गुरूवार, अक्टूबर 17, 2019

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में 3 अरब डॉलर निवेश करेगा क़तर

Must Read

सेंसेक्स 453 अंक ऊपर (लीड-1)

मुंबई, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को तेजी दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 453.07...

पाकिस्तान ने बाबरी मस्जिद का मुद्दा उठाया

इस्लामाबाद, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत के अंदरूनी मामलों में प्रत्यक्ष रूप से दखल देते हुए पाकिस्तान ने बाबरी मस्जिद...

पशुपालन से 4 गुनी हो सकती है किसानों की आय : सचिव (एक्सक्लूसिव इंटरव्यू)

नई दिल्ली, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुनी करने के मोदी सरकार के लक्ष्य को हासिल...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

क़तर ने नकदी के संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में 3 अरब डॉलर निवेश करने का निर्णय लिया है ताकि उनकी बिगड़ती अर्थव्यवस्था को संभाला जा सके। क़तर के विदेश मंत्री शेख तमीम बिन हमद अल ठानी की दो दिवसीय पाकिस्तानी यात्रा के बाद सोमवार को ऐलान किया गया था।

पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार नकदी संकट से जूझने के लिए जंग लड़ रही है। क़तर न्यूज़ एजेंसी ने कहा कि “एचएच शेख तमीम बिन हमद अल ठानी के निर्देशों पर एचई उप प्रधानमंत्री और विदेश मामलो के मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल ठानी ने इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान में प्रत्यक्ष निवेश और डिपोसिट के रूप में तीन अरब डॉलर की रकम निवेश करने का ऐलान किया है।”

न्यूज़ के मुताबिक, इस नए निवेश पैकेज के साथ क़तर-पाकिस्तानी आर्थिक साझेदारी अब 9 अरब डॉलर पर पहुंच जाएगी। ट्वीटर पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के वित्तीय सलाहकार अब्दुल हफ़ीज़ शेख ने ट्वीटर पर कहा कि “हम विदेश मामलो के मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल ठानी ने इस्लामिक गणराज्य पाकिस्तान में प्रत्यक्ष निवेश और डिपोसिट के रूप में तीन अरब डॉलर की रकम निवेश करने का ऐलान और दोनों देशों के बीच संबंधों को विकसित करने के क़तर की प्रतिबद्धता के लिए शुक्रगुजार है।”

पाकिस्तान को बेलआउट पैकेज मुहैया करने वाल क़तर चौथा राष्ट्र है इससे पूर्व सऊदी अरब, चीन और यूएई ने मुहैया किया था। चीन ने पाकिस्तान को व्यावसायिक कर्ज और डिपॉजिट के आकार में 4.6 अरब डॉलर की रकम दी थी। सऊदी अरब ने तीन अरब डॉलर देने का ऐलान किया था और तेल निर्यात में 3.2 अरब डॉलर की रकम में रियायत देने का ऐलान किया था।

यूएई ने पाकिस्तान को दो अरब डॉलर का पैकेज दिया है। बीते माह इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ छह अरब डॉलर के बेलआउट पैकेज के समझौते पर पहुंच गया था। इस समझौते का 3 जुलाई को आईएमएफ के एग्जीक्यूटिव बोर्ड की मंज़ूरी मिलने की उम्मीद है।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

सेंसेक्स 453 अंक ऊपर (लीड-1)

मुंबई, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को तेजी दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 453.07...

पाकिस्तान ने बाबरी मस्जिद का मुद्दा उठाया

इस्लामाबाद, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारत के अंदरूनी मामलों में प्रत्यक्ष रूप से दखल देते हुए पाकिस्तान ने बाबरी मस्जिद का मुद्दा उठाया है और...

पशुपालन से 4 गुनी हो सकती है किसानों की आय : सचिव (एक्सक्लूसिव इंटरव्यू)

नई दिल्ली, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। किसानों की आमदनी 2022 तक दोगुनी करने के मोदी सरकार के लक्ष्य को हासिल करने में कृषि से संबद्ध...

देवोलीना भट्टाचार्जी का जीवन परिचय

हिंदी सीरियल में आज्ञाकारी बहु के किरदार को दर्शाने वाली 'गोपी बहु' यानि 'देवोलीना भट्टाचार्जी' जिनके अभिनय को स्टार प्लस के सीरियल 'साथ निभाना...

दिल्ली : फिर गिरा शेर के पिंजरे में युवक, उसके बाद क्या हुआ तमाशा?

नई दिल्ली, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली स्थित चिड़िया घर में एक युवक गुरुवार को शेर के पिंजरे में जा गिरा। शेर के सामने युवक...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -