Sun. Feb 5th, 2023
    इजराइल के राजदूत

    इजराइल के प्रधानमन्त्री बेंजामिन नेतान्याहू भविष्य में जल्द ही अपने भारतीय समकक्षी नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के लिए भारत की यात्रा पर आयेंगे। नई दिल्ली में इजराइल के राजदूत रोन मलका ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि “उम्मीद है हम नेतान्याहू को निकट भविष्य में जल्द ही देखेंगे।”

    बेंजामिन नेतान्याहू की भारत यात्रा

    उन्होंने कहा कि “यह यात्रा संबंधों को मज़बूत करने के लिए महत्वपूर्ण है और दोनों नेताओं के बीच बेहद अच्छी केमिस्ट्री है। राजदूत ने भारत को वैश्विक अभिनव सूचकांक 2019 में रैंकिंग में सुधार करने के लिए बधाई दी है और कहा कि इस देश ने अभिनव के क्षेत्र में यादगार प्रगति की है।”

    मलका ने कहा कि “भारत और इजराइल अद्भुत अभिनव के जरिये प्रगति और विकास के संयुक्त नजरिये को सजह करती है। बीते कुछ वर्षों में भारत और इजराइल के बीच विभिन्न पहलुओं में स्मरणीय प्रगति और साझेदारी हुई है। विज्ञान में इस प्रकार के अभिनावो का अन्य पहलुओं में अमल में लाया जा सकता है, मसलन अन्तरिक्ष अभियान में। चाँद पर अभी पांच राष्ट्र पंहुचे हैं और उसमे से दो भारत और इजराइल है। तो आप इसका अंदाजा लगा सकते हैं कि हम दोनों एकजुट होकर क्या कर सकते हैं।”

    इजराइल में चुनाव का दौर

    इजराइल में 19 सितम्बर 2019 को संसदीय चुनावो का आयोजन होना है और 22 वीं संसद के लिए 120 सदस्यों का चयन किया जायेगा। बेंजामिन नेतान्याहू साल 2009 से इजराइल के प्रधानमन्त्री पद पर काबिज है और उन्होंने पूर्व में साल 1996 से 1999 तक पीएम पद का कार्यभार संभाला था।

    नेतान्याहू ने जनवरी 2018 में भारत की यात्रा की थी जबकि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने साल 2017 में तेल अवीव का दौरा किया था।

    हारेट्ज़ के लेखक योस्सी वेर्टर ने कहा कि “नेतान्याहू की किस्मत साथ नहीं है लेकिन वह भारत के मोदी के साथ तस्वीर से मदद की उम्मीद लगाये हुए हैं। तेल अवीव में प्रधानमन्त्री दफ्तर ने नई दिल्ली के समकक्षियों से बातचीत की है और एक आमंत्रण को भेजने का आग्रह किया है।”

    पत्रकार बे बताया कि पीएम नेतान्याहू लैंड होंगे, मुलाकात करेंगे और तस्वीरे लेंगे और इस यात्रा को इजराइल की सुरक्षा और आर्थिक हितो के लिहाज से महत्वपूर्ण करार देंगे। शिकायत करेंगे कि वामपंथी मीडिया ने इस यात्रा को नजरअंदाज किया है और फेसबुक पर कुछ अपलोड करेगे।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *