दा इंडियन वायर » खानपान » नारियल पानी के फायदे, प्राकृतिक गुण, पीने का सही समय
खानपान

नारियल पानी के फायदे, प्राकृतिक गुण, पीने का सही समय

नारियल पानी coconut water benefits in hindi

नारियल पानी पीना तो हर किसी को अच्छा लगता है। अगर आप प्यास लगने पर कोल्ड ड्रिंक या पैकेट वाले जूस पीना चाहते हैं, तो आपके पास उन सब से अच्छा विकल्प होगा नारियल पानी।

नारियल पानी ताजा और प्राकृतिक पेय पदार्थ है। यह पानी का बहुत ही अच्छा विकल्प है। नारियल पानी पीना बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जिसकी जरुरत हमारे शरीर को होती है।

नारियल पानी ना सिर्फ हमारे शरीर को स्वस्थ रखता है, बल्कि बहुत सी बिमारियों से हमारी रक्षा करता है।

नारियल पानी में कई गुण विद्यमान है। नारियल पानी में एंटी- ऑक्सीडेंट, विटामिन बी, विटामिन सी, अमीनो एसिड, एंजाइम, कैल्शियम, मैग्निशियम, पोटाशियम और जिंक जैसे कई तत्व मौजूद होते हैं।

नारियल पानी का सेवन हमारे दिल, किडनी, लीवर जैसी अंगों में बीमारी से बचाता है, वहीं गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए भी ये काफी लाभदायक होता है। नारियल पानी का सेवन बुखार, दस्त, उल्टी, मुहांसे, हिचकी जैसी कई बीमारियों में बहुत असरदार होता है।

इस लेख के जरिये हम नारियल पानी के विभिन्न फायदों के बारे में चर्चा करेंगे। इसके साथ इसके सेवन करने से बहुत सी बिमारियों से बचाव होता है, जिसके बारे में भी हम चर्चा करेंगे।

नारियल पानी पीने के फायदे (coconut water benefits in hindi)

1. नारियल पानी वजन घटाने के लिए (coconut water for weight loss in hindi)

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नारियल पानी आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। वजन घटाने के लिए नारियल पानी काफी फायदेमंद है।

नारियल पानी में कैलोरी बहुत ही कम मात्रा में होती है और फैट ना के बराबर होता है। ऐसे में सुबह- सुबह की एक्सरसाइज के बाद नारियल पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। नारियल पानी पीने के बाद बहुत देर तक भूख भी नहीं लगती।

2. दिल के लिए लाभदायक (coconut water benefits for heart in hindi)

नारियल पानी आपके ह्दय के लिए भी काफी लाभदायक है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

जिससे दिल से सम्बंधित बीमारी होने की संभावना भी कम हो जाती है। इसके सेवन से स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है और तनाव की बिमारी भी नहीं होती।

इसके अलावा नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड-प्रेशर को नियंत्रित रखने में भी मददगार होता है।

3. नारियल पानी प्रेग्नेंसी में फायदेमंद (coconut water for pregnancy in hindi)

प्रेग्नेंसी के दौरान नारियल पानी पीने की सलाह तो हर डॉक्टर देते हैं। कोकोनेट डेवलपमेंट बोर्ड के मुताबिक प्रेग्नेंसी के दौरान नारियल पानी महिलाओं के शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स और तरल पदार्थों के हर रोज की जरुरत को पूरा करता है।

4. शरीर में पानी की कमी को दूर करता है (coconut water for body in hindi)

अक्सर दस्त, उल्टी जैसी बिमारियां होने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है। ऐसे में नारियल पानी पीने की सलाह भी दी जाती है।

नारियल पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा संतुलित हो जाती है। साथ ही जरूरी लवणों की मात्रा भी संतुलित बनी रहती है।

5. हैंगओवर में भी फायदेमंद (coconut water for hangover in hindi)

नारियल पानी नशा उतारने का सबसे अच्छा उपाय है। हैंगओवर की वजह से जब आप सुबह उठते हैं तो आपको भारीपन महसूस होता है।

नारियल पानी में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट पोटैशियम नशे के दौरान इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को पूरा करता है। नारियल पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो नशे से हुए तनाव को भी दूर करता है।

6. थाइराइड को संतुलित रखता है (coconut water for thyroid in hindi)

आजकल हर पांच में से एक महिला को थाइराइड की बीमारी होती है। शरीर में थाइराइड हार्मोन्स के असंतुलित होने पर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सुबह के वक्त नारियल पानी पीना लाभदायक होता है, क्योंकि ये थाइराइड हार्मोन को नियंत्रित करता है।

7. डायबिटीज में लाभदायक (coconut water for diabetes in hindi)

नारियल पानी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद है। नारियल पानी में एमिनो एसिड और फाइबर होता है, जो शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। नारियल पानी आपके वजन को भी सामान्य रखता है।

8. किडनी संबंधी रोगों से बचाव (coconut water benefits for kidney in hindi)

नारियल पानी में मिनरल, पोटैशियम और मैग्नीशियम काफी मात्रा में होते हैं। जिससे ये किडनी में होने वाले पथरी के खतरे को कम करता है।

अगर किडनी में पथरी की समस्या है, तो दिन में 3 बार नारियल का पानी पीने से पथरी मूत्र के द्वारा कटकर बाहर निकल जाती है।

9. सुन्दर और चमकदार त्वचा (coconut water benefits for skin in hindi)

त्वचा को जवान और चमकदार बनाए रखने के लिए त्वचा में नमी का होना बहुत जरुरी है और नारियल पानी त्वचा में नमी को बरकरार रखने में मदद करती है। नारियल पानी में मौजूद तत्व बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में भी मदद करता है।

10. रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है (coconut water for immunity in hindi)

हर रोज नारियल पानी काफी फायदेमंद होता है। डॉक्टर्स की मानें तो अगर आपके शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम सही ढंग से काम करता है तो रोग आपसे दूर रहते हैं।

नारियल पानी शरीर में रोग- प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिससे कई कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

नारियल पानी पीने का सही समय (right time to drink coconut water in hindi)

इस बात पर अनेक चर्चाएं हो चुकी हैं, कि नारियल पानी पीने का सही समय क्या होता है? 

कुछ लोगों का कहना है कि यह सुबह के समय फायदेमंद होता है, जब आपका पेट खाली होता है। पेट के खाली होने से नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्वों को शरीर आसानी से सोख लेता है।

अन्य लोगों का कहना है कि शाम के वक़्त जब शरीर थक जाता है, उस समय नारियल पानी पीना अच्छा होता है। इसके पीछे कारन यह है कि पुरे दिन की मेहनत के बाद हमारे शरीर में की कमी हो जाती है।

इसके अलावा दिन में पसीना आदि आने से शरीर में जिंक जैसे जरूरी तत्वों की कमी हो जाती है। नारियल पानी पीने से शरीर में पानी का स्तर तो बढ़ता ही है, साथ ही इसे पीने से शरीर को जिंक और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं।

About the author

प्रीति

1 Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement