Tue. Jun 18th, 2024
    पटना मेट्रो

    बिहार की पहली मेट्रो परियोजना, पटना मेट्रो को मोदी सरकार से मंजूरी मिल गयी है और जल्द ही इस परियोजना का शिलान्यास होने वाला है। बजट से भी इस परियोजना को 17887.56 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

    प्रधानमंत्री मोदी करेंगे शिलान्यास :

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल ने आज 13411.24 करोड़ रुपये की लागत से दो कॉरिडोर के साथ पटना मेट्रो रेल परियोजना को मंजूरी दे दी है। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रिमंडल की मंजूरी के साथ, पीएम मोदी 17 फरवरी को पटना मेट्रो परियोजना का शिलान्यास करने जा रहे हैं। वे उस दिन बिहार में एक और आयोजन में हिस्सा लेने जायेंगे।

    इस तरह पूरी होगी परियोजना :

    पटना मेट्रो परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) को पिछले साल ही नरेंद्र मोदी सरकार से मंजूरी मिली थी। इसमें योजना है की पटना मेट्रो परियोजना दो चरणों में पूरा किया जाएगाइन दो चरणों में पहले चरण में दो कॉरिडोर होंगे। एक कॉरिडोर वेस्ट को पटना ईस्ट से जोड़ेगा और दूसरा साउथ और नॉर्थ के बीच चलेगा।

    पूरा होने के बाद, पटना मेट्रो बिहार के राजधानी के बाहरी इलाके में स्थित दीदारगंज, दानापुर – से जुड़ जाएगा। मेट्रो पटना के केंद्रीय क्षेत्रों – डाकबंगला चौक, शहर के मुख्य धमनी रोड फ्रेजर रोड और प्रतिष्ठित गांधी मैदान से होकर गुजरेगी। अतः शहर के मुख्य इलाके इस मेट्रो नेटवर्क से जुड़ जायेंगे।

    मेट्रो रूट एवं स्टेशनों की जानकारी :

    बतादें की पटना की मेट्रो परियोजना कुल 30 किलोमीटर होगी और विस्तृत योजना के अनुसार इसे दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण के दौरान पटना में पूर्व से पश्चिम के बीच एक गलियारा बनाया जाएगा। इस कॉरिडोर में मेट्रो इंटर स्टेट बस टर्मिनल से गांधी मैदान तक चलेगी।

    मुख्य पटना मेट्रो स्टेशन सगुना मोर, डाक बंगला चौक, बेली मोर, गांधी मैदान, फ्रेजर रोड, दानापुर, दीघा, कुर्जी, राजा पुल, गांधी मैदान, अशोक राजपथ, अगमकुआं, दीदारगंज (पटना सिटी) में आएंगे।

    5 सालों में निर्माण होगा पूरा :

    पटना की राज्य सरकार द्वारा इस परियोजना की कुल लागत लगभग 17000 करोड़ आंकी गयी है। इसमें से कुछ हिस्सा केंद्रीय सरकार योगदान करेगी और कुछ हिस्सा राज्य सरकार द्वारा योगदान किया जाएगा। इस परियोजना में लगभग 5 वर्षों का समय लगने का अनुमान लगाया गया है।

    मुख्यमंत्री का है ये ड्रीम प्रोजेक्ट :

    पटना में बनने जा रही मेट्रो की परियोजना यहाँ के मुख्यमंत्री नितीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट था। नई मेट्रो पॉलिसी के अनुरूप जल्द संशोधित प्रोजेक्ट तैयार कराकर केंद्र को भेजने का मसला हो या विभिन्न विभागों द्वारा प्रोजेक्ट को लेकर लगाई गई आपत्तियों के निस्तारण की बात, मुख्यमंत्री लगातार अधिकारियों को इस संबंध में निर्देशित करते रहे। उन्होंने पटना मेट्रो की स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार से खुद बात भी की थी।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *