दा इंडियन वायर » विदेश » पाकिस्तान में छह सालों से कैद मुंबई वासी हामिद अंसारी की देश वापसी
विदेश समाचार

पाकिस्तान में छह सालों से कैद मुंबई वासी हामिद अंसारी की देश वापसी

पाकिस्तान जेल में कैद हामिद अंसारी

पाकिस्तान की जेल में पिछले छह सालों से कैद मुंबई निवासी हामिद अंसारी का मंगलवार को भारत को प्रत्यर्पण कर दिया जायेगा। भारत सरकार के मुताबिक हामिद अंसारी अवैध तरीके से पाकिस्तान में दाखिल हो रहे थे। सोमवार को पाकिस्तान ने कहा कि वह हामिद की सज़ा पूरी होने के बाद उसे रिहा कर देंगे। सूत्रों के अनुसार हामिद की जेल की सज़ा 16 दिसम्बर को पूरी हो चुकी है।

भारत वापस लौटेगा हामिद अंसारी

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि हम अंसारी के प्रत्यर्पण का स्वागत करते हैं। उन्होंने कहा कि आज हमें पाकिस्तान की तरफ से एक सन्देश मिला है कि वह भारतीय नागरिक हामिद अंसारी को कल रिहा कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यह बेहद राहत की सूचना है, खासकर हामिद के परिवार के लिए बहुत शुभ है। उन्होंने कहा कि भारत का एक नागरिक छह साल पाकिस्तानी कैद की सज़ा पूरी कर के भारत वापस लौट रहा है।

ऑनलाइन दोस्त के लिए गिरफ्तार हुआ हामिद

सूत्रों के मुताबिक पाकिस्तान में स्थित भारतीय उच्चायोग हामिद अंसारी को वाघा बॉर्डर तक लाने के इंतजामात कर रहा है। अंसारी के माता-पिता सोमवार को दिल्ली पंहुच चुके हैं, और उम्मीद है कि वह हामिद को लेने अमृतसर जायेंगे। 33 वर्षीय हामिद अंसारी को साल 2012 में पकिस्तान के ख़ुफ़िया विभाग ने गिरफ्तार कर लिया था। हामिद अफगानिस्तान के मार्ग से पाकिस्तान सीमा को पार करने की कोशिश कर रहा था, उसके मुताबिक वह अपनी ऑनलाइन दोस्त से मिलने के लिए पाकिस्तान जाना चाहता था।

पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने साल 2015 में अवैध पहचान पत्र रखने के कारण हामिद अंसारी को तीन वर्ष की सज़ा सुनाई थी। इसी वर्ष 15 दिसम्बर को हामिद को पेशावर की जेल में कैद कर दिया था।

नहीं मुलाकात करने दी हामिद से

पाकिस्तानी विभाग पर निशाना साधते हुए भारत ने कहा कि 11 दिसम्बर के नोट से पूर्व 95 बार हामिद अंसारी से मुलाकात के लिए अर्जी दाखिल की है। पाकिस्तान की कैद में हामिद अंसारी 6 साल है। हामिद पर किन आरोपों के तहत कार्रवाई की गयी है, इसकी पाकिस्तान ने भारत को कोई अधिकारिक सूचना नहीं दी है।

भारतीय आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्तान की जेल में 49 भारतीय नागरिक और 482 मछुआरे कैद हैं। इनमे से 370 मछुआरों की राष्ट्रीयता की पुष्टि की जा चुकी है।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!