दा इंडियन वायर » खानपान » नींबू पानी पीने के फायदे
खानपान स्वास्थ्य

नींबू पानी पीने के फायदे

नींबू पानी lemon water benefits in hindi

नींबू-पानी एक एनर्जी ड्रिंक के सामान है जिसका प्रयोग लोग अपने भीतर एक नयी उर्जा का संचार करने के लिए करते हैं। इसे नीम्बू के रस को पानी में मिलाकर बनाया जाता है।

कुछ लोग इसे वज़न कम करने के लिए गर्म पानी में पीते हैं तो कई बार लोग गर्मियों में ठंडक लाने के लिए इसे ठन्डे पानी में मिलाकर पीते हैं। इसके अनेक फायदे हैं जिनमे से मुख्य लाभ ये है कि इससे लोगों को भारी मात्रा में विटामिन सी आसानी से मिल जाता है।

इस पर अनेकों शोध किये गए हैं ताकि ये जान सकें कि इसकी महत्ता क्या है लेकिन कुछ शोध ऐसे भी हैं जो नीम्बू और पानी पर अलग-अलग किये गए हैं।

नींबू पानी पीने के फायदे (lemon water benefits in hindi)

नींबू पानी के लाभ निम्न हैं:

1. विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत साबित हुआ है (vitamin c in lemon in hindi)

नींबू पानी एक बहुत ही लाभदायक विटामिन सी का स्त्रोत साबित हुआ है। विटामिन सी हार्ट की परेशानियों को दूर करता है और स्ट्रोक से बचाता है।

हालांकि, ये विटामिन सी के स्त्रोतों की सूची में उच्चतम पायदान नहीं है लेकिन फिर भी इसको विटामिन सी का बहुत ही अच्छा और लाभाकारी स्त्रोत माना जाता है। 

कुछ लोगों में नीम्बू-पानी जुखाम से भी बचाता है लेकिन कुछ लोगों को नुक्सान भी कर जाता है। एक अध्ययन के अनुसार, दिन में एक चौथाई कप नीम्बू-पानी पीने से विटामिन सी की दैनिक ज़रुरत 30% तक पूरी हो जाती  है

2. साँसों को रखता है तरो-ताज़ा (lemon keeps breath fresh in hindi)

नीम्बू-पानी पीने से इंसान एकदम ताज़ा महसूस करता है और उसकी साँसों को एक नई उर्जा सी प्रदान हो जाती है

नीम्बू से मुँह में लार बनती है और पानी मुँह को सूखा होने से रोकता है।

प्याज, लहसुन जैसी साँसों को दुर्गन्ध से भर देने वाली चीजों से निजात पाने के लिए लोग अक्सर नीम्बू पानी बनाकर पीते हैं।

3. वज़न को करता है कम (lemon for weight loss in hindi)

यह माना जाता है प्रतिदिन प्रातः काल गर्म पानी के साथ नीम्बू डालकर पीने से वज़न कम हो जाता है

जानवरों पर किये गए एक शोध में ये बात सिद्ध हो चुकी है लेकिन इंसानों पर अभी इसका शोध किया जाना बाकि है।

शोधकर्ताओं को अभी इस बात की भी उलझन है कि ये गुण पानी का है या नीम्बू का ये अभी तक पूरी तरह साबित नहीं हो पाया है।

4. हाइड्रेशन को देता है बढ़ावा (lemon hydrates the body in hindi)

पानी अपने आप में सबसे गुणकारी औषधि है जिससे शरीर के सारे विकारों से निजात मिलती है लेकिन अक्सर लोगों को अकेले पानी का स्वाद ज्यादा पसंद नहीं आता है इसलिए वे उसमे नीम्बू मिलकर पी लेते हैं इससे उनके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है

5. त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाये (lemon for glow on skin in hindi)

नीम्बू लगाने से झुर्रियां कम होती हैं और त्वचा पर निखार आ जाता है। ये त्वचा को अन्दर तक साफ़ कर उसमें मौजूद मृत त्वचा को हटता है और त्वचा को खिला हुआ बना देता है।

कई आयुर्वेदिक सौंदर्य औषधियों में इसका प्रयोग किया जाता है और ये हर बार अपनी गुणवत्ता को साबित भी करता है। शोध में यह पाया गया है कि जो लोग विटामिन सी का ज्यादा उपयोग करते हैं उनकी त्वचा हमेशा खिली हुई रहती है।

6. पाचन में अत्याधिक सहायक होता है (lemon for digestion in hindi)

कुछ लोग प्रतिदिन सुबह नीम्बू पानी पीते हैं ताकि वे अपनी कब्ज़ की समस्या से निजात पा सकें। आयुर्वेदिक दवा का मानना ​​है कि खट्टे नींबू का स्वाद आपकी “अग्नि” को प्रोत्साहित करने में मदद करता है।

आयुर्वेद में, एक मजबूत अग्नि कूद- पाचन तंत्र शुरू करता है, जिससे आपको आसानी से भोजन पचाने और विषाक्त पदार्थों के निर्माण को रोकने में मदद मिलती है।

7. किडनी में पथरी की समस्या को करता है दूर (lemon helps in kidney stones in hindi)

सिट्रिक एसिड किडनी में कैल्शियम स्टोंस बन्ने से रोकता है। यूडब्ल्यू हेल्थ सिट्रिक एसिड का ज्यादा उपयोग करने की सलाह देता है। इससे कैल्शियम युक्त किडनी में पथरी नहीं बनती है।

नीम्बू-पानी पीने से न सिर्फ भरपूर सिट्रिक एसिड मिलती बल्कि शरीर को स्वच्छ रखने वाला पानी भी मिलता है। प्रतिदिन आधा कप नीम्बू-पानी पथरी की समस्या को दूर रखता है

About the author

दिव्या

6 Comments

Click here to post a comment

  • main nimbu paani roj khaali pet peti hoon. main nimbu paani ko chehre par bhi lagati hoon. isse chehra saaf ho jaataa hai.

    • नींबू पानी में आप जरूर शहद मिला सकते हैं. पर ध्यान रहे कि आप ज्यादा शहद ना डालें वर्ना नींबू का असर कम हो जाएगा

  • i drink nimbu paani daily in morning it kepps me fresh all day and energetic it is so helpful and keeps our digestion good it is very helpful thank you nimbu paani

  • Main roz subah uthke neembu paani me shehed meilakar peeta hoon ye muje fresh rakhta hai and energeric bhi rakhta hai

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!