नींबू के फायदे

0
नींबू के फायदे lemon benefits in hindi
bitcoin trading

नींबू हमारे घर की एक अति-उपयोगी चीजों में से है। विटामिन सी की भारी मात्रा से युक्त नीम्बू बहुत ही फायदेमंद होता है। इसे लोग विभिन्न चीजों में इस्तेमाल करते हैं

इसका प्रयोग कभी नींबू पानी के रूप में होता है, तो कभी किसी चटनी में या सब्जी में। इसके अत्यधिक प्रयोग  जाने का मुख्य कारण है इसका अतिलाभ्दायक होना। 

नीम्बू में विटामिन सी, फाइबर और अन्य उपयोगी प्लांट कंपाउंड्स होते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। नीम्बू से हम अपने दिल का ख्याल रख सकते हैं, इससे वज़न नियंत्रित रहता है और मोटापा नहीं चढ़ता, पेट की समस्याएं दूर होती हैं और ये कई प्रकार के सौंदर्य प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता है।

नीम्बू के गुण इतने हैं कि वह लोगों की रसोई का बहुत ही अहम हिस्सा है जो हर रसोई की शान बढाता है

नींबू के फायदे (lemon benefits in hindi)

स्वास्थ्य पर नीम्बू की उपयोगिताएं कुछ इस प्रकार हैं:

1. नींबू रखे दिल का ख्याल (lemon for heart in hindi)

शोध में यह पाया गया है कि नीम्बू का नियमित रूप से सेवन करने वालों में दिल के दौरे का और स्ट्रोक्स आने का खतरा काफी हद तक घट जाता है। इसमें मौजूद सिर्फ विटामिन सी ही हमारी सेहत को फायदा नहीं पहुंचता अपितु नीम्बू में मौजूद फाइबर और अन्य प्लांट कंपाउंड्स भी उपयोगी होते हैं। 

एक अन्य शोध में यह साबित हुआ है कि नीम्बू में मौजूद फाइबर का सेवन करने से कोलेस्ट्रोल का स्तर काफी कम हो जाता है। नींबू में पाए जाने वाले प्लांट केमिकल्स, अर्थात् हैसीपरिडिन और डायोस्मिन, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अत्यंत लाभदायक होते हैं।

2. नींबू अनीमिया से करता है रक्षा (lemon helps in anemia in hindi)

अनेअमिया यानी खून की कमी से निजात पाने के लिए भी नीम्बू का सेवन किया जाता है। खून की कमी का मुख्य कारण आयरन की कमी होता है। नीम्बू में थोड़ी आयरन की मात्रा होती है जो शरीर में खून को बढ़ाती है।

मांसाहारी चीजों से आयरन बहुत जल्दी शरीर में सोख लिया जाता है लेकिन शाकाहारी स्त्रोतों से आयरन का इस्तेमाल करने के लिए फाइबर और विटामिन सी की आवश्यकता होती है जो नीम्बू में भारी मात्रा में पाया जाता है।

3. नींबू कैंसर के जोखिम को करे कम (lemon helps in cancer in hindi)

फल और सब्जियों से भरपूर आहार कैंसर के जोखिम को कम कर देता है। कुछ शोध में पाया गया है कि नीम्बू में मौजूद कंपाउंड्स टियूब में कैंसर को खत्म कर सकते हैं लेकिन अन्य शोधकर्ताओं का कहना है कि ऐसी बहुत सी चीज़ हैं जो टियूब में कैंसर मार लेती हैं पर असलियत में नाकामयाब हैं। इस पर अध्ययन अभी चल रहा है।

अभी तक ये पाया गया है कि नीम्बू और उसके जैसी चीजें जिनमे भरी मात्रा में विटामिन सी होता है, वो कैंसर को बढ़ने से रोक सकती है या उसको पैदा होने से रोक सकती हैं लेकिन अभी तक यह साबित नही हुआ है कि ये इंसानों में कैंसर को खत्म कर सकती हैं

4. नींबू किडनी में पथरी होने से बचाता है (lemon for kidney stone in hindi)

किडनी में पथरी छोटी छोटी गाठें होती हैं जो शरीर में बन जाती है और फिर दर्द देती हैं। सिट्रिक एसिड मूत्र के मात्रा में वृद्धि और मूत्र पीएच बढ़ाकर गुर्दे की पथरी के लिए कम अनुकूल वातावरण बनती है और उसे रोकने में मदद कर सकता है।

यह पाया है कि प्रति दिन आधा कप सिट्रिक एसिड इंसानों में पथरी बन्ने से रोकने के लिए काफी है। कई शोध किये गए हैं लेकिन कुछ में परिणाम सकारात्मक तो कुछ में विपरीत आये हैं इसलिए अभी भी इस विषय पर शोध जारी है।

5. नींबू वज़न कम करने में लाभकारी (lemon helps in weight loss in hindi)

कई शोध किये गए हैं, कुछ में पाया गया है कि नीम्बू वज़न को नियंत्रित रखता है तो वहीं कुछ में पाया गया कि उसमें ऐसा कोई गुण नहीं है।कुछ अध्धयन में पाया गया है कि नीम्बू में मौजूद पेक्टिन फाइबर के घुल जाने के कारण ये इंसान का भरा भरा महसूस कराता है। 

दूसरे शोध के मुताबिक गर्म पानी में सुबह सुबह नीम्बू पीने से वज़न कम होता है लेकिन अन्य लोग कहते हैं कि ये पानी के कारण होता है नीम्बू के कारण नहीं इसलिए इस पर अध्ययन अभी भी चल ही रहा है

6. नींबू पेट की समस्याओं का रखता है ख्याल (lemon for stomach in hindi)

नीम्बू में मौजूद फाइबर पेट का पाचन सही रखते हैं और लोगों को उनका खाना पूर्णतः पचाने में सहायक होते हैं। नीम्बू के फाइबर का ही ये गुण होता है जिसकी वजह से वो पेक्टिन रिलीज़ करके पाचन में मदद करता है।

इसी कारण सिर्फ नीम्बू का पानी पीने वालों को इसका फायदा नही मिलता है क्योंकि उसमें पाचन में मदद करने वाला नीम्बू का गूदा और फाइबर नहीं होते हैं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here