सर्वेक्षण महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ना केवल आम चुनाव के लिए पार्टी के मुद्दों को निर्धारित करेगा, बल्कि उम्मीदवारों के चयन में भी भूमिका निभाएगा। सूत्रों की मानें तो अगर सर्वेक्षण में खराब प्रतिक्रिया आई तो कुछ सांसदों को भी हटा भी दिया जा सकता है।

    सर्वेक्षण में लोगों से उनके राज्य, संसदीय क्षेत्र, सस्ती स्वास्थ्य सुविधाएं, किसानों की समृद्धि, भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन, स्वच्छ भारत, राष्ट्रीय सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, ढांचागत सुविधाएं, रोजगार और ग्रामीण विद्युतीकरण जैसे क्षेत्रों में केंद्र सरकार की उपलब्धियों के बारे में पूछा जा रहा है।

    सर्वेक्षण में पूछे गए सवाल कुछ इस प्रकार हैं-

    1. जब आप वोट देने जाते हैं तो कौनसा मुद्दा सबसे पहले आपके दिमाग में आता है- स्वछता, शिक्षा, कानून-व्यवस्था, महंगाई, भ्रष्टाचार या किसान कल्याण?
    2. आपके लोकसभा क्षेत्र के तीन सबसे लोकप्रिय भाजपा नेताओं के नाम बताये?
    3. क्या आपको लगता है कि देश की कार्यप्रणाली में सुधार आ रहा है?
    4. क्या आप भारत के भविष्य को लेकर पहले से ज्यादा आशावादी हैं?
    5. क्या आप अपने निर्वाचन क्षेत्र में प्रस्तावित महागठबंधन का कोई प्रभाव देखते हैं?
    6. क्या आप भाजपा के लिए स्वयं सेवा में दिलचस्पी लेंगे?
    7. क्या आपने भाजपा को दान दिया है?
    8. क्या आपको नमो का कोई भी माल जैसे टी-शर्ट और मग आदि मिले हैं?

    मोदी सरकार ये सब आगामी लोक सभा चुनावों के लिए खुद के प्रचार को बढ़ावा देने के लिए कर रही है। खासकर अभी जो पांच विधानसभा चुनावो में जो उन्हें शिकस्त मिली है और उनके खिलाफ जो विपक्षी पार्टी महागठबंधन बना रही है, भाजपा हर कदम फूंक फूंक कर उठा रही है और उन्होंने बाकि पार्टी पर इलज़ाम लगाने की वजाय जनता के बीच जाने का फैसला किया है।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *