Sat. Apr 20th, 2024
    सिनेमा: अभिनेता सतीश कौशिक का 66 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया

    करीबी दोस्त और अभिनेता अनुपम खेर के अनुसार, अभिनेता और फिल्म निर्माता सतीश कौशिक का गुरुवार सुबह अचानक दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे।

    खेर के मुताबिक, कौशिक दिल्ली में एक दोस्त के घर पर थे, जब उन्होंने बेचैनी की शिकायत की। खेर ने पीटीआई-भाषा से कहा, ”उन्हें बेचैनी महसूस हुई और उन्होंने ड्राइवर से उन्हें अस्पताल ले जाने को कहा और रास्ते में रात करीब एक बजे उन्हें दिल का दौरा पड़ा।”

    खेर ने पिछले ट्वीट में कौशिक के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त किया था।


    “मुझे पता है कि मृत्यु अंतिम सत्य है लेकिन मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मुझे अपने सबसे अच्छे दोस्त सतीश कौशिक के बारे में लिखना होगा। 45 साल की दोस्ती पर अचानक पूर्ण विराम। सतीश तुम्हारे बिना जीवन कभी भी पहले जैसा नहीं रहेगा! ओम शांति,” खेर ने ट्वीट किया।

    सतीश अपने निधन से दो दिन पहले होली मनाने के लिए जावेद अख्तर के घर गए थे। यहां तक कि ट्विटर पर भी उन्होंने उसी कार्यक्रम की तस्वीरें पोस्ट कीं। उनके साथ सेलिब्रेशन में ऋचा चड्ढा, महिमा चौधरी, अली फजल और अन्य लोग शामिल हुए।

    13 अप्रैल 1956 को पैदा हुए सतीश चंद्र कौशिक एक अभिनेता, निर्देशक, निर्माता, कॉमेडियन और पटकथा लेखक थे। उन्होंने किरोड़ीमल कॉलेज से स्नातक किया और राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय और भारतीय फिल्म और टेलीविजन संस्थान के पूर्व छात्र थे। उन्होंने राम लखन, साजन चले ससुराल, जाने भी दो यारो जैसी फिल्मों में अभिनय किया है और शेखर कपूर की मिस्टर इंडिया में कैलेंडर के अपने चित्रण के लिए घरेलू नाम बन गए हैं।

    दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज ने ट्वीट कर दिवंगत अभिनेता को अंतिम श्रद्धांजलि दी ।

    ट्वीट में लिखा : “श्री सतीश कौशिक – 13 अप्रैल 1956 – 8 मार्च 2023 – हिंदी सिनेमा के एक महान अभिनेता और केएमसी के चमकते पूर्व छात्रों में से एक रहे हैं। पूरा केएमसी परिवार उनके आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त करता है और प्रार्थना करता है कि उसके बाद यहां उनका शांतिपूर्ण जीवन हो।

    श्री कौशिक लगातार कॉलेज के मामलों में लगे रहे और जल्द से जल्द जीर्ण-शीर्ण केएमसी सभागार का जीर्णोद्धार चाहते थे। कुछ महीनों में, वह इस संबंध में आगामी केएमसी एलुमनी मीट में कॉलेज परिसर की शोभा बढ़ाने वाले थे।

    लेकिन भगवान ने अपनी किताब में कुछ और ही लिखा है। उनका जनादेश परम है। श्री कौशिक का परोपकार और केएमसी से जुड़ाव सभी किरोड़ीवासियों के दिल और यादों में हमेशा संजोया रहेगा।”

    उन्होंने रूप की रानी चोरों का राजा, हम आपके दिल में रहते हैं, तेरे नाम, क्यों की, और हाल ही में पंकज त्रिपाठी के साथ कागज़ जैसी कई फिल्मों का निर्देशन किया है। उन्हें आखिरी बार छत्रीवाली में रकुल प्रीत सिंह के साथ देखा गया था। उनकी आने वाली फिल्म इमरजेंसी है, जिसमें वह जगजीवन राम की भूमिका निभा रहे हैं।

    सतीश कौशिक के परिवार में उनकी पत्नी और एक बेटी है।

    ANI की खबर के मुताबिक, अभिनेता सतीश चंद्र कौशिक का पोस्टमॉर्टम आज दिल्ली के दीन दयाल अस्पताल में किया जाएगा। उनके पार्थिव शरीर को सुबह 5:30 बजे दीन दयाल अस्पताल लाया गया और दीन दयाल शवगृह में रखा गया है।

    बॉलीवुड ने दिवंगत अभिनेता सतीश कौशिक को भावभीनी श्रद्धांजलि दी : 

    फिल्म निर्देशक, पटकथा लेखक और निर्माता: मधुर भंडारकर:  मैं अभिनेता-निर्देशक सतीश कौशिक जी के निधन से बहुत स्तब्ध हूं, जो हमेशा जीवंत, ऊर्जावान और जीवन से भरपूर थे, उन्हें फिल्म बिरादरी और लाखों प्रशंसकों द्वारा बहुत याद किया जाएगा, उनके परिवार के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना।

    अभिनेता अभिषेक बच्चन ने ट्वीट किया: “हमारे प्यारे सतीश कौशिक जी के निधन के बारे में सुनकर स्तब्ध हूं। सबसे कोमल, दयालु और प्यार करने वाला व्यक्ति। हमेशा खुश और मुस्कुराते रहे। हमारे उद्योग के लिए एक बड़ा नुकसान।
    रेस्ट इन पीस डियर सतीश अंकल। हम सब आपको याद करेंगे।”

    अभिनेता शरद केलकर ने ट्वीट किया: 💔 रेस्ट इन पीस # सतीश कौशिक जी, आपको याद करेंगे 💔💔

    अभिनेता गुरमीत चौधरी:

    अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर ने ट्वीट किया: एक प्रतिभाशाली अभिनेता, निर्देशक और एक अद्भुत इंसान सतीश कौशिक जी के दुखद निधन की खबर से स्तब्ध और दुखी हूं। उसकी आत्मा को शांति मिलें। उनके परिवार और दोस्तों के प्रति मेरी गहरी संवेदना 🙏🏻 ओम शांति

    बॉक्सर, अभिनेता विजेंदर सिंह का ट्वीट:

    अभिनेता मनोज बाजपेयी ने ट्वीट किया: यह पढ़कर पूरी तरह से स्तब्ध हूं! हम सभी और उनके परिवार के लिए कितनी बड़ी क्षति है! उनके परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदना! आपको शांति मिले सतीश भाई!

    अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने ट्वीट किया: बेहतरीन कॉमिक टाइमिंग वाले एक अद्भुत अभिनेता, एक अद्भुत निर्देशक, नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के सम्मानित पूर्व छात्र। हमें बहुत जल्दी छोड़ गए #सतीशकौशिक जी
    परिवार को ढेर सारा प्यार और शक्ति

    अभिनेता संजय दत्त ने ट्वीट किया: रेस्ट इन पीस #सतीश कौशिक। आप बहुतों को बहुत याद आएंगे। इस कठिन समय के दौरान अपने परिवार और प्रियजनों को प्यार और प्रार्थनाएं भेजना।

    सनी देओल ने सतीश कौशिक के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने ट्वीट किया, “सतीश कौशिक जी के निधन की दिल तोड़ने वाली खबर। विश्वास नहीं हो रहा है। वह इतने खुशमिजाज व्यक्ति थे। भगवान इस नुकसान से उबरने के लिए परिवार और हमारे उद्योग को शक्ति प्रदान करें। शांति!”

    फिल्म निर्माता करण जौहर ने इंस्टाग्राम पर सतीश कौशिक के निधन को हिंदी सिनेमा के लिए “गंभीर क्षति” कहा। करण जौहर उन्हें “बेहद दयालु और दयालु” व्यक्ति के रूप में याद करते हैं।

    Instagram

    मुझे कुछ कहना है अभिनेत्री करीना कपूर खान ने इंस्टाग्राम कहा, सतीश कौशिक जी के निधन की खभर से दिल टूट गया है। उन्होंने कहा कि वह एक साथ बिताए समय के बारे में सोच रही है।

    Instagram

    अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने दिवंगत अभिनेता को श्रद्धांजलि देते हुए कहा – आपकी बहुत याद आएगी।

    Instagram

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *