आईसीसी के मना करने के बाद भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पाकिस्तान पर प्रतिबंध चाहते है विनोद राय

विनोद राय

प्रशासकों की समिति (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय ने गुरुवार को कहा कि बीसीसीआई अभी भी उन देशों पर  आईसीसी से प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहा है जो हाल ही में अस्वीकृति के बावजूद आतंकवाद को पनाह देते हैं, लेकिन इस बात पर गैर-विवादास्पद थे कि क्या भारत विश्व कप में पाकिस्तान का बहिष्कार करेगा।

पिछले हफ्ते दुबाई में हुई बोर्ड की बैठक में, आईसीसी ने बीसीसीआई के उस अनुरोध को ठुकरा दिया था जिसमें बीसीसीआई ने यह मांग की थी कि वह किसी ऐसे राष्ट्र के साथ कोई संबंध नही रखना चाहता जो आतंकवाद को पनाह देता हो। हालांकि भारतीय बोर्ड ने अपनी इस मांग में पाकिस्तान के बारे में सीधे बात नही रखी थी।

भारत और पाकिस्तान 16 जून को विश्व कप में खेलने वाले हैं और राय ने कहा कि पुलवामा आतंकी हमले के मद्देनजर हाई-ऑक्टेन क्लैश का बहिष्कार करने पर अंतिम निर्णय लेने से पहले उचित प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक राजधानी में हुई सीओए की बैठक के बाद राय ने कहा, ” समय आने दो अभी भी चार महीने बाकी है। हमने अपनी सभी चिंताए सुरक्षा को लेकर व्यक्त की है औऱ उन्होने (आईसीसी) ने कहा है कि ‘सुरक्षा कड़ी कर दी जाएगी’।”

राय ने जोर देकर कहा कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से पाकिस्तान पर प्रतिबंध लगाने के बीसीसीआई के अनुरोध पर आईसीसी ने अभी नकारा नही है।

उन्होने कहा, “पत्र रखा गया था। उसमे सीधे तौर पर पाकिस्तान के बारे में बोला गया है। यह एक प्रक्रिया है जो धीमी हो तरह से चलती है। क्या हम सुरक्षा परिषद में किसी भी देश का बहिष्कार करने में सक्षम हैं? प्रक्रिया धीरे-धीरे चलती है। हमारे पास एक प्रक्रिया है।”

पुलावामा हमले के मद्देनजर, जहां सीआरपीएफ के 40 शहीद हो गए थे उसके संदर्भ में बीसीसीआई ने आईसीसी को आग्रह करते हुए पत्र लिखा था, कि हम उस किसी देश के साथ कोई संबंध नही रखना चाहते जो आतंकवाद को पनाह देता हो।

सीओए इस महीने के आखिरी में आईसीसी के अध्यक्ष शशांक मनोहर से भारत-पाकिस्तान के मैचो को लेकर बात करेंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here