दा इंडियन वायर » विदेश » पंजाबी मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पाक सेनाध्यक्ष को चेताया, भारत के समक्ष विशाल सेना है
विदेश

पंजाबी मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पाक सेनाध्यक्ष को चेताया, भारत के समक्ष विशाल सेना है

पंजाब के मुख्यमंत्री अम्रिदर सिंह

भारत के पंजाब राज्य के अमृतसर में स्थित निरंकारी भवन में आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान के शामिल होने के सबूत मिले हैं, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह पाकिस्तान पर हमला बोलने का कोई मौका नहीं गँवा रहे हैं। आतंकी हमलों पर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तान के सेना अध्यक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि भारतीय सेना दुनिया की सबसे विशाल सेना है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और भारतीय सेना के पूर्व अधिकारी अमरिंदर सिंह ने सीमा पर भारतीय सैनिकों की हत्या के आदेश देने वाले पाकिस्तानी सेना अध्यक्ष जावेद कमर बाजवा को फटकार हैं। अमरिंदर सिंह ने यह तंज करतारपुर गलियारे के स्थापना समारोह में कहे थे।

हाल ही में अमृतसर के निरंकारी भान में हुए हमों के बाबत पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि बेक़सूर लोगों पर ग्रेनेड से हमला एक बर्बर कृत्य है। उन्होंने कहा कि लोग गाँव में धार्मिक सम्मलेन में एकत्रित हुए थे और उन पर ग्रेनेड से हमला कर उनकी पूजा में खलल डाला गया था। अमरिंदर सिंह ने पाकिस्तानी सेना का निरंतर सीमा का उल्लंघन करने पर भी लताड़ लगाई है। उन्होंने पाकिस्तान सेना द्वारा भारतीय जवानो की स्नाइपर से हत्या करने की भी आलोचना की है।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष से कुछ पूछना चाहता हूँ, मैं खुद सेना में था और बाजवा सेना की सर्विस में मुझसे काफी जूनियर थे।  क्या आर्मी यह सिखाती है कि सीमा उल्लंघन करो और दूसरे मुल्क के सैनिकों की हत्या करों। उन्होंने कहा कि कौन सी सेना ने पठानकोट और अमृतसर में हमले के लिए लोग भेजे थे, यह कायरता है। क्या पाक सेनाध्यक्ष ने कभी पठानकोट हमले में मारे गए लोगों के बारे में बोला है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सीया पर आतंकी हमलो और हत्याओं को रोके, भारत शांति में यकीन रखता है क्योंकि हमारे समक्ष एक विशाल सेना है। उन्होंने कहा कि हम शांति में यकीन रखते हैं और यहाँ से शांति का सन्देश भेज रहे हैं, उनके जनरल को समझना चाहिए कि हमारी सेना तैयार हैं लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए क्योंकि युद्ध कोई नहीं चाहता है।

पाकिस्तान में करतारपुर गलियारे का स्थापना दिवस सामारोह 28 नवम्बर को आयोजित किए जायेगा। पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने पंजाब सरकार के मंत्री और पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू को करतारपुर गलियारे के स्थापना दिवस समारोह का आमंत्रण दिया है। करतारपुर गलियारे पर पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर और मंत्री सिद्धू के बीच जंग छिड़ गयी हैं।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!